T20 World Cup: क्विंटन डिकॉक ने नस्लवाद के खिलाफ घुटने के बल बैठने से किया इनकार, नहीं खेलेंगे टी20 विश्व कप, अफ्रीकी टीम से बाहर!

T20 World Cup: सीएसए ने सोमवार की शाम सर्वसम्मति से इस पर रजामंदी जताई कि दक्षिण अफ्रीका के सभी खिलाड़ी बाकी मैचों की शुरुआत से पहले घुटने के बल बैठेंगे।

By भाषा | Published: October 26, 2021 07:27 PM2021-10-26T19:27:43+5:302021-10-26T19:52:40+5:30

T20 World Cup Quinton de Kock not play T20 World Cup out of African team refuses take knee career | T20 World Cup: क्विंटन डिकॉक ने नस्लवाद के खिलाफ घुटने के बल बैठने से किया इनकार, नहीं खेलेंगे टी20 विश्व कप, अफ्रीकी टीम से बाहर!

क्विंटन डिकॉक द्वारा वेस्टइंडीज के खिलाफ मंगलवार को मैच पहले ‘घुटने टेकने’ में शामिल नहीं होने के व्यक्तिगत फैसले का संज्ञान लिया है।’’

Next
Highlightsनस्लवाद के खिलाफ आंदोलन का घुटने के बल बैठकर समर्थन जताने का निर्देश दिया था।वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच से खुद को चयन के लिए अनुपलब्ध करार दिया।फैसला करने से पहले टीम प्रबंधन की रिपोर्ट का इंतजार करेगा।

T20 World Cup: दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड (सीएसए) ने विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक के ‘व्यक्तिगत कारणों’ से मैच से हटने के फैसले को संज्ञान में लिया है। बोर्ड ने इससे पहले अपने खिलाड़ियों को टी20 विश्व कप मैचों से पहले नस्लवाद के खिलाफ आंदोलन का घुटने के बल बैठकर समर्थन जताने का निर्देश दिया था।

डिकॉक ने एक चौंकाने वाले कदम के तहत दुबई में मंगलवार को आईसीसी टी20 विश्व कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच से खुद को चयन के लिए अनुपलब्ध करार दिया। बोर्ड ने कहा कि वह इस मामले में अगले कदम पर फैसला करने से पहले टीम प्रबंधन की रिपोर्ट का इंतजार करेगा।

सीएस ने कहा, ‘‘ बोर्ड ने दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक द्वारा वेस्टइंडीज के खिलाफ मंगलवार को मैच पहले ‘घुटने टेकने’ में शामिल नहीं होने के व्यक्तिगत फैसले का संज्ञान लिया है।’’ डिकॉक ने अतीत में भी इस पहल का हिस्सा नहीं बनने का इशारा करते हुए कहा था, ‘‘ यह हर किसी का फैसला होना चाहिये, जीवन में किसी को कुछ भी करने के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिये। मैं चीजों को इस तरह देखता हूं।’’ इससे पहले सीएसए ने सोमवार की शाम सर्वसम्मति से इस पर रजामंदी जताई कि दक्षिण अफ्रीका के सभी खिलाड़ी बाकी मैचों की शुरुआत से पहले घुटने के बल बैठेंगे।

बोर्ड ने कहा ,‘‘ सभी संबंधित मसलों पर गौर करने के बाद बोर्ड का यह मानना है कि दक्षिण अफ्रीका के इतिहास को देखते हुए नस्लवाद के खिलाफ एकजुट और लगातार विरोध प्रदर्शन जरूरी है ।’’ सीएसए ने डिकॉक पर कहा, ‘‘ बोर्ड अगला कदम उठाने से पहले टीम प्रबंधन की एक और रिपोर्ट का इंतजार करेगा। विश्व कप के बचे हुए मैचों के लिए सभी खिलाड़ियों से इस निर्देश का पालन करने की अपेक्षा की जाती है।’’ क्रिकेट बिरादरी ने भी अपनी टीम के लिए महत्वपूर्ण मैच से हटने के डिकॉक के अचानक लिये गये फैसले पर प्रतिक्रिया व्यक्त की।

भारतीय क्रिकेटर दिनेश कार्तिक ने एक तस्वीर के साथ ट्वीट किया, ‘‘ क्विंटन डिकॉक बीएलएम (ब्लैक लाइव्स मैटर) आंदोलन पर अपनी रुख के कारण नहीं खेल रहे हैं।’’ ऑस्ट्रेलिया के पूर्व हरफनमौला शेन वॉटसन ने कहा कि कुछ ‘आंतरिक मुद्दे’ हो सकते है। वाटसन ने स्टार स्पोर्ट्स पर कहा, ‘‘ बहुत बड़ा झटका। टीम के अंदर कुछ तो चल रहा होगा।’’

वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा ने कहा कि डिकॉक की अनुपस्थिति से वेस्टइंडीज को फायदा होगा। इस पूर्व दिग्गज ने कहा, ‘‘वेस्टइंडीज को अब काफी फायदा होने वाला है क्योंकि डिकॉक नहीं खेल रहे हैं।’’ इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने डिकॉक का समर्थन करते हुए ट्वीट किया, ‘‘ निश्चित रूप से यह तय करने का अधिकार व्यक्ति पर निर्भर करता है कि वह किसी भी आंदोलन में शामिल होना चाहता है या नहीं।

एक क्रिकेट बोर्ड को खिलाड़ियों से ऐसा करने का अनुरोध करना चाहिए, लेकिन अगर खिलाड़ी ऐसा नहीं करना चाहता है तो उसे क्रिकेट खेलना नहीं रोकना चाहिए।’’  इससे पहले भारतीय टीम ने भी पाकिस्तान के खिलाफ रविवार को पहले मैच से पूर्व ‘ ब्लैक लाइव्स मैटर’ वैश्विक मुहिम के तहत घुटने के बल बैठकर नस्लवाद का विरोध किया था । 

Open in app