पाकिस्तानी क्रिकेटरों को साल में चार बार करवानी होगी खून और आंखों की जांच, पीसीबी बनाएगा इसे अनिवार्य

Pakistan Cricket Board (PCB): पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड साल में कम से कम चार बार खिलाड़ियों के खून और आंखों की जांच को अनिवार्य बनाएगा, पहले ऐसा हर छह महीने में करता था

By भाषा | Published: June 03, 2020 9:31 AM

Open in App
ठळक मुद्देपाकिस्तान को जुलाई में तीन टेस्ट, तीन टी20 मैचों की सीरीज के लिए इंग्लैंड का दौरा करना हैपीसीबी ने कहा कि वह वर्तमान स्वास्थ्य संकट को देखते हुए खिलाड़ियों के खून और आंखों की जांच करेगा अनिवार्य

कराची:पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) का चिकित्सा पैनल कोविड-19 महामारी के बाद क्रिकेट गतिविधियां फिर से शुरू होने पर खिलाड़ियों के लिये साल में चार बार खून और आंखों की जांच अनिवार्य करने की योजना बना रहा है। पीसीबी के चिकित्सा पैनल के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अभी अनुबंधित खिलाड़ियों को प्रत्येक छह महीने में रक्त और नेत्र परीक्षण करवाना पड़ता है।

उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन कोरोना वायरस के कारण बदली परिस्थितियों को देखते हुए हम 12 महीनों में चार बार परीक्षण शुरू करने की योजना बना रहे हैं।’’ अधिकारी ने कहा कि खिलाड़ियों के लिये खूनऔर आंख की जांच  करवाना अनिवार्य होगा। उन्होंने कहा कि रक्त परीक्षण स्वास्थ्य कारणों से किया जाएगा जबकि क्रिकेट के खेल में आंखों की रोशनी अहम भूमिका निभाती है। 

पीसीबी बुधवार को लगभग 30 खिलाड़ियों के पूल की घोषणा करेगा, जिन्हें इंग्लैंड के दौरे की तैयारी के लिए हाई परफॉर्मेंस केंद्र लाहौर में एक ट्रेनिंग कैंप में हिस्सा लेने के लिए बुलाया जाएगा।

पाकिस्तान के मुख्य कोच और मुख्य चयनकर्ता, मिस्बाह-उल-हक तीन टेस्ट और इतने ही टी20 मैचों के लिए 25 खिलाड़ियों को इंग्लैंड ले जाने की योजना बना रहे हैं। कोरोना संकट की वजह से थमी हुई क्रिकेट गतिविधियों के जुलाई में वेस्टइंडीज के इंग्लैंड और फिर पाकिस्तान के इसी देश के दौरे से वापसी की उम्मीद है। कोरोना की वजह से भारत, पाकिस्तान समेत पूरी दुनिया में क्रिकेट का खेल ठप है। 

आखिरी इंटरनेशनल क्रिकेट मैच 13 मार्च को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था। अब इसके जुलाई में इंग्लैंड के  वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के दौरों से वापसी की उम्मीद है। 

टॅग्स :पाकिस्तान क्रिकेट बोर्डपाकिस्तान क्रिकेट टीम

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या