NZ vs BAN: टेस्ट क्रिकेट में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ने किया कमाल, 'तिहरा' शतक पूरा, रिचर्ड हेडली, डेनियल विटोरी और टिम साउदी क्लब में शामिल

NZ vs BAN: न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने शादमान इस्लाम, नजमुल हुसैन शान्तो, लिटन दास और मेहदी हसन के विकेट झटके। बाएं हाथ के सीमर ने टेस्ट क्रिकेट में अपना 300 वां विकेट मेहदी को आउट कर लिया।

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 10, 2022 02:07 PM2022-01-10T14:07:42+5:302022-01-10T14:11:03+5:30

NZ vs BAN Trent Boult becomes 4th New Zealand bowler to register 300 wickets 75th Test | NZ vs BAN: टेस्ट क्रिकेट में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ने किया कमाल, 'तिहरा' शतक पूरा, रिचर्ड हेडली, डेनियल विटोरी और टिम साउदी क्लब में शामिल

बोल्ट ने 43 रन देकर पांच विकेट लिए, जिसकी वजह से बांग्लादेश टीम 126 रन पर आउट हो गई। (file photo)

googleNewsNext
Highlightsहेगले ओवल में चल रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन यह उपलब्धि हासिल की।बोल्ट 300 टेस्ट विकेट के मील का पत्थर हासिल करने वाले चौथे न्यूजीलैंड क्रिकेटर हैं।अपने 75 वें टेस्ट में ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की। 

NZ vs BAN: न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने सोमवार को 300 टेस्ट विकेट के मील के पत्थर तक पहुंच गए। बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने बांग्लादेश के खिलाफ क्राइस्टचर्च के हेगले ओवल में चल रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन यह उपलब्धि हासिल की।

बोल्ट 300 टेस्ट विकेट के मील का पत्थर हासिल करने वाले चौथे न्यूजीलैंड क्रिकेटर हैं और उन्होंने अपने 75 वें टेस्ट में ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की। बोल्ट ने 43 रन देकर पांच विकेट लिए, जिसकी वजह से बांग्लादेश टीम 126 रन पर आउट हो गई। यह कमाल करने वाले वह रिचर्ड हेडली, डेनियल विटोरी और टिम साउदी के बाद न्यूजीलैंड के चौथे गेंदबाज बन गए।

टॉम लाथम के 252 रन, डेवोन कोंवे के शतक और ट्रेंट बोल्ट की शानदार गेंदबाजी के दम पर न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन अपनी स्थिति काफी मजबूत कर ली । लाथम और कोंवे की पारियों के दम पर न्यूजीलैंड ने पहली पारी छह विकेट पर 521 रन पर घोषित की।

बांग्लादेश के चार बल्लेबाज सातवें ओवर में 11 रन पर आउट हो गए थे। इसके बाद यासिर अली ने पहला अर्धशतक जमाया। वह दूसरे दिन का खेल समाप्त होने से ठीक पहले 55 रन पर आउट हुए। लाथम ने दोहरा शतक जमाने के साथ दूसरी स्लिप में दो कैच भी लपके।

उन्होंने 552 मिनट क्रीज पर रहकर 305 गेंद में 252 रन की पारी खेली और कोंवे के साथ दूसरे विकेट के लिये 215 रन जोड़े । कोंवे ने कल 99 रन बना लिये थे । उन्होंने इबादत हुसैन की पहली ही गेंद पर एक रन लेकर अपना तीसरा शतक पूरा किया।

दक्षिण अफ्रीका में जन्मे खब्बू बल्लेबाज कोंवे ने पांच टेस्ट में तीन शतक और दो अर्धशतक बनाये हैं। उनके अब नौ टेस्ट पारियों में 623 रन हो गए हैं। वह 109 के स्कोर पर रन आउट हुए। उनके बाद रोस टेलर क्रीज पर आये जिनके करियर की यह आखिरी टेस्ट पारी होगी।

न्यूजीलैंड ने जिस तरह से रनों का पहाड़ लगाया है, उससे लगता नहीं कि दूसरी पारी में उन्हें बल्लेबाजी करनी पड़े। उन्होंने न्यूजीलैंड के लिये रिकॉर्ड 112 टेस्ट खेलने के डेनियन विटोरी के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली । टेलर 28 रन बनाकर आउट हुए और दर्शकों ने खड़े होकर उनका अभिवादन किया। अगर वह फिर बल्लेबाजी के लिये नहीं आते हैं तो उनके नाम 7683 टेस्ट रन होंगे। हेनरी निकोल्स (0) और डेरिल मिशेल (3) के विकेट भी न्यूजीलैंड ने गंवाये।

 

Open in app