हार्दिक पांड्या-केएल राहुल विवाद पर पहली बार बोले राहुल द्रविड़, दोनों खिलाड़ियों को दी ये नसीहत

पंड्या और राहुल को 6 जनवरी को प्रसारित हुए कॉफी विद करण के ऐपिसोड में उनकी अनुचित टिप्पणियों के लिए कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा था।

By सुमित राय | Published: January 23, 2019 8:34 AM

Open in App
ठळक मुद्देपंड्या और केएल राहुल को कॉफी विद करण में दिए बयान के बाद काफी आलोचना हुई थी।बीसीसीआई ने जांच पूरी होने तक इन दोनों क्रिकेटरों को सस्पेंड कर दिया था।राहुल द्रविड़ ने कहा खिलाड़ियों से गलतियां हो जाती और उनपर ओवररिएक्ट नहीं करना चाहिए।

कॉफी विद करण चैट शो में दिए विवादित बयान के बाद हार्दिक पंड्या और केएल राहुल की मुश्किलें कम होती नहीं दिख रही हैं, लेकिन उनके समर्थन में कई खिलाड़ी सामने आ चुके हैं। अब इसमें नाम जुड़ गया है टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड़ का, जो इन खिलाड़ियों के सपोर्ट में आए हैं और दोनों खिलाड़ियों के साथ-साथ अन्य युवा खिलाड़ियों को सलाह दी है।

राहुल द्रविड़ ने कहा है कि इस पूरे मामले में ओवररिएक्ट करने की जरूरत नहीं, बल्कि इन खिलाड़ियों को गाइड करने की जरूरत है। सिस्टम की कोशिश होनी चाहिए कि इन खिलाड़ियों को शिक्षा दी जाए या काउंसलिंग की जाए, क्योंकि सभी खिलाड़ी एक जैसे बैकग्राउंड से नहीं आते हैं।

द्रविड़ ने आगे कहा, 'ऐसा नहीं है कि इससे पहले किसी खिलाड़ी ने कभी कोई गलती नहीं की है और ऐसा भी नहीं है कि भविष्य में किसी खिलाड़ी गलती नहीं होगी। हम कितना भी कोशिश कर लें, लेकिन गलतियां हो जाती और हमें उनपर ओवररिएक्ट नहीं करना चाहिए।'

पंड्या और केएल राहुल को 6 जनवरी को प्रसारित हुए कॉफी विद करण के ऐपिसोड में उनकी अनुचित टिप्पणियों के लिए कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा था, जिसके बाद बीसीसीआई ने जांच पूरी होने तक इन दोनों क्रिकेटरों को सस्पेंड कर दिया था। इन दोनों को 11 जनवरी को ही ऑस्ट्रेलिया से भारत वापस भेज दिया गया था, जिससे ये ऑस्ट्रेलिया के साथ ही न्यूजीलैंड के दौरे से भी बाहर हो गए थे। अब इन दोनों के भविष्य पर फैसला बीसीसीआई द्वारा गठित जांच समिति की जांच पूरी होने के बाद ही हो पाएगा।

द्रविड़ ने साथ ही ये भी कहा कि 'पिछले दोनों अंडर 19 विश्वकप से पहले हमने खिलाड़ियों के साथ इस तरह की अलग-अलग बातों पर चर्चा की थी। हमने साईकोलोजिस्ट के जरिए भी खिलाड़ियों से बात की। हमने खिलाड़ियों को जिम्मेदारी के प्रति सजग होने के लिए भी वर्कशॉप की। इस तरह के लेक्चर पहले से ही एनसीए का हिस्सा हैं।'

इसके साथ ही द्रविड़ ने खिलाड़ियों को नसीहत देते हुए कहा कि उन्हें ड्रेसिंग रूम में अपने सीनियर्स से चीजें सीखनी चाहिएं। मैंने अपने सीनियर्स, माता-पिता और कोचों को देखकर सीखा। वो मेरे रोल मॉडल रहे हैं। मैंने उन्हें ऑबसर्व किया और सीखा। सीखने का सबसे अच्छा तरीका ये है कि आप ड्रेसिंग रूम में अपने सीनियर्स को ऑबजर्व कीजिए और उनसे सीखिए।'

बता दें कि हार्दिक पंड्या और केएल राहुल ने हाल ही में करण जौहर के चैट शो 'कॉफी विद करण' शो में हिस्सा लिया था। चैट शो में पंड्या ने कई महिलाओं के साथ संबंध होने का दावा किया और यह भी बताया कि वह इस मामले में अपने परिजनों के साथ भी खुलकर बात करता है। राहुल अपने संबंधों के बारे में जवाब देने में हालांकि अधिक संयमित दिखे। जब कार्यक्रम के मेजबान करण जौहर ने पूछा कि क्या उन्होंने ‘ऐसा साथियों के कमरे में किया’ तो पंड्या और राहुल दोनों ने हां में जवाब दिया।

टॅग्स :राहुल द्रविड़हार्दिक पंड्याकेएल राहुलबीसीसीआईप्रशासकों की समितिकॉफ़ी विद करण

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या