रणजी ट्रॉफी: बिहार की नागालैंड पर बड़ी जीत, 273 रनों से दी मात, इस खिलाड़ी ने झटके 12 विकेट

इस जीत के साथ बिहार के छह मैचों में 27 अंक हो गये है जो तालिका में शीर्ष पर चल रहे उत्तराखंड से 10 अंक कम है।

By भाषा | Published: December 25, 2018 8:33 PM

Open in App

पटना: शानदार फॉर्म में चल रहे बायें हाथ के स्पिनर आशुतोष अमन के दूसरी पारी में पांच और कुल 12 विकेट के दम पर बिहार ने रणजी ट्राफी प्लेट ग्रुप के मैच में मंगलवार को चौथे और अंतिम दिन नागालैंड को 273 रन से हराकर छह अंक हासिल किया। जीत के लिए 446 रन का पीछा करने उतरी नागालैंड की दूसरी पारी 173 रन पर सिमट गयी। 

प्लेयर ऑफ द मैच आशुतोष ने दूसरी पारी में 49 रन देकर पांच विकेट लिये। उन्होंने मैच में 96 रन देकर 12 विकेट लिये। चार मैचों में यह तीसरी बार है जब वह प्लेयर ऑफ मैच बने। उन्होंने लगातार चौथी बार मैच में 10 या अधिक विकेट लेने का कारनामा किया है। आशुतोष ने 10 पारियों में 5.54 की औसत के साथ 51 विकेट लिये है जो इस सत्र में सबसे अधिक है। 

नागालैंड ने दिन की शुरूआत सात विकेट पर 112 रन से की। कल 57 रन पर नाबाद रहे कप्तान रोंगसेन जोनाथन ने 112 गेंद में शतक पूरा किया। उन्होंने रचित भाटिया (17) के साथ नौवें विकेट के लिए 53 रन की साझेदारी की लेकिन यह हार को टालने के लिए काफी नहीं था। बिहार के लिए आशुतोष के अलावा विवेक कुमार ने भी पांच विकेट लिये। 

इस जीत के साथ बिहार के छह मैचों में 27 अंक हो गये है जो तालिका में शीर्ष पर चल रहे उत्तराखंड से 10 अंक कम है। उत्तराखंड ने एक मैच अधिक खेला है।

नदीम की फिरकी में उलझी सेना, झारखंड की 81 रन से जीत

बायें हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम के सात विकेट की बदौलत झारखंड ने रणजी ट्राफी एलीट ग्रुप सी मैच के अंतिम दिन मंगलवार को रांची को सेना को 81 रन से हराकर नॉक आउट में जगह बनाने की उम्मीदों को जीवंत रखा।

झारखंड के 270 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए सेना की टीम नदीम (62 रन पर सात विकेट) की फिरकी के सामने 57.4 ओवर में 188 रन पर ही ढेर हो गई। सेना ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 27 रन पर ही पांच विकेट गंवा दिए थे जिसके बाद राहुल सिंह (61) और मोहित अहलावत (52) ने छठे विकेट के लिए 73 रन जोड़कर पारी को संभाला। 

नदीम ने मोहित को बोल्ड करके इस साझेदारी को तोड़ा जिसके बाद झारखंड को जीत दर्ज करने में अधिक मशक्कत नहीं करनी पड़ी।नदीम ने पहली पारी में भी तीन विकेट चटकाए थे। वह पारी में 15वीं बार पांच या इससे अधिक विकेट जबकि मैच में तीसरी बार 10 या इससे अधिक विकेट चटकाने में सफल रहे।

झारखंड की मौजूदा सत्र में यह सात मैचों में चौथी जीत है और उसके 30 अंक हो गए हैं। सेना की टीम के सात मैचों में सिर्फ 16 अंक है।

टॅग्स :रणजी ट्रॉफीबिहारझारखंड

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या