SA Vs AUS: कगिसो रबादा की हरकत पर आईसीसी सख्त, लग सकता है दो टेस्ट मैचों का बैन

दक्षिण अफ्रीका में जारी यह टेस्ट सीरीज शुरू से ही खिलाड़ियों के बीच मतभेद के कारण विवादों में है।

By विनीत कुमार | Published: March 10, 2018 03:49 PM2018-03-10T15:49:07+5:302018-03-10T15:56:53+5:30

south africa vs australia kagiso rabada in danger of suspension controversy with steve smith | SA Vs AUS: कगिसो रबादा की हरकत पर आईसीसी सख्त, लग सकता है दो टेस्ट मैचों का बैन

मुश्किल में कगिसो रबादा

googleNewsNext

पोर्ट एलिजाबेथ में जारी दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ को आउट करने के बाद जानबूझकर उनके कंधे से अपना कंधा लगाने के आरोप के बाद दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबादा टेस्ट सीरीज के आखिरी दो मैचों से बाहर हो सकते हैं। आईसीसी के मैच रेफरी जेफ क्रोवे ने रबादा की इस हरकत पर उनके खिलाफ नियमों के उल्लंघन को लेकर लेवल-2 का आरोप लगाया है।

स्टीव और रबादा के बीच क्या हुआ था

दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे टेस्ट के पहले दिन रबादा ने स्टीव स्मिथ को LBW आउट किया और फिर अपने साथी खिलाड़ियों की ओर बढ़ने के क्रम में स्मिथ के कंधे से अपना कंधा लगा दिया। हालांकि, रबादा ने कहा है कि वह इन आरोपों के खिलाफ अपनी बात रखेंगे क्योंकि स्मिथ से उनका संपर्क गलती से हुआ था। 


क्या कहता है आईसीसी का नियम

आईसीसी के खिलाड़ियों के लिए लागू आचार संहिता के अनुसार किसी दूसरे खिलाड़ी को अनुचित तरीके या जानबूझकर छूना लेवल-2 की गलती है। इसके लिए दोषी खिलाड़ी पर जुर्माना लगाया जा सकता है साथ ही तीन से चार डिमेरिट अंक भी दिए जाएंगे। रबादा के पहले से ही पांच डिमेरिट अंक हैं। नए डिमेरिट अंक के बाद रबादा के 8 प्वाइंट हो जाएंगे। इसका मतलब ये हुआ कि उन पर दो टेस्ट मैचों का बैन लग सकता है। (और पढ़ें- विराट कोहली बने गोरखपुर के वोटर? वोटर स्लिप में नाम आने के बाद मचा हंगामा)

रबादा पर पहले भी लगा है बैन

रबादा इससे पहले इंग्लैंड दौरे के दौरान बेन स्टोक्स को अपशब्द कहने के लिए एक टेस्ट मैच का प्रतिबंध झेल चुके हैं। तब उस घटना के लिए रबादा को एक डिमेरिट अंक मिले थे और इसके साथ ही उनका कुल डिमेरिट प्वाइंट-4 हो गया था, जिसके तहत किसी खिलाड़ी पर एक टेस्ट या दो वनडे का प्रतिबंध लगाया जाता है।

गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका में जारी यह टेस्ट सीरीज शुरू से ही खिलाड़ियों के बीच मतभेद के कारण विवादों में है। पहले टेस्ट के दौरान भी डेविड वॉर्नर और क्विंटन डि कॉक के बीच टी-ब्रेक के दौरान ड्रेसिंग रूम लौटते वक्त हुई बहस का वीडियो सुर्खियों में था। उस घटना में वॉर्नर पर मैच का 75 फीसदी जबकि डि कॉक पर 25 फीसदी जुर्माना लगाया गया। (और पढ़ें- ऑस्ट्रेलिया के इस फील्डर ने पहना ग्लव्स तो विपक्षी टीम को मिल गए 5 रन)

Open in app