सन्यास ले चुके ब्रैंडन टेलर पर ICC ने क्यों लगाया साढ़े तीन साल का बैन, जानिए पूरा मामला

ब्रैंडन टेलर पर आईसीसी ने साढ़े तीन साल का प्रतिबंध लगाया है। उन पर ये कार्रवाई स्पॉट फिक्सिंग की पेशकश की रिपोर्ट समय पर नहीं करने के लिए की गई है।

By भाषा | Published: January 28, 2022 08:06 PM2022-01-28T20:06:16+5:302022-01-28T20:14:04+5:30

ICC bans Brandon Taylor, former Zimbabwe captain for three and a half years | सन्यास ले चुके ब्रैंडन टेलर पर ICC ने क्यों लगाया साढ़े तीन साल का बैन, जानिए पूरा मामला

ICC ने ब्रैंडन टेलर पर लगाया साढ़े तीन साल का बैन (फाइल फोटो)

Next
Highlightsस्पॉट फिक्सिंग की पेशकश की रिपोर्ट समय पर नहीं करने के लिये हुई कार्रवाई।कोकीन लेने के कारण डोप परीक्षण में विफल रहने के लिये भी एक महीने के लिये निलंबित।ब्रैंडन टेलर ने पिछले हफ्ते खुलासा किया था कि एक भारतीय व्यवसायी ने उन्हें 2019 में फिक्सिंग की पेशकश दी थी।

दुबई: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान ब्रैंडन टेलर पर 2019 में भारतीय व्यवसायी द्वारा स्पॉट फिक्सिंग की पेशकश की रिपोर्ट समय पर नहीं करने के लिये शुक्रवार को साढ़े तीन साल का प्रतिबंध लगाया। आईसीसी ने इसके साथ ही टेलर को इसी प्रकरण के दौरान कोकीन लेने के कारण डोप परीक्षण में विफल रहने के लिये एक महीने के लिये निलंबित किया है।

विश्व संस्था ने अपने बयान में कहा कि टेलर ने स्वीकार किया है कि उन्होंने आईसीसी की भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के प्रावधानों को उल्लंघन किया।

आईसीसी ने कहा, ‘‘जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान ब्रैंडन टेलर को आईसीसी भ्रष्टाचार रोधी संहिता के प्रावधानों का उल्लंघन करने के चार आरोपों और आईसीसी डोपिंग रोधी संहिता के एक आरोप को स्वीकार करने के बाद साढ़े तीन साल के लिये सभी तरह की क्रिकेट से प्रतिबंधित कर दिया गया है।’’

भारतीय बिजनेसमैन की ओर से फिक्सिंग का आया था ऑफर

ब्रैंडन टेलर ने 24 जनवरी को खुलासा किया था कि एक भारतीय व्यवसायी के साथ बैठक के दौरान ‘मूर्खतापूर्वक’ कोकीन लेने के बाद उन्हें ब्लैकमेल किया गया था। टेलर ने कहा था कि उन्हें भारतीय व्यवसायी द्वारा 2019 में भ्रष्ट पेशकश की रिपोर्ट समय पर नहीं करने के कारण कई साल का प्रतिबंध झेलना पड़ सकता है।

टेलर ने दावा किया था कि भारतीय व्यवसायी ने उन्हें भारत में ‘प्रायोजक’ दिलाने और जिम्बाब्वे में एक टी20 टूर्नामेंट की संभावित योजना पर चर्चा करने के लिये आमंत्रित किया था।

उन्होंने व्यवासायी के नाम का खुलासा किये बिना कहा था कि उन्हें अक्टूबर, 2019 में 15,000 डॉलर की पेशकश की गयी थी। इस 35 वर्षीय खिलाड़ी ने पिछले साल संन्यास लेने से पहले 205 एकदिवसीय, 34 टेस्ट और 45 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले।

उन्हें बेंजोइलकोगनाइन के सेवन का दोषी पाया गया था जिसकी वजह कोकीन का सेवन होता है। आईसीसी ने कहा, ‘‘आईसीसी भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के तहत साढ़े तीन साल के प्रतिबंध के साथ ही एक महीने का निलंबन चलेगा। टेलर 28 जुलाई 2025 के बाद खेल से जुड़ी गतिविधियों में शामिल होने के लिये स्वतंत्र होंगे।’’ 

Open in app