'मैंने विराट को कप्तानी से नहीं हटाया...', सौरव गांगुली ने कोहली से जुड़े विवाद पर दिया स्पष्टीकरण

नवंबर 2021 में टी20 विश्व कप की समाप्ति के बाद जब कोहली ने टी20 की कप्तानी छोड़ी थी तब गांगुली बीसीसीआई अध्यक्ष थे और दिसंबर में उन्हें वनडे कप्तानी से भी हटा दिया गया था और रोहित शर्मा को भारत का नया कप्तान नियुक्त किया गया था।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: December 5, 2023 03:08 PM2023-12-05T15:08:52+5:302023-12-05T15:09:59+5:30

Sourav Ganguly gave clarification on the controversy related to Kohli I did not remove Virat from captaincy | 'मैंने विराट को कप्तानी से नहीं हटाया...', सौरव गांगुली ने कोहली से जुड़े विवाद पर दिया स्पष्टीकरण

(फाइल फोटो)

Next
Highlights जब कोहली ने टी20 की कप्तानी छोड़ी थी तब गांगुली बीसीसीआई अध्यक्ष थेकोहली ने जनवरी 2017 में भारत की वनडे और टी-20 टीम की कमान संभाली थी लगभग पांच साल विराट दोनों फॉर्मेट में कप्तान रहे

नई दिल्ली: पूर्व भारतीय कप्तान और बीसीसीआई के अध्यक्ष रहे सौरव गांगुली ने विराट कोहली को कप्तानी से हटाने के मुद्दे पर खुल कर बात की है। दरअसल नवंबर 2021 में टी20 विश्व कप की समाप्ति के बाद जब कोहली ने टी20 की कप्तानी छोड़ी थी तब गांगुली बीसीसीआई अध्यक्ष थे और दिसंबर में उन्हें वनडे कप्तानी से भी हटा दिया गया था और रोहित शर्मा को भारत का नया कप्तान नियुक्त किया गया था। इसके बाद गांगुली पर ये आरोप लगते रहे कि उन्होंने ही कोहली को कप्तानी छोड़ने के लिए मजबूर किया। 

दादागिरी अनलिमिटेड सीजन 10 के एक एपिसोड में सौरव गांगुली ने कहा, "मैंने विराट को कप्तानी से नहीं हटाया। मैंने यह कई बार कहा है। वह टी20 में लीड करने के लिए इंटरेस्टेड नहीं थे इसलिए, जब उन्होंने यह फैसला लिया, तो मैंने उनसे कहा कि यदि आप टी20 में लीड करने में इंटरेस्टेड नहीं हैं तो बेहतर होगा कि आप पूरे व्हाइट बॉल क्रिकेट की कप्तानी से हट जाएं। एक व्हाइट बॉल वाला और एक रेड बॉल वाला कप्तान रहने दीजिए।"

दरअसल विराट कोहली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कप्तानी को लेकर कह दिया था, "जब साउथ अफ्रीका दौरे के लिए टेस्ट टीम का चयन हो रहा था तब मुझे मीटिंग में बुलाया गया। सेलेक्टर्स के साथ तो टेस्ट टीम पर बात हुई थी लेकिन मीटिंग समाप्त होने के समय बताया कि मुझे वनडे कप्तानी से हटाने का फैसला किया गया है। सेलेक्टर्स के फैसले पर मैंने हामी भर दी।"

इसके बाद विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज के दौरान बीच में ही टेस्ट टीम की कप्तानी भी छोड़ दी थी। कोहली के तीनों प्रारुपों से कप्तानी छोड़ने के बाद से ही रोहित ये जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।  कोहली ने जनवरी 2017 में भारत की वनडे और टी-20 टीम की कमान संभाली थी। लगभग पांच साल विराट दोनों फॉर्मेट में कप्तान रहे। विराट ने 95 वनडे मैचों में भारत की कप्तानी की,  65 में टीम इंडिया को जीत दिलाई। टी-20 में विराट ने 50 मैचों में भारत की कप्तानी की। इसमें से 30 मैच भारत जीता। सभी प्रारूपों को मिलाकर कोहली ने  209 मैचों में कप्तानी की। 

Open in app