आज ही के दिन सचिन ने खेली थी 98 रन की धमाकेदार पारी, शोएब अख्तर की गेंद पर जड़ा था यादगार छक्का!

Sachin Tendulkar: पाकिस्तान के खिलाफ 2003 के वर्ल्ड कप में सचिन ने खेली थी 75 गेंदों में 98 रन की यादगार पारी

By अभिषेक पाण्डेय | Published: March 1, 2018 10:16 AM2018-03-01T10:16:51+5:302018-03-01T10:19:36+5:30

Sachin Tendulkar scored 98 runs vs Pakistan on 1st march in 2003 WC, hit a memorable six vs Shoaib Akhtar | आज ही के दिन सचिन ने खेली थी 98 रन की धमाकेदार पारी, शोएब अख्तर की गेंद पर जड़ा था यादगार छक्का!

सचिन तेंदुलकर और शोएब अख्तर

googleNewsNext

महानतम बल्लेबाजों में शुमार सचिन तेंदुलकर ने आज ही के दिन 2003 के वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ जो पारी खेली थी उसे क्रिकेट इतिहास की सबसे बेहतरीन पारियों में से एक गिना जाता है। सचिन ने अकरम, वकार यूनिस, शोएब अख्तर और अब्दुल रज्जाक से लैस पाकिस्तानी पेस अटैक को डिफ्यूज करते हुए 75 गेंदों मं 98 रन ठोक डाले थे। सचिन की इस पारी की बदौलत भारत ने वर्ल्ड कप के सुपरसिक्स मैच में 274 रन का पीछा करते हुए पाकिस्तान को 6 विकेट से हरा दिया था। सचिन ने इस मैच में शोएब अख्तर की गेंद पर अपर कट से जो छक्का जड़ा था, वह सबसे यादगार है। 

अपनी इस यादगार पारी के बारे में सचिन ने खुद कहा, 'पाकिस्तान के खिलाफ मैच मेरी जिंदगी का सबसे बड़ा मैच था। इस मैच की चर्चा 2002 से ही शुरू हो गई थी।' 

सचिन के करियर की सबसे बेहतरीन पारियों में से एक

पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया और सईद अनवर (101) के शानदार शतक की बदौलत उसने 50 ओवर में 7 विकेट पर 273 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। 274 रन के लक्ष्य के जवाब में भारत की शुरुआत की सचिन और सहवाग ने। इन दोनों ने पाकिस्तानी गेंदबाजी की धज्जियां उड़ाते हुए महज 5.2 ओवरों में 50 रन जोड़ डाले। यूनिस ने हालांकि सहवाग (21) और कप्तान गांगुली (0) के विकेट लगातार गेंदों पर लेकर पाकिस्तान के लिए उम्मीद जगाई। लेकिन सचिन तेंदुलकर जिस खतरनाक मूड में थे, उसके आगे पाकिस्तान की सारी योजनाएं फ्लॉप हो गईं। 


सचिन ने किसी भी पाकिस्तानी गेंदबाज को नहीं बख्शा और महज 37 गेंदों में 6 चौकों और एक छक्के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। सचिन ने तीसरे विकेट के लिए कैफ (35) के साथ मिलकर 102 रन जोड़ते हुए पाकिस्तानी को किसी भी चमत्कार का मौका नहीं दिया। सचिन अपनी इस दमदार पारी के दौरान मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या से भी जूझते रहे और आखिर में शतक से महज दो रन दूर आउट हो गए। सचिन ने अपनी इस यादगार पारी में 75 गेंदों में 12 चौकों और 1 छक्के की मदद से 98 रन बनाए। सचिन का विकेट 177 के स्कोर पर गिरा, लेकिन इसके बाद युवराज (50) और द्रविड़ (44) ने यादगार साझेदारियां करते हुए भारत को जीत दिला दी।

अख्तर की गेंद पर सचिन ने जड़ा था यादगार छक्का

सचिन तेंदुलकर ने इस मैच में क्रिकेट इतिहास के सबसे तेज गेंदबाज शोएब अख्तर की गेंद पर अपर कट से जो छक्का जड़ा था, उसे क्रिकेट इतिहास के सबसे यादगार छक्के में से एक गिना जाता है। अख्तर की शॉर्ट पिच गेंद पर सचिन ने जिस अंदाज में अपर कट से थर्ड मैन के ऊपर से छक्का जड़ा, उसे फैंस कभी भूल नहीं पाएंगे। आलम ये था कि शोएब अख्तर सचिन की धुनाई से इस कदर घबरा गए थे कि उन्होंने कप्तान अकरम से उनसे गेंदबाजी न कराने के लिए कह दिया था। हालांकि बाद में अख्तर ने ही घायल सचिन का विकेट लिया लेकिन इस मैच में उन्होंने 10 ओवर में 72 रन खर्च कर डाले।

सचिन की इस लाजवाब पारी को वनडे इतिहास की सबसे यादगार पारियों में से एक गिना जाता है, उन्होंने जिस अंदाज में पाकिस्तानी तेज गेंदबाजों की धुनाई की थी, उसे फैंस कभी भूल नहीं पाएंगे!

Open in app