सबसे कम उम्र में कप्तान बन इस गेंदबाज ने रचा इतिहास, आईसीसी रैंकिंग में भी नंबर वन

Rashid Khan Afghanistan Captain: असगर स्तनिकजई की गैरमौजूदगी में फिरकी गेंदबाज राशिद खान को अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का नया कप्तान बनाया गया है।

By सुमित राय | Published: February 27, 2018 09:11 AM2018-02-27T09:11:11+5:302018-02-27T09:30:49+5:30

Rashid Khan created history, appointed as the stand-in skipper of Afghanistan for World Cup Qualifiers | सबसे कम उम्र में कप्तान बन इस गेंदबाज ने रचा इतिहास, आईसीसी रैंकिंग में भी नंबर वन

Rashid Khan created history, appointed as the stand-in skipper of Afghanistan for World Cup Qualifiers

googleNewsNext
Highlightsराशिद खान सबसे कम उम्र में टीम के कप्तान बने हैं, जो 19 साल 159 दिन के हैं।नियमित कप्तान असगर स्तनिकजई अपेंडिक्स की सर्जरी के लिए अस्पताल में एडमिट हैं। भारत के नवाब पटौदी को 21 साल 77 दिन में टीम का कप्तान बनाया गया था।

अफगानिस्तान के नियमित कप्तान असगर स्तनिकजई की गैरमौजूदगी में फिरकी गेंदबाज राशिद खान को अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का नया कप्तान बनाया गया है। इसके साथ ही 20 साल के राशिद खान क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में सबसे कम उम्र में कप्तान बनने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले राशिद सबसे कम उम्र में वनडे और टी 20 की गेंदबाजी रैंकिंग में नंबर एक गेंदबाज बनकर इतिहास रचा था।

बता दें कि अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के नियमित कप्तान असगर स्तनिकजई बीमार चल रहे हैं और अपने अपेंडिक्स की सर्जरी के लिए जिम्बाब्वे के एक अस्पताल में एडमिट हैं। ऑपरेशन के बाद असगर को आराम की जरूरत है, ऐसे में टीम की कमान फिरकी गेंदबाज राशिद खान को सौंपी गई हैं।

राशिद खान को आईसीसी विश्वकप क्वालिफायर में कप्तानी करते हुए देखा जा सकेगा। अफगानिस्तान टीम को 27 फरवरी और 1 मार्च को वेस्टइंडीज और नीदरलैंड के खिलाफ हरारे में चल रहे आईसीसी विश्वकप क्वालिफायर में खेलना है। इसके बाद अफगानिस्तान टीम को 4 मार्च को को स्कॉटलैंड से भी भिड़ना है।

इनको भी मिल चुकी है कम उम्र में कप्तानी

राशिद खान सबसे कम उम्र में टीम के कप्तान बने हैं, जो 19 साल 159 दिन के हैं। हालांकि इससे पहले भी कई युवा खिलाड़ियों को टीम की कमान मिल चुकी है। बांग्लादेश के राजिन सलेह को 20 साल 297 दिन, जबकि बरमूडा का रोडनी ट्रॉट को 20 साल 332 दिन में टीम की कमान मिल गई थी। वहीं जिम्बाब्वे के तेतेंदा टैबू को 20 साल 342 दिन और भारत के नवाब पटौदी को 21 साल 77 दिन में टीम का कप्तान बनाया गया था।

राशिद के नाम सबसे कम उम्रे में नंबर वन रैंकिंग

राशिद सबसे कम उम्र के कप्तान बनने से कुछ ही दिन पहले ही सबसे कम उम्र में आईसीसी की वनडे रैंकिंग में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज बने थे। उन्होंने सकलेन मुश्ताक का रिकॉर्ड तोड़ा था, जो 21 साल और 13 दिन की उम्र में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज बने थे। इसके अलावा राशिद खान टी20 रैंकिंग में भा दुनिया के नंबर एक गेंदबाज हैं, हालांकि टी20 में नंबर एक रैंकिंग में भारत के जसप्रीत बुमराह संयुक्त रूप से नंबर एक पर हैं।

Open in app