Ranchi Test: 'एक विकेट दूर', अश्विन बनाएंगे इतिहास, टूटेंगे कई रिकॉर्ड

Ranchi Test: टीम इंडिया दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन रांची टेस्ट में इतिहास बनाने वाले हैं। भारत के लिए टेस्ट में 500 विकेट लेने वाले रविचंद्रन अश्विन अब नया रिकॉर्ड बनाने वाले हैं।

By धीरज मिश्रा | Published: February 22, 2024 1:28 PM

Open in App
ठळक मुद्देइंग्लैंड के खिलाफ अश्विन के नाम हैं 99 विकेट एक विकेट लेते ही 100 विकेट होंगे पूरे पहले भारतीय गेंदबाज बनेंगे अश्विन कुंबले के कई रिकॉर्ड भी तोड़ सकते हैं अश्विन

Ranchi Test: टीम इंडिया दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन रांची टेस्ट में इतिहास बनाने वाले हैं। भारत के लिए टेस्ट में 500 विकेट लेने वाले रविचंद्रन अश्विन अब नया रिकॉर्ड बनाने वाले हैं। अश्विन रांची टेस्ट में एक विकेट लेते हैं तो वह इंग्लैंड के खिलाफ 100 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे। इसी के साथी अश्विन इस मैच में पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले कई रिकॉर्ड को ध्वस्त कर सकते हैं।

मालूम हो कि रविचंद्रन अश्विन ने तीसरे टेस्ट मैच में 500 विकेट लेने का कीर्तिमान हासिल किया था। भारत के लिए टेस्ट में अनिल कुंबले के बाद रविचंद्रन अश्विन ने यह कारनामा किया। रविचंद्रन अश्विन भारत के लिए अब तक 98 टेस्ट मैचों में 501 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। इंग्लैंड के खिलाफ 22 टेस्ट मैचों में 99 विकेट रविचंद्रन अश्विन के नाम है। दूसरे टेस्ट मैच में उन्होंने भागवत चन्द्रशेखर के 95 विकेट के रिकॉर्ड को तोड़ा था। 

तीन विकेट दूर कुबंले का रिकॉर्ड तोड़ने से

अश्विन भारत के लिए अनिल कुंबले के कुछ टेस्ट रिकॉर्ड भी तोड़ सकते हैं। भारतीय सरजमीं पर खेले गए टेस्ट में पूर्व भारतीय कप्तान के सर्वाधिक विकेट लेने के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए उन्हें तीन विकेट की जरूरत है। टेस्ट में कुंबले ने भारत में खेले गए 63 टेस्ट मैचों में 350 बल्लेबाजों को आउट किया और अश्विन के नाम अब तक खेले गए 58 टेस्ट मैचों में 348 विकेट हैं।

अश्विन टेस्ट में भारत के लिए सबसे ज्यादा पांच विकेट लेने के कुंबले के रिकॉर्ड को भी तोड़ सकते हैं। कुंबले ने भारत के लिए 132 टेस्ट मैचों में 35 बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया है और अश्विन ने 34 मौकों पर एक पारी में पांच या अधिक बल्लेबाजों को आउट किया है। देखने वाली बात होगी कि अश्विन चौथे टेस्ट मैच में कितने नए रिकॉर्ड बनाते हैं।

टॅग्स :अनिल कुंबलेरविचंद्रन अश्विनइंग्लैंड क्रिकेट टीमभारत vs इंग्लैंडRanchi

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या