T20 World Cup: भारत और पाकिस्तान मैच, दुनिया की नजर, महेंद्र सिंह धोनी से टीम इंडिया को फायदा, मैथ्यू हेडन बोले-नेतृत्वक्षमता की भूमिका महत्वपूर्ण

T20 World Cup: पाकिस्तान की टीम के साथ बल्लेबाजी सलाहकार के रूप में काम कर रहे मैथ्यू हेडन ने कहा कि इस बड़े मुकाबले में गलती की गुंजाइश काफी कम होगी।

By भाषा | Published: October 21, 2021 4:33 PM

Open in App
ठळक मुद्देआईपीएल फाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई।बाबर आजम को नेतृत्वकर्ता और शीर्ष बल्लेबाज के रूप में इस मैच में भूमिका निभानी होगी। पाकिस्तान के लिए सबसे बड़ा खतरा लोकेश राहुल और ऋषभ पंत होंगे।

T20 World Cup: आस्ट्रेलिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडन ने कहा है कि रविवार को दुबई में भारत और पाकिस्तान के बीच बहुप्रतीक्षित टी20 विश्व कप मुकाबले के दौरान नेतृत्वक्षमता की भूमिका महत्वपूर्ण होगी।

पाकिस्तान की टीम के साथ बल्लेबाजी सलाहकार के रूप में काम कर रहे हेडन ने कहा कि इस बड़े मुकाबले में गलती की गुंजाइश काफी कम होगी इसलिए मैच के नतीजे में नेतृत्वक्षमता की भूमिका अहम होगी। हेडन ने महेंद्र सिंह धोनी और इयोन मोर्गन का उदाहरण दिया जिन्होंने सफलता के साथ अपनी अपनी इंडियन प्रीमियर लीग फ्रेंचाइजी की अगुआई की जबकि उनका व्यक्तिगत प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक नहीं था।

हेडन ने मीडिया से बात करते हुए कहा, ‘‘उनका व्यक्तिगत प्रदर्शन उतना अच्छा नहीं था जितना उनके पिछले आंकड़े बताते हैं लेकिन जिस तरह उन्होंने अपने खिलाड़ियों की अगुआई की और स्वयं को ढाला उसने यूएई के हालात में उनकी टीमों को आईपीएल फाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि आगामी मैचों में नेतृत्वक्षमता महत्वपूर्ण होगी क्योंकि यूएई के हालात में गलती की गुंजाइश काफी कम होगी और वहां हालात आसान नहीं होंगे।’’

हेडन ने कहा कि पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को नेतृत्वकर्ता और शीर्ष बल्लेबाज के रूप में इस मैच में भूमिका निभानी होगी। उन्होंने कहा, ‘‘कप्तान और बल्लेबाज के रूप में उस पर अतिरिक्त दबाव होगा क्योंकि उसे निशाना बनाया जाएगा और सभी उस पर हावी होने का प्रयास करेंगे।

बाबर को बल्लेबाज और कप्तान की अपनी भूमिका निभानी होगी।’’ पिछले कुछ वर्षों से भारतीय क्रिकेट पर करीबी नजर रखने वाले हेडन का मानना है कि पाकिस्तान के लिए सबसे बड़ा खतरा लोकेश राहुल और ऋषभ पंत होंगे। उन्होंने कहा, ‘‘मैंने लोकेश राहुल को प्रगति करते हुए देखा है और वह पाकिस्तान के लिए बड़ा खतरा होगा।

मैंने उसे लड़के से प्रगति करते हुए देखा है। मैंने उसका संघर्ष और छोटे प्रारूप में उसका दबदबा देखा है।’’ हेडन ने कहा, ‘‘मैंने ऋषभ पंत को भी देखा है, वह कैसे गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त करता है क्योंकि उसे मौका मिला है और वह चीजों को उसी तरह देखता है। ’’ 

टॅग्स :आईसीसी टी20 वर्ल्ड कपपाकिस्तान क्रिकेट टीमभारतीय क्रिकेट टीमऋषभ पंतबाबर आजमविराट कोहलीआईसीसीबीसीसीआईऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या