सूर्यकुमार, किशन, तेवतिया भारत की टी20 टीम में, पंत और भुवी की वापसी

By भाषा | Published: February 20, 2021 10:19 PM

Open in App

नयी दिल्ली, 20 फरवरी इंग्लैंड के खिलाफ अगले महीने होने वाली पांच मैचों की टी20 श्रृंखला के लिये युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव और राहुल तेवतिया को शनिवार को पहली बार भारतीय टीम में चुना गया।

इन खिलाड़ियों को इंडियन प्रीमियर लीग में अपने शानदार प्रदर्शन का पुरस्कार मिला। वहीं विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत, आल राउंडर अक्षर पटेल और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की भी वापसी हुई है।

चयनकर्ताओं ने विश्व कप वर्ष में नये चेहरों जैसे किशन, यादव और तेवतिया को आजमाने के उद्देश्य से 12 मार्च से अहमदाबाद में शुरू होने वाली श्रृंखला के लिये 19 सदस्यीय टीम का चयन किया।

तीनों ने आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया था, हालांकि यादव पिछले कुछ वर्षों से मुंबई इंडियंस के अहम खिलाड़ी बन गये हैं। आस्ट्रेलिया में श्रृंखला के लिये जब यादव को टीम में शामिल नहीं किया गया था तो कई सवाल उठे थे लेकिन उनका लंबा इतंजार आखिरकार खत्म हो गया।

मुंबई इंडियंस के लिये खेलने वाले किशन सफेद गेंद के क्रिकेट में बेहतरीन फार्म में हैं और आईपीएल में उनका प्रदर्शन अच्छा रहा था। उन्हें टीम में उस दिन चुना गया जब उन्होंने विजय हजारे ट्राफी में झारखंड के लिये 93 गेंद में 173 रन की पारी खेली।

हरियाणा और राजस्थान रॉयल्स के लिये खेलने वाले तेवतिया भी आईपीएल में यादगार प्रदर्शन के बाद टीम में जगह बनाने में सफल रहे। उन्होंने वेस्टइंडीज के शेल्डन काट्रेल के एक ओवर में पांच छक्के जड़कर अपनी टीम को शानदार जीत दिलायी थी।

बायें हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव, संजू सैमसन और मनीष पांडे को टीम से बाहर किया गया है जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को आराम दिया गया है।

मोहम्मद शमी और रविंद्र जडेजा अब भी चोटों से उबर रहे हैं जो उन्हें आस्ट्रेलियाई दौरे पर लगी थी।

आस्ट्रेलिया में टेस्ट में शानदार प्रदर्शन के बाद पंत की टीम में वापसी हुई है और उनकी अच्छी फार्म इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में भी जारी है। भुवनेश्वर ने आईपीएल में लगी हैमस्ट्रिंग चोट से उबरने के बाद टीम में वापसी की है। वह हाल में सैयद मुश्ताक अली ट्राफी में उत्तर प्रदेश के लिये खेले थे।

पटेल फरवरी 2018 में अंतिम टी20 मैच खेले थे, उन्होंने आईपीएल में निरंतर प्रदर्शन के बूते वापसी की। उन्हें अपने पदार्पण टेस्ट में पांच विकेट चटकाने के बाद चुना गया है।

रहस्यमयी स्पिनर वरूण चक्रवर्ती चोटिल होने के कारण आस्ट्रेलिया श्रृंखला नहीं खेल पाये थे, उन्हें भी टीम में चुना गया है।

बायें हाथ के तेज गेंदबाज टी नटराजन ने आस्ट्रेलिया में शानदार पदार्पण श्रृंखला के बाद उम्मीदों के अनुरूप टीम में अपना स्थान बरकरार रखा।

सभी पांचों मैच अहमदाबाद में खेल जायेंगे।

भारत की टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम इस प्रकार है :

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), लोकेश राहुल, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, वरूण चक्रवर्ती, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, राहुल तेवतिया, टी नटराजन, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, नवदीप सैनी और शारदुल ठाकुर।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या