Nidahas Trophy T20: भारत ने श्रीलंका को 6 विकेट से हराया, फाइनल में बनाई जगह

श्रीलंका से मिले 152 रनों के लक्ष्य को भारतीय टीम ने 9 गेंद शेष रहते ही हासिल कर लिया।

By सुमित राय | Published: March 13, 2018 12:14 AM

Open in App

शार्दुल ठाकुर (4 विकेट) की शानदार गेंदबाजी के बाद मनीष पांडेय (नाबाद 42) और दिनेश कार्तिक (नाबाद 39 रन) की बदौलत भारत ने कोलंबो के प्रेमादास स्टेडियम मे खेले गए मैच श्रीलंका को 6 विकेट से मात दी। श्रीलंका से मिले 152 रनों के लक्ष्य को भारतीय टीम ने 9 गेंद शेष रहते ही हासिल कर लिया।

इससे पहले श्रीलंकाई टीम ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 19 ओवर में 9 विकेट खोकर 152 रन बनाए थे। कोलंबो में बारिश के कारण मैच 1 घंटे 20 मिनट की देरी से शुरू हुआ इस कारण मैच के ओवर को कम कर 19 कर दिया गया था।

रोहित शर्मा एक बार फिर हुए फेल

153 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही और टीम के कप्तान रोहित शर्मा सिर्फ 11 रन बनाकर अकीला धनंजय की गेंद पर आउट हो गए। इसके बाद टीम के स्कोर में 9 रन ही जुड़े थे कि धनंजय ने टीम इंडिया को दूसरा झटका दिया। पिछले दो मैचों में अर्धशतक लगाने वाले शिखर धवन भी सिर्फ 8 रन बनाकर आउट हो गए।

करियर में पहली बार हिट विकेट हुए केएल राहुल

इसके बाद केएल राहुल और सुरेश रैना ने भारतीय पारी को संभाला और तेजी से रन बनाना शुरू किया। लेकिन तेजी से रन बनाने के चक्कर में सुरेश रैना भी अपना विकेट गंवा बैठे। रैना 15 गेंदों में 27 रन बनाकर नुवान प्रदीप की गेंद पर आउट हुए। वहीं केएल राहुल (18) के लिए आज का दिन अनलकी रहा और वो मेंडिस की गेंद पर हिट विकेट आउट हो गए।

मनीष पांडेय और दिनेश कार्तिक ने दिलाई जीत

केएल राहुल के आउट होने के बाद टीम इंडिया मुश्किल में आ गई थी, लेकिन इसके बाद मनीष पांडेय और दिनेश कार्तिक ने धैर्य से बल्लेबाजी करते हुए टीम को जीत दिला दी। मनीष पांडेय ने 31 गेंदों में 3 चौके और एक छक्के की मदद से 42 रनों की पारी खेली, तो दिनेश कार्तिक ने 25 गेंदों में 5 चौके की मदद से नाबाद 39 रन जोड़े।

रैना के शानदार कैच ने श्रीलंका को दिया झटका

श्रीलंका की दानुष्का गुणाथिलका (17) और कुशल मेंडिस (55) की जोड़ी ने श्रीलंका को तेज शुरुआत दी हालांकि सुरेश रैना के एक शानदार कैच ने इस जोड़ी को अंत किया। तीसरे ओवर की पहली गेंद पर ठाकुर पर गुणाथिलका ने बहुत तेज शॉट खेला, जिसे रैना ने बाईं तरफ हवा में उछलते हुए एक हाथ से कैच पकड़ भारत को पहली सफलता दिलाई। भारत को दूसरी सफलता वॉशिंगटन सुंदर ने दिलाई। उन्होंने खतरनाक कुशल परेरा को 34 के स्कोर पर बोल्ड किया। 

तीसरे विकेट के लिए 62 रनों की साझेदारी

यहां से उपुल थरंगा (22) और मेडिंस ने एक बार फिर अपने तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी जारी रखी और तीसरे विकेट के लिए 62 रनों की मजबूत साझेदारी कर मेजबान टीम को अच्छी स्थिति में पहुंचा दिया। इस साझेदारी को विजय शंकर ने थरंगा को बोल्ड कर तोड़ा। कुशल परेरा ने आते ही कुछ ताबड़तोड़ शॉट लगाए और छह गेंदों में दो छक्कों की मदद से 15 रन बनाए, लेकिन ठाकुर ने युजवेंद्र चहल के हाथों कैच करा उनकी पारी का अंत किया। 

जल्दी-जल्दी में गिरे तीन विकेट

मेंडिस हालांकि एक छोर पर खड़े हुए थे और लगातार रन बना रहे थे, लेकिन अंत में उन्हें दूसरे छोर से साथ नहीं मिला। सुंदर ने जीवन मेंडिस (1) को बोल्ड कर श्रीलंका को पांचवां झटका दिया। मेंडिस को चहल ने अपना पहला शिकार बनते हुए मेजबान टीम के बड़े स्कोर की उम्मीदों को बड़ा झटका दिया। मेंडिस ने 38 गेंदों पर तीन चौके और तीन छक्के लगाए। अकिला धनंजय के रूप में जयदेव ने इस मैच का अपना पहला विकेट हासिल किया। 

शार्दुल ठाकुर ने 4 बल्लेबाजों को भेजा पवेलियन

आखिरी ओवर की चौथी और पांचवीं गेंद पर दानुष्का सनाका (19) और दुश्मंथा चामिरा को आउट कर ठाकुर ने हैट्रिक की उम्मीद जताई लेकिन आखिरी गेंद पर वो विकेट नहीं ले सके। ठाकुर के अलावा सुंदर ने दो विकेट लिए। वॉशिंगटन सुंदर को दो विकेट मिले। विजय शंकर और जयदेव उनादकट को एक-एक सफलता मिली।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें।

टॅग्स :भारत vs श्रीलंकामनीष पाण्डेदिनेश कार्तिक

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या