2024 T20 World Cup: वनडे विश्व कप में हार से आहत हैं शास्त्री, पूर्व मुख्य कोच ने कहा- भारत टी 20 विश्व कप जीत सकता है...

2024 T20 World Cup: टी 20 विश्व कप संयुक्त राज्य अमेरिका और स्ट इंडीज में अगले वर्ष जून में आयोजित किया जाएगा। वनडे हार ने फैंस को झकझोर दिया है। 

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 27, 2023 03:09 PM2023-11-27T15:09:35+5:302023-11-27T16:00:25+5:30

Ravi Shastri sees India as ‘serious’ title contender for 2024 T20 World Cup held in West Indies and the United States in June next year | 2024 T20 World Cup: वनडे विश्व कप में हार से आहत हैं शास्त्री, पूर्व मुख्य कोच ने कहा- भारत टी 20 विश्व कप जीत सकता है...

file photo

googleNewsNext
Highlightsहमारे बहुत से लोग सीखेंगे, खेल आगे बढ़ेगा।भारत को जल्द ही विश्व कप जीतता हुआ देख रहा हूं।इंडियन स्ट्रीट प्रीमियर लीग लॉन्च इवेंट के मौके पर कहा।

2024 T20 World Cup: भारत के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री ने कहा कि हाल ही में संपन्न एकदिवसीय विश्व कप में भारत की हार अभी भी आहत करती है, लेकिन भारत के पूर्व कप्तान का मानना ​​​​है कि मेन इन ब्लू टी 20 विश्व कप के लिए 'गंभीर' खिताब के दावेदार हो सकते हैं, जो वेस्ट इंडीज और में आयोजित किया जाएगा।

टी 20 विश्व कप संयुक्त राज्य अमेरिका और स्ट इंडीज में अगले वर्ष जून में आयोजित किया जाएगा। वनडे हार ने फैंस को झकझोर दिया है। यह दिल तोड़ने वाला था, लेकिन हमारे बहुत से लोग सीखेंगे, खेल आगे बढ़ेगा। मैं भारत को जल्द ही विश्व कप जीतता हुआ देख रहा हूं। शास्त्री ने सोमवार को इंडियन स्ट्रीट प्रीमियर लीग लॉन्च इवेंट के मौके पर कहा।

भारत के एकदिवसीय विश्व कप अभियान पर प्रकाश डालते हुए कहा कि फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हारने से पहले लगातार 10 गेम जीते थे। शास्त्री ने कहा कि यह शानदार था। ईमानदारी से कहूं तो बाहर से यह अब भी दुखदायी है कि हम कप नहीं जीत सके क्योंकि हम सबसे मजबूत टीम थे। यहां तक ​​कि महान व्यक्ति सचिन तेंदुलकर को भी एक विश्व कप जीतने के लिए छह विश्व कप का इंतजार करना पड़ा।

विश्व कप जीतने के लिए आपको उस बड़े दिन पर बहुत अच्छा होना होगा। उस बड़े दिन पर आप पहले क्या करते हैं, यह मायने नहीं रखता, तभी आप इस अवसर पर खड़े होते हैं। टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ही आपको पता था कि क्या होगा (प्रारूप के संदर्भ में)। ऑस्ट्रेलिया को दो शुरुआती हार का सामना करना पड़ा, लेकिन उसने शानदार वापसी करते हुए रिकॉर्ड छठा एकदिवसीय विश्व कप खिताब जीता।

पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री ने अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप खिताब के लिए भारत को बड़ा दावेदार करार देते हुए सोमवार को यहां कहा कि चैम्पियन बनने के लिए इस टीम को आखिरी दो नॉकआउट मैचों में विजेता बनना होगा। भारतीय टीम को एकदिवसीय विश्व कप में शानदार अभियान के बाद फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शिकस्त का सामना करना पड़ा था।

शास्त्री ने यहां एक कार्यक्रम के इतर कहा, ‘‘ कुछ भी आसानी से नहीं मिलता। यहां तक ​​कि महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर को भी विश्व कप जीतने के लिए छह विश्व कप का इंतजार करना पड़ा। आप विश्व कप (आसानी से) नहीं जीतते, एक विश्व कप जीतने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है। उस बड़े दिन (फाइनल) अच्छा प्रदर्शन करना होता है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ फाइनल में पहुंचने के बाद यह मायने नहीं रखता कि आपने टूर्नामेंट में पहले क्या किया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ जब आप शुरुआती बाधा को पार कर लेते हैं तो सिर्फ शीर्ष चार टीम होती हैं और आपको आखिरी दो मैच में अच्छा करना होता है। उन दो मैचों में अगर आपका प्रदर्शन अच्छा रहा तो आप चैम्पियन बनते हैं।

ऑस्ट्रेलिया ने ऐसा ही किया, वे अपने शुरुआती दो मैच हार गये थे लेकिन उन्होंने जब अच्छे प्रदर्शन की जरूरत थी तब अच्छा किया।’’ भारत के इस पूर्व हरफनमौला ने कहा कि आगामी टी20 विश्व कप के लिए भारत के पास कई युवा खिलाड़ी हैं। टी20 विश्व कप का आयोजन चार जून से अमेरिका और वेस्टइंडीज में होगा।

उन्होंने कहा, ‘‘ वनडे प्रारूप में शायद यह आसान नहीं होगा क्योंकि आपको फिर से टीम का गठन करना होगा। लेकिन टी20 क्रिकेट (विश्व कप) में भारत गंभीर चुनौती पेश करेगा। टीम के मुख्य खिलाड़ियों की पहचान हो गयी है और अब आपका ध्यान खेल के छोटे प्रारूप पर होना चाहिये।’’

Open in app