India's T20 World Cup squad: मोहम्मद कैफ की टी20 भारतीय टीम में नहीं मिली रिंकु सिंह, संजू सैमसन और गिल को नहीं मिली जगह

भारत के पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने अपने मन में भारत की टीम फाइनल कर ली है। और कुछ आश्चर्य भी हैं। यशस्वी जयसवाल के आईपीएल में ख़राब दौर से गुज़रने के बावजूद, कैफ ने बाएं हाथ के बल्लेबाज को कप्तान रोहित शर्मा के ओपनिंग पार्टनर के रूप में चुना है। गुजरात टाइटंस के कप्तान शुबमन गिल के लिए कोई जगह नहीं है।

By रुस्तम राणा | Published: April 13, 2024 07:01 PM2024-04-13T19:01:02+5:302024-04-13T19:01:02+5:30

Rinku Singh, Sanju Samson, Shubman Gill find no place in India's T20 World Cup squad picked by Mohammad Kaif | India's T20 World Cup squad: मोहम्मद कैफ की टी20 भारतीय टीम में नहीं मिली रिंकु सिंह, संजू सैमसन और गिल को नहीं मिली जगह

India's T20 World Cup squad: मोहम्मद कैफ की टी20 भारतीय टीम में नहीं मिली रिंकु सिंह, संजू सैमसन और गिल को नहीं मिली जगह

googleNewsNext
Highlightsकैफ ने यशस्वी जायसवाल को रोहित शर्मा के साथ बनाया ओपनिंग पार्टनरउनकी टीम में नंबर 3 और नंबर 4 का स्थान बिना किसी बहस के विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव को मिलाजबकि नंबर 5 पर कैफ ने मुंबई इंडियंस के कप्तान हार्दिक पंड्या को चुना

India's T20 World Cup squad: टी20 विश्व कप के लिए भारत की टीम की घोषणा कुछ हफ्तों में होने की संभावना है, यह देखते हुए कि अजीत अगरकर की अगुवाई वाली चयन समिति आईपीएल 2024 की कार्यवाही पर कड़ी नजर रख रही है। भारत की अधिकांश टीम के सदस्य वर्ल्ड कप टीम के लिए उपलब्ध हैं। कीपर-बल्लेबाज की स्थिति के लिए कई दावेदार हैं, दूसरे स्पिनर के लिए लड़ाई भी दिलचस्प है, और तीसरे सीमर की जगह पर भी बहस हो सकती है। ऐसे में सवाल उठता है क्या हार्दिक पंड्या के लिए एक अतिरिक्त स्पिन-गेंदबाजी ऑलराउंडर या बैकअप को लिया जाएगा? क्या उन्हें चौथे सीमर की जरूरत है? मध्यक्रम में अधिक पावर हिटर्स के बारे में क्या योजना होगी?

भारत के पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने अपने मन में भारत की टीम फाइनल कर ली है। और कुछ आश्चर्य भी हैं। यशस्वी जायसवाल के आईपीएल में ख़राब दौर से गुज़रने के बावजूद, कैफ ने बाएं हाथ के बल्लेबाज को कप्तान रोहित शर्मा के ओपनिंग पार्टनर के रूप में चुना है। गुजरात टाइटंस के कप्तान शुबमन गिल के लिए कोई जगह नहीं है। नंबर 3 और नंबर 4 का स्थान बिना किसी बहस के विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव को मिला। नंबर 5 पर कैफ ने मुंबई इंडियंस के कप्तान हार्दिक पंड्या को चुना।

कैफ ने संजू सैमसन, केएल राहुल और जितेश शर्मा से पहले कीपर-बल्लेबाज के रूप में दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत के साथ आगे बढ़ने का फैसला किया। दिसंबर 2022 में एक कार दुर्घटना में कई चोटों के कारण लंबे अंतराल के बाद क्रिकेट के मैदान पर वापसी करने वाले पंत अब तक डीसी के लिए शीर्ष फॉर्म में हैं। आक्रामक बाएं हाथ के बल्लेबाज ने पहले ही दो अर्धशतक जड़ दिए हैं और 157 की स्ट्राइक रेट से 194 रन के साथ ऑरेंज कैप धारकों की सूची में छठे स्थान पर हैं।

दूसरी ओर, सैमसन ने पंत से एक मैच कम खेलकर उसी स्ट्राइक रेट से 246 रन बनाए हैं। लेकिन सैमसन आरआर के लिए नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हैं। भारतीय पक्ष में, कीपर को ज्यादातर नंबर 5 या 6 पर रखा जाएगा। यह केरल के व्यक्ति के खिलाफ जा सकता है। कैफ ने स्टार स्पोर्ट्स पर कहा, "रोहित शर्मा के साथ यशस्वी जयसवाल ओपनिंग करेंगे। फिर विराट कोहली नंबर 3 पर, सूर्यकुमार यादव नंबर 4 पर, हार्दिक पंड्या नंबर 5 पर और ऋषभ पंत नंबर 6 पर होंगे।"

भारत की बल्लेबाजी को और अधिक गहराई देने के लिए, कैफ ने अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा दोनों को न केवल टीम में बल्कि एकादश में भी चुना। कुलदीप यादव उनके मुख्य स्पिनर हैं जबकि जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह नई गेंद के गेंदबाज हैं। कैफ युजवेंद्र चहल के साथ गए, जिन्होंने इस साल आरआर के लिए 7.4 की बहुत अच्छी इकॉनमी रेट से 10 विकेट लिए हैं, जो बैकअप स्पिनर के रूप में आर अश्विन से आगे हैं।

कैफ की टीम में सबसे बड़ा आश्चर्य रिंकू सिंह को न पिक अप करना था। बाएं हाथ का यह बल्लेबाज पिछले साल टी-20 में भारत का सर्वश्रेष्ठ फिनिशर रहा है, लेकिन कैफ को लगता है कि शिवम दुबे और रियान पराग का पलड़ा उन पर भारी है।

Open in app