Nidahas Trophy: महमुदुल्लाह के छक्के से बांग्लादेश की रोमांचक जीत, फाइनल में भारत से मुकाबला

सातवां विकेट गिरने के बाद विकेट के बाद बल्लेबाजी के लिए रुबेल हुसैन उतरे लेकिन इस बीच श्रीलंकाई और बांग्लादेशी खिलाड़ी उलझ पड़े।

By विनीत कुमार | Published: March 16, 2018 11:03 PM2018-03-16T23:03:00+5:302018-03-16T23:53:11+5:30

nidahas trophy 2018 bangladesh beat sri lanka in 6th t20 will play final against india | Nidahas Trophy: महमुदुल्लाह के छक्के से बांग्लादेश की रोमांचक जीत, फाइनल में भारत से मुकाबला

बांग्लादेश ने श्रीलंका को हराया

googleNewsNext

बेहद ड्रामाई और रोमांचक अंदाज में बांग्लादेश ने शुक्रवार को श्रीलंका को निदाहास ट्रॉफी के आखिरी लीग मैच में 2 विकेट से हराकर फाइनल में जगह बना ली। बांग्लादेश के सामने जीत के लिए 160 रनों का लक्ष्य था जिसे उसने एक गेंद शेष रहते 8 विकेट खोकर हासिल कर लिया। बांग्लादेश के लिए सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल (50 रन) और फिर बाद में महमुदुल्लाह ने नाबाद 43 रनों की बेहतरीन पारी खेली। महमुदुल्लाह ने 18 गेंदों की पारी में दो छक्के और तीन चौके लगाए।

आखिरी ओवर का ड्रामा और महमुदुल्लाह का विजयी छक्का 

आखिरी ओवर में बांग्लादेश को जीत के लिए 12 रनों की जरूरत थी। श्रीलंका की ओर से इशुरु उडाना गेंद डाल रहे थे और पहले दो गेंदों पर बांग्लादेश के बल्लेबाज कोई रन नहीं बना सके। यही नहीं, ओवर की दूसरी गेंद पर मुस्तफिजुर रन आउट भी हो गए। इस विकेट के बाद बल्लेबाजी के लिए रुबेल हुसैन उतरे लेकिन इस बीच श्रीलंकाई और बांग्लादेशी खिलाड़ी उलझ पड़े।

डग आउट में शाकिब भी लगातार गुस्से में अंपायरों से बात करते रहे और अपने बल्लेबाजों को वापस आने का इशारा किया। इस दौरान लगातार अंपायर और दूसरे अधिकारी बांग्लादेशी कप्तान और मैदान पर मौजूद बल्लेबाजों से भी बात करते रहे। बांग्लादेशी कप्तान शाकिब संभवत: डाली गई पिछली दो गेंदों की ऊंचाई से नाराज थे और अंपायर के फैसले पर विरोध जता रहे थे। आखिरकार, मामला संभला और मैच दोबारा शुरू हुआ।

महमुदुल्लाह ने लगाया विजयी छक्का

मैच दोबारा शुरू होने के समय बांग्लादेश को आखिरी चार गेंदों पर 12 रनों की जरूरत थी। स्ट्राइक पर खड़े महमुदुल्लाह ने तीसरी गेंद पर चौका लगाया और फिर चौथी गेंद पर दो रन पूरे किए। अब समीकरण 2 गेंदों पर 6 रनों का रह गया था और महमुदुल्लाह ने डीप स्क्वॉयर लेग के ऊपर से छक्का मारकर बांग्लादेश को फाइनल में पहुंचा दिया।

श्रीलंका की ओर से अकिला धनंजय ने दो जबकि अमिला अपोंसो और दानुष्का गुणथिलका ने एक विकेट हासिल किए। जीवन मेंडिस और इशुरु उडाना को भी एक-एक सफलता मिली।

कुशाल और थिसारा परेरा ने खेली श्रीलंका के लिए अहम पारी

इससे पहले श्रीलंकाई टीम ने निर्धारित ओवरों में सात विकेट खोकर 159 रन बनाए। श्रीलंका के लिए सबसे बड़ी पारी कुशाल परेरा ने खेली। कुशाल परेरा ने 40 गेंदों की पारी में एक छक्का और 7 चौके लगाए। यही नहीं, एक समय मुश्किल में घिरी श्रीलंकाई टीम को कुशाल ने ही थिसारा परेरा (58) के साथ 97 रनों की साझेदारी कर उबारा। इस ट्राई सीरीज में कुशल परेरा की यह तीसरी फिफ्टी थी।

बांग्लादेश के गेंदबाजों ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई और केवल 41 रनों के भीतर पांच श्रीलंकाई बल्लेबाजों को पविलियन भेज दिया। 

शाकिब ने सबसे पहले पारी के तीसरे ही ओवर में दानुष्का गुणथिलका को शब्बीर रहमान के हाथों कैच कराया। इसके बाद मुस्ताफिजुर रहमान ने चौथे ओवर में कुशल मेंडिस को पविलियन भेजा। दो विकेट गिरने के बाद उपुल थरंगा और कुसल परेरा ने पारी को संभालने की कोशिश की। हालांकि, छठे ओवर में वह भी रन आउट होकर डग आउट में चलते बने। इसी ओवर में दाशुन शनाका बिना खाता खोले मुशफिकुर रहीम को कैच दे बैठे।

इसके बाद कुशाल परेरा और थिसारा परेरा ने श्रीलंकाई टीम को संभाला और छठे विकेट के लिए 97 रनों की साझेदारी की। कुशाल 19वें ओवर में आउट हुए। वहीं, थिसारा 37 गेंदों में 58 रन बनाकर आखिरी ओवर में रूबेल हुसैन का शिकार हुए। 

बांग्लादेश के लिए मुस्तफिजुर रहमान ने दो विकेट झटके। वहीं, शाकिब, रुबेल हुसैन और सोम्य सरकार ने एक-एक सफलता हासिल की। मेहदी हसन को भी एक विकेट मिला।

Open in app