मांकडिंग को लेकर बोले रविचंद्रन अश्विन- गेंद फेंके जाने से पहले नॉन-स्ट्राइकर का क्रीज छोड़ना है गलत

भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन मांकडिंग को लेकर खुलकर बात करते हुए नजर आए। अश्विन का मानना है कि गेंद फेंके जाने से पहले अगर नॉन-स्ट्राइकर क्रीज छोड़ रहा है तो वो गलत कर रहा है।

By मनाली रस्तोगी | Published: March 17, 2022 03:36 PM2022-03-17T15:36:28+5:302022-03-17T15:37:45+5:30

Ravichandran Ashwin says Non-striker leaving the crease early is actual unfair play | मांकडिंग को लेकर बोले रविचंद्रन अश्विन- गेंद फेंके जाने से पहले नॉन-स्ट्राइकर का क्रीज छोड़ना है गलत

मांकडिंग को लेकर बोले रविचंद्रन अश्विन- गेंद फेंके जाने से पहले नॉन-स्ट्राइकर का क्रीज छोड़ना है गलत

googleNewsNext
Highlightsमांकडिंग को लेकर खुलकर बात करते हुए नजर आए रविचंद्रन अश्विन।अश्विन ने आईपीएल 2019 में राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेल रहे जोस बटलर को मांकड आउट किया था।

नई दिल्ली: हाल ही में मेरिलबोन क्रिकेट क्लब ने खेल के मौजूदा नियमों में कई संशोधन किए थे। प्रमुख संशोधनों में से एक गैर-स्ट्राइकर के रन-आउट को 'अनफेयर प्ले' से कानून 38 में ले जाना था, जो 'रन आउट' से संबंधित है। इस आउट करने के तरीके को आमतौर पर 'मांकड़' के रूप में जाना जाता है, जिसका प्रयोग रविचंद्रन अश्विन के अलावा कई गेंदबाज कर चुके हैं। हालांकि, ऐसे आउट करने के तरीके का पहले काफी विरोध हो चुका है क्योंकि कई लोग इसे अनुचित मानते हैं।

फिलहाल, मेरिलबोन क्रिकेट क्लब ने मांकडिंग नियम को अब 'अनुचित खेल' श्रेणी से हटा दिया है, जिसके बाद अब मांकडिंग को रन आउट माना जाएगा। वहीं, मांकडिंग नियम के रन आउट माने जाने के बाद भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन इसपर बात करते हुए नजर आए। बता दें कि अश्विन ने अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो पोस्ट की है, जिसमें वो कहते नजर आए कि "असली अनुचित खेल" नॉन-स्ट्राइकर का है जो क्रीज को जल्दी छोड़ देता है। 

इस मामले में अश्विन ने कहा, "उन्होंने 'अनुचित खेल' श्रेणी के तहत गेंदबाज द्वारा आजमाए गए नॉन-स्ट्राइकर एंड पर रन-आउट का उल्लेख किया। इस पूरे परिदृश्य में क्रीज को जल्दी छोड़ने वाले नॉन-स्ट्राइकर का खेल असल में अनुचित है ना कि गेंदबाज द्वारा उन्हें आउट करने का।" उन्होंने कहा कि पहले इसे मांकड़ कहा जाता था, जिसका नाम भारतीय दिग्गज क्रिकेटर के नाम पर रखा गया था। लेकिन अब इसे बदलकर रन आउट कर दिया गया है। उन्होंने पूरी अवधारणा को नष्ट कर दिया है और इसे रन-आउट कानून के तहत करार दिया है। बल्लेबाजों द्वारा नॉन-स्ट्राइकर के छोर पर क्रीज छोड़ने पर गेंदबाज से पहले चेतावनी देने की उम्मीद की गई थी।

अपनी बात को जारी रखते हुए अश्विन ने कहा, "अब उन्होंने घोषणा की है कि नॉन-स्ट्राइकर जो कर रहा है वह केवल गलत है और इसलिए गेंदबाज वास्तव में उन्हें रन आउट कर सकते हैं यदि नॉन-स्ट्राइकर गेंदबाज द्वारा गेंद दिए जाने से पहले क्रीज छोड़ने की कोशिश करता है।" बताते चलें कि रविचंद्रन अश्विन ने आईपीएल 2019 में राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेल रहे जोस बटलर को मांकड आउट किया था। अश्विन के गेंद फेंकने से पहले ही 69 रनों पर खेल रहे बटलर क्रीज से बाहर चले गए थे। ऐसे में मौका देखते हुए उनकी बेल्स अश्विन ने गिरा दी थी। इसके बाद बटलर को अंपायर ने आउट दिया था।

Open in app