सट्टेबाजी: संजीव चावला को मिली जमानत, 2000 में हुए हैंसी क्रोनिए मैच फिक्सिंग प्रकरण में था कथित रूप से शामिल

Sanjeev Chawla: दिल्ली की एक अदालत ने 2000 में हुए हैंसी क्रोनिए मैच फिक्सिंग प्रकरण में कथित रूप से शमिल रहे संजीव चावला को जमानत दे दी है

By अभिषेक पाण्डेय | Published: May 02, 2020 11:47 AM

Open in App
ठळक मुद्देदिल्ली पुलिस ने किया था 2000 में हैंसी क्रोनिए और संजीव चावला के बीच बातचीत का खुलासा क्रोनिए पर मैच फिक्सिंग के लिए आजीवन बैन लगा था, जून 2000 में विमान दुर्घटना में मौत

2000 के हैंसी-क्रोनिए मैच फिक्सिंग प्रकरण में कथित तौर पर शामिल रहे संजीव चावला को दिल्ली की एक कोर्ट ने शनिवार (2 मई) को जमानत दे दी। चावला कथित तौर पर 2000 में दिल्ली पुलिस द्वारा भांडाफोड़ किए गए मैच फिक्सिंग स्कैंडल में शामिल था। 

एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली पुलिस द्वारा 2000 में किए गए मैच फिक्सिंग स्कैंडल में कथित तौर पर शामिल रहे संजीव चावला को दिल्ली की एक अदालत ने जमानत दे दी है।

2000 के कुख्यात मैच फिक्सिंग प्रकरण में कथित तौर पर शामिल था संजीव चावला

दिल्ली पुलिस के मैच फिक्सिंग के इस खुलासे ने उस समय क्रिकेट की दुनिया में भूचाल ला दिया था, जिसने चावला और क्रोनिए की बातचीत को टैप किया था। बाद में क्रोनिए ने पैसे लेकर खराब खेलने की बात मानी थी और उनके क्रिकेट खेलने पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया था। लेकिन जून 2000 में क्रोनिए की एक प्लेन क्रैश में मौत हो गई थी। 

2000 में हुए मैच फिक्सिंग खुलासे के 13 साल बाद 2013 में दिल्ली पुलिस ने चावला के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की थी। 2000 में भारत का पासपोर्ट निरस्त किए जाने के बाद चावला ने 2005 में ब्रिटेन की नागरिकता ले ली थी।

चावला को इसी साल फरवरी में ब्रिटेन से भारत प्रत्यर्पित किया गया था। इसके बाद 14 फरवरी को दिल्ली की एक अदालत ने मैच फिक्सिंह मामले में पूछचाछ के लिए उसे 15 दिनों के लिए तिहाड़ जेल भेज दिया था। 

चावला की जेल 15 दिनों की न्यायिक हिरासत की अवधि वैसे 28 फरवरी को समाप्त हो गई थी, लेकिन उसके बाद उसकी जमानत की अर्जियां खारिज होती रहीं और देश में 25 मार्च कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन घोषित होने से ये अवधि और बढ़ गई, अब दिल्ली की एक अदालत ने उसे जमानत दे दी है।

टॅग्स :मैच फिक्सिंग

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या