Syed Mushtaq Ali T20 Trophy: आईपीएल का चर्चित ‘इंपैक्ट प्लेयर’ नियम 16 अक्टूबर से शुरू होने वाली सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी में लागू होगा, जानें क्या है और कैसे खेल को बनाता है रोमांच

Syed Mushtaq Ali T20 Trophy: ‘इंपैक्ट प्लेयर’ नियम पिछले सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्राफी में शुरू हुआ था, लेकिन खिलाड़ी को 14वें ओवर में या इससे पहले लाना होता था और उसका नाम टॉस से पहले बताना होना था।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 7, 2023 04:04 PM2023-07-07T16:04:03+5:302023-07-07T16:06:12+5:30

Syed Mushtaq Ali T20 Trophy IPL's famous Impact Player rule will be applicable Syed Mushtaq Trophy start from October 16 know what it is and how makes game exciting | Syed Mushtaq Ali T20 Trophy: आईपीएल का चर्चित ‘इंपैक्ट प्लेयर’ नियम 16 अक्टूबर से शुरू होने वाली सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी में लागू होगा, जानें क्या है और कैसे खेल को बनाता है रोमांच

file photo

googleNewsNext
Highlightsबीसीसीआई की शीर्ष परिषद ने शुक्रवार को इसे मंजूरी दी ।अंतिम एकादश के अलावा चार स्थानापन्न खिलाड़ियों के नाम तय करने की अनुमति भी दी जायेगी।प्रत्येक टीम इन चार स्थानापन्न खिलाड़ियों में से केवल एक को ही ‘इंपैक्ट प्लेयर’ के तौर पर इस्तेमाल कर सकती है।

Syed Mushtaq Ali T20 Trophy: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का चर्चित ‘इंपैक्ट प्लेयर’ नियम 16 अक्टूबर से शुरू होने वाली सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी में इस्तेमाल किया जायेगा। बीसीसीआई की शीर्ष परिषद ने शुक्रवार को इसे मंजूरी दी ।

‘इंपैक्ट प्लेयर’ नियम पिछले सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्राफी में शुरू हुआ था, लेकिन खिलाड़ी को 14वें ओवर में या इससे पहले लाना होता था और उसका नाम टॉस से पहले बताना होना था। हालांकि यह अगले सत्र से बदल जायेगा और वैसा ही इस्तेमाल होगा जैसा आईपीएल में होता है, टीमों को टॉस से पहले अंतिम एकादश के अलावा चार स्थानापन्न खिलाड़ियों के नाम तय करने की अनुमति भी दी जायेगी।

प्रत्येक टीम इन चार स्थानापन्न खिलाड़ियों में से केवल एक को ही ‘इंपैक्ट प्लेयर’ के तौर पर इस्तेमाल कर सकती है। बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) की शीर्ष परिषद की शुक्रवार को मुंबई में हुई बैठक में इस नियम को मंजूरी दी गयी। नियम के एक दिशानिर्देश के अनुसार, ‘‘दोनों टीमों को प्रत्येक मैच में एक ‘इंपैक्ट प्लेयर’ का इस्तेमाल करने की अनुमति होगी। यह हालांकि अनिवार्य नहीं है। ’’

शीर्ष परिषद ने सितंबर-अक्टूबर में हांगझोउ एशियाई खेलों के लिए पुरुष और महिला टीमों की भागीदारी भी मंजूर कर दी है। पुरुष स्पर्धा 28 सितंबर से शुरु होगी जिसमें दोयम दर्जे की भारतीय टीम हिस्सा लेगी जबकि 19 सितंबर से शुरु हो रही महिलाओं की स्पर्धा में मुख्य टीम शिरकत करेगी।

क्रिकेट एशियाड इतिहास में केवल तीन बार ही खेला गया है और पिछली बार यह इंचियोन में 2014 में आयोजित हुआ था जिसमें भारत ने हिस्सा नहीं लिया था। यह प्रतियोगिता पांच अक्टूबर से शुरु हो रहे पुरुष वनडे विश्व कप के साथ ही आयोजित हो रही है।

बीसीसीआई ने एक नोट में कहा कि व्यस्त अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम को देखते हुए एशियाई खेलों के लिये टीम उतारना एक चुनौती होगी लेकिन राष्ट्र के लिए खेलना भी महत्वपूर्ण है और चुनौतियों से उबरते हुए दोनों वर्गों में भारतीय टीम खेलेगी। भारत पुरुष और महिला वर्ग दोनों में स्वर्ण पदक जीतने का प्रबल दावेदार है।

Open in app