World Cup 2023: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने विश्व कप में टीम की भागीदारी पर निर्णय लेने के लिए बनाई समिति

समिति समिति पीएम शहबाज शरीफ को अपनी सिफारिशें सौंपने से पहले पाकिस्तान और भारत संबंधों के सभी पहलुओं, खेल और नीति को अलग रखने की सरकार की नीति पर चर्चा करेगी।

By रुस्तम राणा | Published: July 8, 2023 06:35 PM2023-07-08T18:35:02+5:302023-07-08T18:35:02+5:30

Pakistan PM Forms Committee To Decide On Team's Participation In World Cup says report | World Cup 2023: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने विश्व कप में टीम की भागीदारी पर निर्णय लेने के लिए बनाई समिति

World Cup 2023: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने विश्व कप में टीम की भागीदारी पर निर्णय लेने के लिए बनाई समिति

googleNewsNext
Highlights प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के संरक्षक-प्रमुख भी हैंसमिति शरीफ को अपनी सिफारिशें सौंपने से पहले भारत-पाक संबंधों, खेल और नीति को अलग रखने की सरकार की नीति पर चर्चा करेगीभारत-पाकिस्तान के बीच बहुप्रतीक्षित विश्व कप मैच 15 अक्टूबर अहमदाबाद में खेला जाएगा

ICC World Cup 2023: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने भारत में 2023 एकदिवसीय विश्व कप में राष्ट्रीय क्रिकेट टीम की भागीदारी पर निर्णय लेने के लिए विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है। समिति शरीफ को अपनी सिफारिशें सौंपने से पहले पाकिस्तान और भारत संबंधों के सभी पहलुओं, खेल और नीति को अलग रखने की सरकार की नीति पर चर्चा करेगी। प्रधानमंत्री पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के संरक्षक-प्रमुख भी हैं।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद और मेजबान बीसीसीआई दोनों ने पहले ही विश्व कप कार्यक्रम की घोषणा कर दी है और उम्मीद है कि पाकिस्तान 5 अक्टूबर से शुरू होने वाले 50 ओवर के शोपीस के लिए भारत की यात्रा करेगा। हालाँकि, पीसीबी ने उन्हें बताया है कि दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण संबंधों के कारण प्रमुख कार्यक्रम में राष्ट्रीय टीम की भागीदारी सरकारी मंजूरी के अधीन है।

समिति के अन्य सदस्यों में खेल मंत्री अहसान मजारी, मरियम औरंगजेब, असद महमूद, अमीन उल हक, कमर जमान कैरा और पूर्व राजनयिक तारिक फातमी शामिल हैं। संबंधित मंत्रियों ने पहले ही पीसीबी को संकेत दिया है कि उन स्थानों का निरीक्षण करने के लिए एक उच्च स्तरीय सुरक्षा प्रतिनिधिमंडल भारत भेजा जाएगा जहां पाकिस्तान के मैच होने हैं।

बोर्ड के कार्यवाहक अध्यक्ष जका अशरफ और मुख्य परिचालन अधिकारी सलमान तासीर भी आईसीसी बैठकों में भाग लेने के लिए शनिवार रात डरबन रवाना होने वाले हैं, जहां उम्मीद है कि अशरफ भारत द्वारा अपनी टीम को सुरक्षा कारणों के चलते पाकिस्तान भेजने से बार-बार इनकार करने पर चर्चा करेंगे। भारत और पाकिस्तान के बीच बहुप्रतीक्षित विश्व कप मैच 15 अक्टूबर को अहमदाबाद के दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा।

विश्व कप के शुरुआती दो मैचों में नीदरलैंड और श्रीलंका से भिड़ने से पहले पाकिस्तान अपने दो अभ्यास मैच हैदराबाद में खेलेगा। टीम को चेन्नई, बेंगलुरु और कोलकाता में भी खेलना है। बता दें कि भारत और पाकिस्तान दोनों केवल एशिया कप या आईसीसी आयोजनों में एक-दूसरे से खेलते हैं।

Open in app