शुभमन गिल की तर्जनी में चोट, सर्जरी हो सकती है, जिम्बाब्वे दौरे से हो सकते हैं बाहर

अगर राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) की टीम निर्णय लेती है तो गिल को सर्जरी की भी आवश्यकता हो सकती है। पूरे आईपीएल के दौरान उनकी दाहिनी तर्जनी में चोट लगी रही। उन्हें सर्जरी की जरूरत है या नहीं, इस पर फैसला एनसीए टीम करेगी।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: June 19, 2024 09:07 PM2024-06-19T21:07:18+5:302024-06-19T21:11:48+5:30

Shubman Gill injured in index finger may undergo surgery may be out of Zimbabwe tour | शुभमन गिल की तर्जनी में चोट, सर्जरी हो सकती है, जिम्बाब्वे दौरे से हो सकते हैं बाहर

(फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlightsशुभमन गिल को हाल ही में टी20 विश्व कप की रिजर्व टीम से रीलिज कर दिया गया हैअब सामने आया है कि गिल चोट के कारण बाहर हुए हैंएक रिपोर्ट के मुताबिक गिल की तर्जनी में लगातार दर्द हो रहा है

नई दिल्ली: स्टार सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल को हाल ही में टी20 विश्व कप की रिजर्व टीम से रीलिज कर दिया गया है। अब सामने आया है कि गिल चोट के कारण बाहर हुए हैं। गिल की उंगली में चोट लगी है। टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक गिल की तर्जनी में लगातार दर्द हो रहा है। गिल पूरे आईपीएल में इस दर्द से जूझ रहे थे। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) की टीम निर्णय लेती है तो गिल को सर्जरी की भी आवश्यकता हो सकती है। पूरे आईपीएल के दौरान उनकी दाहिनी तर्जनी में चोट लगी रही। उन्हें सर्जरी की जरूरत है या नहीं, इस पर फैसला एनसीए टीम करेगी।

टी20 विश्व कप 2024 के बाद भारत पांच मैचों के टी20ई दौरे के लिए जिम्बाब्वे की यात्रा करने के लिए तैयार है।  कथित तौर पर कई वरिष्ठ खिलाड़ियों को दौरे के लिए आराम दिया गया है। 
ऐसे में गिल की जगह टीम में बनती थी लेकिन अगर सर्जरी होती है तो गिल का टीम में शामिल होना एक बड़ा सवाल होगा।

एक अन्य खिलाड़ी मंयक यादव ने आईपीएल 2024 में लखनऊ सुपर जाइंट्स के लिए अपनी तेज गति से सभी को प्रभावित किया।  वह इतिहास में भारत के दूसरे सबसे तेज गेंदबाज बनकर उभरे। पहले माना जा रहा था कि उन्हें जिम्बाब्वे दौरे में शामिल किया जाएगा। अब टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट में कहा गया है कि मयंक अभी भी पूरी तरह से मैच फिट नहीं हैं।
वह अभी भी अपनी क्षमता का 80-90% गेंदबाजी कर रहे हैं। इसलिए उन्हें जिम्बाब्वे के लिए टीम में शामिल नहीं किया जाएगा। न्हें श्रीलंका दौरे के लिए तैयार किया जा रहा है। मयंक को टेस्ट टीम में भी जगह मिल सकती है।

वनडे मुकाबलों में  श्रेयस अय्यर की वापसी हो सकती है। अय्यर की वापसी के कयास इसलिए भी लगाए जा रहे हैं क्योंकि गौतम गंभीर का भारतीय क्रिकेट टीम का मुख्य कोच बनना लगभग तय है। अय्यर की कप्तानी और गंभीर की कोचिंग में ही केकेआर ने तीसरी बार आईपीएल जीता था। दोनों के बीच आपसी समझ काफी अच्छी है। इसलिए यह श्रेयस अय्यर के लिए अपने अंतरराष्ट्रीय करियर को पुनर्जीवित करने का दूसरा मौका हो सकता है।

बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में जिम्बाब्वे के खिलाफ T20I श्रृंखला से पहले कई युवा क्रिकेटर प्रशिक्षण ले रहे हैं। जिम्बाब्वे के खिलाफ T20I श्रृंखला से पहले अकादमी में प्रशिक्षण के लिए युवा भारतीय सितारों के एक समूह की मेजबानी कर रही है। अभिषेक शर्मा, रियान पराग, मयंक यादव, हर्षित राणा, नितीश रेड्डी, विजयकुमार वैश्यक और यश दयाल शिविर में हैं। माना जा रहा है कि  जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 सीरीज में नए चेहरों को मौका मिलेगा। 
 

Open in app