Pandora Papers: पंडोरा पेपर्स में सचिन तेंदुलकर का नाम, दावा- ब्रिटिश वर्जिन आईलैंड्स में थी कंपनी

Pandora Papaers: पंडोरा पेपर में विश्व भर के कई जाने सहित उच्च पदों पर आसीन लोगों के गुप्त वित्तीय लेन-देन का खुलासा किया गया है। रिपोर्ट इंटरनेशनल कंसोर्टियम आफ इंवेस्टीगेटिव जर्नलिस्ट्स द्वारा जारी की गई है।

By विनीत कुमार | Published: October 4, 2021 12:03 PM2021-10-04T12:03:09+5:302021-10-04T12:54:16+5:30

Pandora Papaers Leak report claims Sachin Tendulkar as Beneficial Owners in BVI company | Pandora Papers: पंडोरा पेपर्स में सचिन तेंदुलकर का नाम, दावा- ब्रिटिश वर्जिन आईलैंड्स में थी कंपनी

पंडोरा पेपर्स में सचिन तेंदुलकर का नाम (फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlightsइंटरनेशनल कंसोर्टियम आफ इंवेस्टीगेटिव जर्नलिस्ट्स (आइसीआइजे) की ओर से जारी की गई है रिपोर्टइस रिपोर्ट में दुनिया भर के 600 से अधिक पत्रकारों ने 12 मिलियन दस्तावेजों की जांच के बाद दुनिया भर में वित्तीय अनियमितताओं से संबंधित खुलासा किया है।सचिन तेंदुलकर का भी इस में नाम, पूर्व क्रिकेटर की पत्नी और ससुर का भी नाम शामिल।

पनामा पेपर्स के बाद अब पंडोरा पेपर्स रिपोर्ट में दुनिया भर की कई नामी हस्तियों, नेताओ, उद्योगपतियों आदि के अवैध निवेश सहित विदेश में संपत्ति छुपाने का दावा किया गया है। तीन अक्टूबर को सामने आए इस रिपोर्ट में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का भी नाम है।

पंडोरा पेपर्स लीक में सचिन तेंदुलकर का नाम

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक क्रिकेटर और राज्य सभा सांसद रहे सचिन तेंदुलकर सहित उनके परिवार के कुछ और सदस्यों के नाम भी पंडोपा पेपर्स में हैं। रिपोर्ट के अनुसार सचिन और उनके परिवार के सदस्य ब्रिटिश वर्जिन आईलैंड्स (BVI) में एक कंपनी में 'बेनिफिशियल ओनर्स' थे।

रिपोर्ट के मुताबिक इसमें सचिन के परिवार के सदस्यों में पत्नी अंजली तेंदुलकर और ससुर आनंद मेहता के BVI की कंपनी सास इंटरनेशन लिमिटेड (Saas International Limited) में बीओ और डायरेक्टर के तौर पर नाम थे।

बाद में इस कंपनी को 2016 में लिक्वीडेट कर दिया गया। रिपोर्ट के अनुसार पनामा पेपर्स मामले के खुलासे के करीब तीन महीने बाद ऐसा किया गया।

वहीं, पूरे मामले पर सचिन तेंदुलकर फाउंडेशन के सीईओ और निदेशक म्रिनमॉय मुखर्जी से जब संपर्क किया गया तो उन्होंने दावा किया कि पूर्व क्रिकेटर का निवेश जायज है। उन्होंने कहा कि पूर्व क्रिकेटर का निवेश वैध है और इसे कर अधिकारियों के सामने घोषित किया गया है।

क्या है पंडोरा पेपर्स लीक मामला

पंडोरा पेपर्स लीक संबंधी रिपोर्ट इंटरनेशनल कंसोर्टियम आफ इंवेस्टीगेटिव जर्नलिस्ट्स (आइसीआइजे) की ओर से जारी किया गया है। दुनिया भर के 117 देशों के 600 से अधिक पत्रकारों ने करीब 12 मिलियन दस्तावेजों की जांच के बाद वित्तीय अनियमितताओं से संबंधित खुलासा किया है। 

पेंडोरा पेपर्स के जरिए मुख्य तौर पर यह खुलासा किया गया है कि कैसे दुनिया के कई अमीर और शक्तिशाली लोग अपनी संपत्ति छिपा रहे हैं। इसके लिए सैकड़ों पत्रकारों ने महीनों तक दस्तावेजों की जांच की। इस रिपोर्ट में भारत के 300 तो पाकिस्तान के 700 से अधिक लोगों के नाम हैं।

पंडोरा पेपर में जॉर्डन के शाह अब्दुल्ला द्वितीय, ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर, चेक गणराज्य के प्रधानमंत्री आंद्रेज बाबिस, केन्या के राष्ट्रपति उहुरू केन्याटा और इक्वाडोर के राष्ट्रपति गुइलेर्मो लासो के अलावा पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सहयोगी के नाम भी शामिल हैं। 

Open in app