Ranji Trophy 2023-24: केंद्रीय अनुबंध से बाहर, अय्यर पर सभी की नजर, 41 बार की चैम्पियन मुंबई के सामने तमिलनाडु, जानें कहां देखें लाइव मैच

Ranji Trophy 2023-24: चार टीमें तमिलनाडु, मुंबई, मध्य मुंबई और विदर्भ अंतिम-4 में एक-दूसरे को टक्कर देने के लिए कल (2-6 मार्च) से तैयार है।

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 1, 2024 01:03 PM2024-03-01T13:03:11+5:302024-03-01T13:20:18+5:30

Ranji Trophy 2023-24 Mumbai vs Tamil Nadu, 2nd Semi Final Schedule, venues, timings and live streaming details Out of central contract all eyes on Shreyas Iyer 41-time champion Mumbai know where to watch live match | Ranji Trophy 2023-24: केंद्रीय अनुबंध से बाहर, अय्यर पर सभी की नजर, 41 बार की चैम्पियन मुंबई के सामने तमिलनाडु, जानें कहां देखें लाइव मैच

file photo

googleNewsNext
Highlightsफाइनल मुकाबला 10-14 मार्च को खेला जाएगा। वॉशिंगटन सुंदर के आने से तमिलनाडु का आक्रमण और मजबूत हुआ है।संदीप वारियर का साथ देने के लिये स्पिनर साइ किशोर और अजित हैं।

Ranji Trophy 2023-24: रणजी टूर्नामेंट आम तौर पर नवंबर में शुरू होता है और मार्च में फाइनल के साथ खत्म हो जाता है। रणजी ट्रॉफी 2023-24 सीजन 05 जनवरी से शुरू हुआ और 14 मार्च को समाप्त हो रहा है। कुल 38 टीमों ने भाग लिया। प्रदर्शन के आधार पर एलीट और प्लेट समूहों में विभाजित किया गया है। सभी 38 टीमों ने अपने-अपने ग्रुप के भीतर राउंड-रॉबिन प्रारूप में खेला। प्रत्येक ग्रुप की शीर्ष टीमें नॉकआउट में पहुंचीं। चार टीमें तमिलनाडु, मुंबई, मध्य मुंबई और विदर्भ अंतिम-4 में एक-दूसरे को टक्कर देने के लिए कल (2-6 मार्च) से तैयार है। फाइनल मुकाबला 10-14 मार्च को खेला जाएगा।

रणजी ट्रॉफी 2024 सेमीफाइनल: लाइनअप और लाइव स्ट्रीमिंग विवरण-

 2-6 मार्च, पहला सेमीफाइनल: विदर्भ बनाम मध्य प्रदेश, विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन (वीसीए) स्टेडियम, नागपुर (9:30 AM IST)

2-6 मार्च, दूसरा सेमीफाइनल: मुंबई बनाम तमिलनाडु, बीकेसी ग्राउंड, मुंबई (9:30 AM IST)।

रणजी ट्रॉफी 2024 सेमीफाइनल की लाइव स्ट्रीमिंगः JioCinema ऐप और वेबसाइट और bcci.tv पर भी उपलब्ध होगी।

मुंबई और तमिलनाडु के बीच रणजी सेमीफाइनल में नजरें श्रेयस अय्यर पर

खराब दौर से जूझ रहे भारतीय बल्लेबाज श्रेयस अय्यर तमिलनाडु के खिलाफ शनिवार से शुरू हो रहे रणजी ट्रॉफी सेमीफाइनल के जरिये 41 बार की चैम्पियन मुंबई के लिये घरेलू क्रिकेट में वापसी करेंगे तो उनका इरादा अपनी उपयोगिता साबित करने का होगा। भारतीय टेस्ट टीम से बाहर अय्यर को रणजी ट्रॉफी क्वार्टर फाइनल नहीं खेलने के कारण बीसीसीआई का केंद्रीय अनुबंध गंवाना पड़ा है।

वह अब ग्रोइन की चोट से उबरकर सेमीफाइनल खेलने के लिये फिट हैं। तमिलनाडु की स्पिन गेंदबाजी के सामने मुंबई की बल्लेबाजी का दारोमदार बहुत हद तक अय्यर पर होगा। तमिलनाडु के कप्तान आर साइ किशोर (47 विकेट) और बायें हाथ के स्पिनर एस अजित राम (41) इस सत्र में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में हैं।

