विराट कोहली, बुमराह को दिया जा सकता है वेस्टइंडीज दौरे से आराम, रोहित शर्मा को मिलेगी कमान!

Virat Kohli, Bumrah: 3 अगस्त से शुरू हो रहे भारत के वेस्टइंडीज दौरे के लिए विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह को आराम दिया जा सकता है, जानिए वजह

By अभिषेक पाण्डेय | Published: July 12, 2019 2:56 PM

Open in App

अगस्त में होने वाले वेस्टइंडीज दौरे पर सीमित ओवरों के दौरान रोहित शर्मा के भारतीय टीम की कप्तानी करने की संभावनाएं है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कप्तान विराट कोहली को आईसीसी वर्ल्ड कप के लंबे कार्यक्रम के बाद आराम दिया जा सकता है। 

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों 18 रन से हारकर बाहर होने वाली भारतीय टीम, अगले महीने 3 टी20, 3 वनडे और दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने के लिए वेस्टइंडीज दौरे पर जाएगी। टीम इंडिया के इस दौरे की शुरुआत 3 अगस्त को फ्लोरिडा में टी20 मैच से होगी।

टी20 और वनडे सीरीज के बाद 22 अगस्त से टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। अगर कोहली को टेस्ट सीरीज के लिए भी आराम दिया गया तो अजिंक्य रहाणे टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम की कमान संभाल सकते हैं।

कोहली-बुमराह को दिया जा सकता है आराम

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, कोहली के वेस्टइंडीज दौरे पर न खेलने की मुख्य वजह वर्कलोड मैनेजमेंट हैं और इसका उनकी चोट या फिटनेस से लेनादेना नहीं है। वेस्टइंडीज दौरे से न सिर्फ विराट कोहली बल्कि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को भी आराम दिया जा सकता है। 

कोहली और बुमराह दोनों ही पिछले दो सालों से बिना ब्रेक के तीनों फॉर्मेट में खेल रहे हैं और बीसीसीआई का मानना है कि साल के दूसरे हिस्से में तरोताजा रहने के लिए इन दोनों खिलाड़ियों को ब्रेक देना जरूरी है। 

कोहली और बुमराह को सीमित ओवरों की सीरीज में विश्राम दिया जाना तो तय है ही, साथ ही चयनकर्ता इन दोनों को दो टेस्ट मैचों की सीरीज पर भी आराम देने पर विचार कर रहे हैं। 

बीसीसीआई से जुड़े एक सूत्र ने कहा, 'कोहली और बुमराह टी20 और वनडे सीरीज में नहीं खेलेंगे, लेकिन चयनकर्ता उन्हें वेस्टइंडीज में दो टेस्ट मैचों की सीरीज से विश्राम देने की भी सोच रहे हैं। ये दोनों टीम के महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं, इसलिए टीम मैनेजमेंट और चयन समिति उन्हें आगे आने वाले घरेलू सीरीज के लिए फिट रखना चाहती है। ये दोनों ही खिलाड़ी पिछले एक साल के दौरान काफी व्यस्त रहे हैं।'

भारतीय टीम के 14 जुलाई को इंग्लैंड से लौटने के बाद चयनकर्ताओं के 17-18 जुलाई को वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम चुनने की संभावना है। 

इस रिपोर्ट के मुताबिक वेस्टइंडीज दौरे पर एमएस धोनी की उपलब्धता को लेकर भी कोई स्पष्टता नहीं है। भारतीय टीम के वर्ल्ड कप से बाहर होने के बाद से ही धोनी के संन्यास को लेकर अटकलें जारी हैं।

टॅग्स :रोहित शर्माविराट कोहलीजसप्रीत बुमराहभारत Vs वेस्टइंडीज

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या