रविचंद्रन अश्विन ने वेस्टइंडीज टेस्ट में तेगनारायण और शिवनारायण चंद्रपॉल को आउट करके हासिल की अनोखी उपलब्धि

भारत के अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट के शुरुआती दिन तेगनारायण और शिवनारायण चंद्रपॉल को आउट करके ऐसा अनोखा रिकॉर्ड बनाया, जो उनके जीवन के बेहतरीन उप्लब्धियों में शुमार हो गया।

By भाषा | Published: July 13, 2023 08:14 AM2023-07-13T08:14:13+5:302023-07-13T08:20:03+5:30

Ravichandran Ashwin achieved unique feat by dismissing Tegnarayan and Shivnarine Chanderpaul in West Indies Test | रविचंद्रन अश्विन ने वेस्टइंडीज टेस्ट में तेगनारायण और शिवनारायण चंद्रपॉल को आउट करके हासिल की अनोखी उपलब्धि

रविचंद्रन अश्विन ने वेस्टइंडीज टेस्ट में तेगनारायण और शिवनारायण चंद्रपॉल को आउट करके हासिल की अनोखी उपलब्धि

googleNewsNext
Highlightsअश्विन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट के शुरुआती दिन बनाया अनोखा रिकॉर्डअश्विन ने शिवनारायण चंद्रपॉल और तेगनारायण को आउट करके हासिल की अनोखी उपलब्धिइसके साथ अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में 700 विकेट पूरी करके शामिल हुए कुबंले, भज्जी क्लब में

डोमिनिका: भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट के पहले ही दिन मैच पर अपनी मजबूत पकड़ बना ली। इस बीच भारत के अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट के शुरुआती दिन एक ऐसा अनोखा रिकॉर्ड बनाया, जो उनके जीवन के बेहतरीन उप्लब्धियों में शुमार हो गया।

जी हां, अश्विन ने तेगनारायण चंद्रपॉल को आउट कर अपने शानदार टेस्ट करियर में पिता और पुत्र दोनों के विकेट लेने का दुर्लभ गौरव हासिल किया है। इसके साथ ही अश्विन ने टेस्ट पारी में 33वीं बार पांच विकेट लिये और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटक्रिकेट (टेस्ट, एकदिवसीय और T-20) में 700 विकेट पूरे किये।

इसके साथ अश्विन अनिल कुंबले  (956) और हरभजन सिंह (711) के बाद इस उपलब्धि को हासिल करने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बन गये हैं। फिलहाल सबसे अधिक इंटरनेशनल विकेट के मामले में पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले टॉप पर हैं, जिन्होंने 956 इंटरनेशनल विकेट लिए। दूसरे स्थान पर हरभजन सिंह (711) हैं।

अश्विन ने इस मैच में तेगनारायण के पिता शिवनारायण चंद्रपॉल को आउट किया था। बारह साल पहले हुए उस टेस्ट मैच की दूसरी पारी में अश्विन ने सीनियर चंद्रपॉल को एलबीडब्ल्यू किया था। इस मैच से पहले टेस्ट में 474 विकेट लेने वाले अश्विन ने बुधवार को युवा बल्लेबाज तेगनारायण को अपनी फिरकी में फंसा कर क्लीन बोल्ड किया। इस कारनामे के बाद वह अपने करियर के दौरान पिता और पुत्र दोनों को आउट करने वाले विश्व क्रिकेट के केवल पांचवें गेंदबाज बन गए।

इस सूची में शामिल पांच गेंदबाजों में से तीन ने शिवनारायण और तेगनारायण चंद्रपॉल को आउट किया है। अश्विन से पहले पिता-पुत्र की इस जोड़ी को ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क और दक्षिण अफ्रीका के ऑफ स्पिनर साइमन हार्मर ने आउट किया है। यह उपलब्धि हासिल करने वाले अन्य दो गेंदबाज इंग्लैंड के ऑलराउंडर इयान बॉथम और पाकिस्तान के दिग्गज वसीम अकरम हैं। इन दोनों दिग्गजों ने न्यूजीलैंड के पिता पुत्र की जोड़ी लांस और क्रिस केर्न्स को आउट किया था।

अश्विन ने दिन के दूसरे सत्र में अल्जारी जोसेफ को आउट कर अंतरराष्ट्रीय में अपने विकेटों की संख्या को 700 तक पहुंचाया। इस ऑफ स्पिनर के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 271 मैच और 351 पारी में 702 विकेट हो गये है जिसमें से उन्होंने अब तक 479 विकेट टेस्ट में चटकाये है।

Open in app