मुंबई के लिये कप्तान अजिंक्य रहाणे को छोड़कर सभी बल्लेबाजों ने योगदान दिया है। रहाणे छह मैचों में एक ही अर्धशतक बना सके हैं। वहीं मुंबई का एक भी गेंदबाज शीर्ष दस में नहीं हैं। मोहित अवस्थी 32 विकेट लेकर 13वें स्थान पर है लेकिन गेंदबाजों ने एक ईकाई के रूप में शानदार प्रदर्शन किया है। मुंबई ने क्वार्टर फाइनल में बड़ौदा पर पहली पारी की बढ़त के आधार पर अंतिम चार में जगह बनाई।

युवा मुशीर खान ने नाबाद 203 रन बनाये जबकि दसवें और 11वें नंबर के बल्लेबाज तनुष कोटियान और तुषार देशपांडे ने भी शतक जड़ा। वहीं तमिलनाडु ने गत चैम्पियन सौराष्ट्र को हराया। यह देखना होगा कि तमिलनाडु के एन जगदीशन (821 रन) खोया फॉर्म हासिल कर पाते हैं या नहीं।

उन्होंने टूर्नामेंट के शुरुआती चरण में नाबाद 245 और 321 रन बनाये थे लेकिन पिछली सात पारियों में अर्धशतक भी नहीं बना सके। बाबा इंद्रजीत (686) ने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है। हरफनमौला वॉशिंगटन सुंदर के आने से तमिलनाडु का आक्रमण और मजबूत हुआ है।

मुंबई के पास शीर्ष क्रम में पृथ्वी साव और भूपेन लालवानी जैसे बल्लेबाज हैं जबकि निचले क्रम में हरफनमौला शार्दुल ठाकुर और शम्स मुलानी हैं। तमिलनाडु की बल्लेबाजी जगदीशन, इंद्रजीत और प्रदोष रंजन पॉल पर टिकी होगी जबकि तेज गेंदबाज संदीप वारियर का साथ देने के लिये स्पिनर साइ किशोर और अजित हैं।

रणजी सेमीफाइनल: आत्मविश्वास से भरे विदर्भ का सामना मध्य प्रदेश से

मध्य प्रदेश की टीम शनिवार से शुरू हो रहे रणजी ट्रॉफी सेमीफाइनल में विदर्भ के खिलाफ उतरेगी तो आत्मविश्वास से ओतप्रोत मेजबान को उसके गढ में हराना आसान नहीं होगा । दो बार के चैम्पियन विदर्भ ने वीसीए स्टेडियम पर इस सत्र में चार मैच खेलकर तीन जीते और सौराष्ट्र के खिलाफ एकमात्र मैच गंवाया है। उसने सेना को सात विकेट से, हरियाणा को 115 रन से और कर्नाटक को क्वार्टर फाइनल में 127 रन से मात दी । विदर्भ की ताकत उसके बल्लेबाजों का शानदार फॉर्म रही है । करूण नायर (515 रन), ध्रुव शोरे (496 रन) , अथर्व तायडे (488 रन) और कप्तान अक्षय वाडकर (452 रन) सभी ने रन बनाये हैं।

नागपुर की पिच बल्लेबाजों की मददगार रही है लेकिन विदर्भ के दो गेंदबाजों तेज गेंदबाज आदित्य ठाकरे और बायें हाथ के स्पिनर आदित्य सरवटे ने शानदार प्रदर्शन करते हुए मिलकर 68 विकेट चटकाये हैं । दूसरी ओर 2022 की चैम्पियन मध्यप्रदेश टीम ने आठ लीग मैचों में तीन जीत दर्ज की और बाकी में पहली पारी की बढ़त हासिल की।

आंध्र के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में भी हार की कगार पर पहुंचकर उसने चार रन से जीत दर्ज की। मध्य प्रदेश के लिये वेंकटेश अय्यर तुरूप का पत्ता साबित हुए हैं जिन्होंने 528 रन बनाये । हिमांशु मंत्री ने 513 और यश दुबे ने 510 रन जोड़े हैं। टीम को रजत पाटीदार की कमी नहीं खली जो इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम में हैं।

गेंदबाजी में कुमार कार्तिकेय ने फिरकी का अच्छा जाल बुना है। वह इस सत्र में 38 विकेट ले चुके हैं। स्पिनर सारांश जैन ने 27 और बायें हाथ के तेज गेंदबाज कुलवंत खेजरोलिया ने 26 विकेट चटकाये हैं। मध्यप्रदेश के पास चंद्रकांत पंडित जैसा कुशल कोच है, जो 2017 . 18 और 2018 . 19 में विदर्भ को खिताब दिला चुके हैं।

Open in app