भारतीय महिला क्रिकेट टीम में घमासान, एशिया कप की हार के बाद स्टार खिलाड़ियों और कोच में ठनी?

Indian women’s cricket: भारतीय महिला क्रिकेट टीम और कोच के बीच एशिया कप विवाद के बढ़ा विवाद

By अभिषेक पाण्डेय | Published: June 30, 2018 4:01 PM

Open in App

नई दिल्ली, 30 जून: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की एशिया कप के फाइनल में बांग्लादेश के हाथों हार के बाद टीम की कुछ खिलाड़ियों और कोच तुषार अरोठे के बीच मनमुटाव की खबरें सामने आई हैं। हाल ही में हुई बीसीसीआई के साथ हुई एक मीटिंग में भी कोच को नहीं बुलाया गया था।

ESPNCricinfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बुधवार को मिताली राज (महिला वनडे कप्तान), हरमनप्रीत कौर (टी20 कप्तान), प्रशासकों की समिति (सीओए) प्रमुख विनोद राय, और डायना एल्डुजी की बैठक में कोच तुषार अरोठे को नहीं बुलाया गया था। इस बैठक में महिला चयन समिति की प्रमुख हेमलता काला और टीम मैनेजर तृपि भट्टाचार्या भी शामिल थीं।

ये बैठक एशिया कप की हार के बाद मलेशिया से महिला टीम की स्वदेश वापसी की बाद से हुई कई समीक्षा बैठकों के बाद हुई थी। इनमें से एक बैठक 13 जून को हुई थी, जिसमें कोच तुषार अरोठे, बीसीसीआई के कार्यकारी सचिव अमिताभ चौधरी और बीसीसीआई जनरल मैनेजर (क्रिकेट ऑपरेशंस) सबा करीम शामिल हुए थे।

पढ़ें: हरमनप्रीत कौर ने इंग्लैंड की इस टी20 लीग से किया करार, मंधाना के बाद बनीं दूसरी भारतीय

रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय महिला टीम और कोच के विवाद की शुरुआत कई खराब प्रदर्शनों के बाद हुई, जिसका सिलसिला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू वनडे सीरीज, फिर इंग्लैंड की मौजूदगी में खेली गई ट्राई-सीरीज और अब जून में एशिया कप के फाइनल में बांग्लादेश के हाथों मिली हार ने तो जैसे आग में घी डालने काम किया। 

इस रिपोर्ट के मुताबिक इस विवाद की प्रमुख वजह ट्रेनिंग के तरीके में बदलाव है। इसमें कोच द्वारा हाल ही में शुरू किए नए तरीके को लेकर विवाद है, जिसमें सुबह और दोपहर में दो ट्रेनिंग सेशन (प्रत्येक ढाई घंटे का) और दोपहर में एक वैकल्पिक सेशन को शामिल किया गया है। जबकि, खिलाड़ी दिन भर में सिर्फ एक लंबा ट्रेनिंग सेशन चाहते हैं जिससे वह जिम में वर्क आउट भी कर सकें या फिर जब भी जरूर हो अतिरिक्त ट्रेनिंग सेशन के लिए जा सकें।

पढ़ें: पृथ्वी शॉ-हनुमा विहारी के तूफानी शतक, वेस्टइंडीज को 203 रन से रौंद भारत-ए ट्राई सीरीज फाइनल में

इसके अलावा कोच के टीम के चयन से भी खिलाड़ी नाराज हैं। उदाहरण के लिए 17 वर्षीय जेमिमा रोड्रिग्ज को एशिया कप के किसी भी मैच के प्लेइंग इलेनव में शामिल नहीं किया गया, जबकि बाकी अन्य खिलाड़ी कम से कम एक मैच में जरूर खेले।

 

पढ़ें: आयरलैंड के खिलाफ 'वॉटर बॉय' बने धोनी, टीम इंडिया के बल्लेबाजों को सर्व किया ड्रिंक्स

रिपोर्ट में कहा गया है कि एशिया कप में टीम के खराब प्रदर्शन के बाद बेंगलुरु स्थित नेशनल क्रिकेट ऐकैडमी (एनसीए) में 15-25 जून तक होने वाले कंडिशनिंग कैंप को भी रद्द कर दिया गया। अब ये 30 जून और 5 जुलाई को दो बैच में आयोजित होगा। टीम की कुछ चुनिंदा बल्लेबाज और तेज गेंदबाज इस कैंप में हिस्सा लेंगे। लेकिन हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना किया सुपर लीग में खेलने की वजह से इसमें भाग नहीं ले पाएंगी।

भारतीय महिला टीम अब सितंबर में श्रीलंका से भिड़ेगी, जिसके बाद उसे नवंबर में वेस्टइंडीज में होने वाले वर्ल्ड टी20 में भाग लेना है।

टॅग्स :मिताली राजहरमनप्रीत कौरकोच

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या