निदाहास ट्रॉफीः केएल राहुल ये 'अनचाहा रिकॉर्ड' बनाने वाले बने पहले भारतीय बल्लेबाज, वीडियो

KL Rahul: निदाहास ट्रॉफी में श्रीलंका के खिलाफ केएल राहुल ने बनाया एक अनचाहा रिकॉर्ड

By अभिषेक पाण्डेय | Published: March 13, 2018 10:33 AM

Open in App

कोलंबो, 13 मार्च: भारत ने सोमवार को खेले गए निदाहास ट्रॉफी के मैच में श्रीलंका को 6 विकेट से हरा दिया। श्रीलंका ने पहले बैटिंग करते हुए 19 ओवर में 9 विकेट पर 152 रन बनाए जिसके जवाब में भारत ने जीत का लक्ष्य मनीष पाण्डेय (42) और दिनेश कार्तिक (39) की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत जीत का लक्ष्य 17.3 ओवरों में ही 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया। इस जीत के साथ ही भारत तीन देशों के टूर्नामेंट में अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया है। 

केएल राहुल ने अपने नाम दर्ज कर लिया अनचाहा रिकॉर्ड

इस मैच में भारत के स्टार बल्लेबाज केएल राहुल ने अपने नाम ऐसा रिकॉर्ड दर्ज कर लिया जो आज तक किसी और भारतीय बल्लेबाज के नाम दर्ज नहीं हुआ है। इस मैच में राहुल हिट विकेट आउट हुए और टी20 इंटरनेशनल में हिट विकेट होने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए। राहुल 17 गेंदों में 1 चौकों की मदद से 18 रन बनाकर जीवन मेंडिस की गेंद पर हिट विकेट हो गए। जब राहुल का विकेट गिरा तो भारत का स्कोर 85 रन था। लेकिन उसके बाद पाण्डेय और कार्तिक ने पांचवें विकेट के लिए 68 रन की अविजित साझेदारी करते हुए भारत को 6 विकेट से शानदार जीत दिला दी। 

वनडे में भारत के चार बल्लेबाज अब तक हिट विकेट आउट हुए हैं। वैसे वनडे क्रिकेट में अब तक कुल 65 बल्लेबाज हिट विकेट हुए हैं। नयन मोगिंया 1995 में पाकिस्तान के खिलाफ हिट विकेट आउट हुए थे और वह वनडे में हिट विकेट होने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं। इसके बाद 2003 में न्यूजीलैंड के खिलाफ अनिल कुंबले, 2008 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सचिन तेंदुलकर और 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ विराट कोहली हिट विकेट आउट हुए थे।

वहीं टेस्ट क्रिकेट में अब तक कुल 158 बल्लेबाज हिट विकेट हुए हैं। लाला अमरनाथ टेस्ट क्रिकेट में हिट विकेट आउट होने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज थे। वह 1949 में वेस्टइंडीज के खिलाफ हिट विकेट हुए थे। इसके बाद मोहिंदर अमरनाथ का नंबर आता है, जो अपने 69 टेस्ट के करियर में तीन बार हिट विकेट आउट हुए। भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट और वनडे दोनों में हिट विकेट होने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं। 

टॅग्स :के एल राहुलनिदाहास ट्रॉफी

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या