Sri Lanka Captains 2024: वनडे और टी20 के बाद टेस्ट में नए कप्तान, श्रीलंका टीम में परिवर्तन, देखें किस-किस खिलाड़ी को दी जिम्मेदारी

Sri Lanka Captains 2024: धनंजय डी सिल्वा को टेस्ट टीम का नया कप्तान बनाए जाने के बाद श्रीलंका 2024 की शुरुआत प्रत्येक प्रारूप के लिए एक नए कप्तान के साथ करेगा।

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 4, 2024 01:08 PM2024-01-04T13:08:21+5:302024-01-04T13:10:06+5:30

Sri Lanka names ODI and T20 new captain in Test change in Sri Lankan team see which players were given responsibility different captains for Test, ODI and T20 sides Sri Lanka ODI squad to play Zimbabwe | Sri Lanka Captains 2024: वनडे और टी20 के बाद टेस्ट में नए कप्तान, श्रीलंका टीम में परिवर्तन, देखें किस-किस खिलाड़ी को दी जिम्मेदारी

file photo

googleNewsNext
Highlightsटेस्ट, वनडे और टी20 टीमों के लिए अलग-अलग कप्तानों की घोषणा की।तीनों प्रारूपों के लिए एक ही कप्तान रखना पसंद करूंगा। हमारे पास जो खिलाड़ी हैं उनके साथ हम ऐसा करने में असमर्थ हैं। 

Sri Lanka Captains 2024: आईसीसी वनडे विश्व कप में श्रीलंका के खराब प्रदर्शन के बाद श्रीलंका टीम में परिवर्तन का दौर शुरू हो गया। वनडे और टी20 के बाद टेस्ट क्रिकेट के लिए नया कप्तान नियुक्त किया गया है। श्रीलंका क्रिकेट चयनकर्ताओं ने जिम्बाब्वे और अफगानिस्तान के दौरों से पहले टेस्ट, वनडे और टी20 टीमों के लिए अलग-अलग कप्तानों की घोषणा की।

32 वर्षीय बल्लेबाज और ऑलराउंडर धनंजय डी सिल्वा टेस्ट कप्तान होंगे, जबकि 28 वर्षीय कुसल मेंडिस एकदिवसीय टीम का नेतृत्व करेंगे और 26 वर्षीय वानिदु हसरंगा सबसे छोटे प्रारूप में टीम का नेतृत्व करेंगे। यह पहली बार है कि श्रीलंका के पास तीनों प्रारूपों के लिए अलग-अलग कप्तान होंगे।

मुख्य चयनकर्ता उपुल थरंगा ने कोलंबो में संवाददाताओं से कहा कि मैं तीनों प्रारूपों के लिए एक ही कप्तान रखना पसंद करूंगा। लेकिन इस समय हमारे पास जो खिलाड़ी हैं उनके साथ हम ऐसा करने में असमर्थ हैं। थरंगा ने कहा कि चयनकर्ताओं ने 2027 में अगले एकदिवसीय विश्व कप तक मेंडिस को बनाए रखने का संकल्प लिया था।

मेंडिस ने अंतिम समय में दासुन शनाका के चोट से हटने के बाद पदभार संभाला था। हसरंगा जून में वेस्टइंडीज और संयुक्त राज्य अमेरिका में शुरू होने वाले टी20 विश्व कप के लिए टीम का नेतृत्व करेंगे। चयन घोषणा जिम्बाब्वे के खिलाफ शनिवार से शुरू होने वाली सफेद गेंद सीरीज से पहले हुई। इसके बाद श्रीलंका तीन टी20, तीन वनडे और एक टेस्ट मैच के लिए अफगानिस्तान की मेजबानी करेगा।

जिम्बाब्वे से खेलने के लिए श्रीलंका की वनडे टीमः कुसल मेंडिस (कप्तान), चैरिथ असलांका, पाथुम निसांका, अविष्का फर्नांडो, सदीरा समाराविक्रमा, सहान अराचिगे, महेश थीक्षाना, दिलशान मदुशंका, दुष्मंथा चमीरा, डुनिथ वेलालेज, प्रमोद मदुशन, जेफरी वांडरसे, अकिला धनंजय, वानिदु हसरंगा।

32 वर्षीय डी सिल्वा अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट के लिए टीम का नेतृत्व करते हुए पुरुष टेस्ट में श्रीलंका की कप्तानी करने वाले 18वें अलग खिलाड़ी होंगे। उन्होंने दिमुथ करुणारत्ने केबाद दिया गया है। जिन्होंने 2019 और 2023 के बीच 30 टेस्ट मैचों में कप्तानी की, जो 12-12-6 जीत-हार-ड्रा रिकॉर्ड के साथ समाप्त किया।

कप्तान के रूप में करुणारत्ने का कार्यकाल ठीक रहा और दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीती। करुणारत्ने ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। लगभग 50 की औसत से रन बनाए। करियर औसत 40.93 से काफी अधिक है। उनके उत्तराधिकारी डी सिल्वा, टीम के नियमित सदस्य रहे हैं। उनके अब तक 51 टेस्ट मैचों में 40 से कम औसत से 3301 रन बने हैं। 

Open in app