राहुल द्रविड़ भारत ए और अंडर-19 कोच पद से 'हटेंगे', इन दो लोगों को मिली जिम्मेदारी

Rahul Dravid: भारत ए और अंडर-19 टीम के कोच पद से राहुल द्रविड़ का हटना तय हो गया है, दो पूर्व क्रिकेटरों को दी गई इन टीमों के कोचों की जिम्मेदारी

By अभिषेक पाण्डेय | Published: August 29, 2019 09:38 AM2019-08-29T09:38:10+5:302019-08-29T09:39:07+5:30

Rahul Dravid stint as India A, India U-19 coach set to end, Sitanshu Kotak and Paras Mhambrey to replace him | राहुल द्रविड़ भारत ए और अंडर-19 कोच पद से 'हटेंगे', इन दो लोगों को मिली जिम्मेदारी

राहुल द्रविड़ को नेशनल क्रिकेट ऐकैडमी का हेड ऑफ क्रिकेट बनाया गया है

googleNewsNext
Highlightsराहुल द्रविड़ का भारत ए और अंडर-19 कोच पद से हटना लगभग तयराहुल द्रविड़ को नेशनल क्रिकेट ऐकैडमी का हेड ऑफ क्रिकेट बनाया गया हैद्रविड़ की कोचिंग में अंडर-19 टीम ने 2018 का वर्ल्ड कप जीता था

टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज राहुल द्रविड़ का भारत ए और अंडर-19 टीम के कोच पद का कार्यकाल खत्म होने के करीब है। आईसीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, सितांशु कोटक और पारस म्हाम्ब्रे को क्रमश: भारत ए और अंडर-19 टीमों का कोच नियुक्त किया गया है। 

द्रविड़ को पिछले महीने ही नेशनल क्रिकेट ऐकैडमी (एनसीए) का हेड ऑफ क्रिकेट नियुक्त किया गया है। हालांकि रिपोर्ट के मुताबिक, कोटक और म्हाम्ब्रे की नियुक्ति महज 'अगले कुछ महीनों' के लिए की गई है।  

सितांशु कोटक, पारस म्हाम्ब्रे बने नए कोच

सितांशु कोटक ने अपने 130 प्रथम श्रेणी मैचों में 41.76 की औसत से 70 विकेट लिए। साथ ही वह घरेलू क्रिकेट में सौराष्ट्र की कप्तानी भी कर चुके हैं।

सितांशु कोटक भारत ए टीम के बल्लेबाजी विभाग को देखेंगे जबकि पूर्व भारतीय गेंदबाज रमेश पोवार गेंदबाजी कोच की जिम्मेदारी निभाएंगे, वहीं टी दिलीप टीम के फील्डिंग कोच होंगे।

वहीं द्रविड़ के साथ काम कर चुके म्हाम्ब्रे को पदोन्नति मिली है। म्हाम्ब्रे ने अपने 91 प्रथम श्रेणी मैचों में 284 विकेट लिए हैं। द्रविड़ के कोटिंग स्टाफ का हिस्सा रहे अभय शर्मा और ऋषिकेश कानितकर म्हाम्ब्रे के सहायक के तौर पर काम करेंगे।

राहुल द्रविड़ का भारत ए और अंडर-19 कोच के तौर पर कार्यकाल बेहद सफल रहा है। उनके कार्यकाल में पृथ्वी शॉ की कप्तानी में भारत ने 2018 में न्यूजीलैंड में आयोजित अंडर-19 वर्ल्ड कप जीता था।

द्रविड़ के एनसीए प्रमुख के तौर पर नियुक्ति के बारे में बीसीसीआई नए अपने एक बयान में कहा है कि वह एनसीए में क्रिकेट संबंधी सभी गतिविधियों को देखेंगे और साथ ही एनसीए में कोचिंग, ट्रेनिंग और खिलाड़ियों, कोचों और सपोर्ट स्टाफ को प्रोत्साहित करने के लिए मेंटरिंग का भी हिस्सा होंगे।

इस बयान के मुताबिक, द्रविड़ साथ ही प्रमुख प्रशिक्षण और विकास उद्देश्यों की पहचान के लिए भारतीय पुरुष और महिला टीमों के मुख्य कोचों और भारत-ए, भारत अंडर-19, भारत अंडर-23 टीमों के कोचों के साथ काम करेंगे। 

Open in app