सचिन तेंदुलकर ने कुलदीप यादव को चाइनीज में दी जन्मदिन की बधाई, जानें क्या है मामला

अपनी फिरकी के आगे दुनिया भर के बल्लेबाजों को नचाने वाले कुलदीप यादव 24 साल के हो गए हैं और इस मौके पर कई दिग्गज खिलाड़ियों ने उन्हें जन्मदिन की बधाई दी।

By सुमित राय | Published: December 15, 2018 08:55 AM2018-12-15T08:55:29+5:302018-12-15T08:55:29+5:30

Sachin Tendulkar wish Kuldeep Yadav in Chinese on his Birthday | सचिन तेंदुलकर ने कुलदीप यादव को चाइनीज में दी जन्मदिन की बधाई, जानें क्या है मामला

कुलदीप यादव

googleNewsNext

अपनी फिरकी के आगे दुनिया भर के बल्लेबाजों को नचाने वाले कुलदीप यादव 24 साल के हो गए हैं और इस मौके पर कई दिग्गज खिलाड़ियों ने उन्हें जन्मदिन की बधाई दी। उन सभी बधाइयों में टीम इंडिया के पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर की बधाई सबसे खास थी, क्योंकि उन्होंने कुलदीप को चाइनीज भाषा में जन्मदिन की बधाई दी।

सचिन ने दो भाषाओं मंदेरियन और अंग्रेजी में ट्वीट  कुलदीप को जन्मदिन की बधाई दी। सचिन ने लिखा "चाइनामैन गेंदबाज के लिए चाइनीज में एक मैसेज, 生日快乐 Kuldeep Yadav!祝你未来有一个美好的一年 " इसका मतलब भी सचिन ने अपने ट्विट में बताया। चाइनीज भाषा का मतलब है हेप्पी बर्थडे कुलदीप। आने वाला वर्ष आपके लिए मंगलमय हो।


सचिन ने चाइनीज में क्यों दी बधाई

कुलदीप यादव भारत के इकलौते चाइनामैन गेंदबाज हैं और इसलिए ही सचिन ने कुलदीप को चाइनीज में बधाई दी। बाएं हाथ के अनअर्थोडॉक्‍स गेंदबाज कुलदीप बताते हैं कि उन्‍हें इस तरह की गेंदबाजी की कोई प्रैक्‍टिस नहीं की। वह पहले दिन से ही इसी तरह की गेंदबाजी करते आए हैं और अब इस कला में माहिर हो चुके हैं। कुलदीप का जन्म 14 दिसंबर 1994 को उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले के एक छोटे से गांव में हुआ था और घरेलू क्रिकेट में उत्तर प्रदेश के लिए खेलते हैं।

कौन होते हैं चाइनामैन गेंदबाज

जब बाएं हाथ का स्पिनर गेंद को अंगुलियों की बजाय कलाई से स्पिन कराता है, तो उसे 'चाइनामैन बॉलर' कहते हैं। यह टर्म साल 1933 में वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच मैनचेस्टर में खेले गए टेस्ट मैच के दौरान आया था, जब वेस्टइंडीज के बाएं हाथ के अनऑर्थोडॉक्स बॉलर एलिस अचॉन्ग ने इंग्लैंड के बैट्समैन वाल्टर रॉबिन्स को ऑफ स्टंप के बाहर से गेंद को टर्न कराकर बोल्ड कर दिया था। बोल्ड होने के बाद रॉबिन्स ने पैवेलियन लौटते समय एलिस के लिए 'चाइनामैन' शब्द का प्रयोग किया था। वास्तव में एलिस चीनी मूल के खिलाड़ी थे, जो वेस्टइंडीज के लिए खेलते थे। इसी के बाद से अजीबोगरीब एक्शन वाले ऐसे गेंदबाजों को 'चाइनामैन बॉलर' कहा जाने लगा।

Open in app