पाकिस्तान दौरे पर फिर लौटेगी न्यूजीलैंड टीम, एक साल में दो बार होगा दौरा, जानें पूरा कार्यक्रम

न्यूजीलैंड की टीम एक ही क्रिकेट कैलेंडर ईयर में दो बार पाकिस्तान का दौरा करेगी। साल 2022 के आखिर में और फिर अप्रैल-2023 में न्यूजीलैंड टीम पाकिस्तान के दौरे पर जाएगी।

By विनीत कुमार | Published: December 20, 2021 12:08 PM2021-12-20T12:08:09+5:302021-12-20T12:13:26+5:30

New Zealand will tour pakistan twice in 2022 23 confirms PCB | पाकिस्तान दौरे पर फिर लौटेगी न्यूजीलैंड टीम, एक साल में दो बार होगा दौरा, जानें पूरा कार्यक्रम

पाकिस्तान दौरे पर फिर जाएगी न्यूजीलैंड टीम (प्रतीकात्मक तस्वीर)

googleNewsNext
Highlightsसाल 2022 के आखिर में न्यूजीलैंड की टीम पाकिस्तान के दौरे पर जाएगी।इसके बाद अप्रैल-2023 में भी न्यूजीलैंड टीम दोबारा पाकिस्तान के दौरे पर रहेगी।इसी साल न्यूजीलैंड ने सुरक्षा कारणों से पाकिस्तान का दौरा बीच में ही छोड़ दिया था।

न्यूजीलैंड क्रिकेट ने पुष्टि की है कि टीम एक बार फिर पाकिस्तान के दौरे पर लौटेगी। साल 2022 के आखिर में टीम पाकिस्तान के दौरे पर जाएगी और दो टेस्ट सहित तीन वनडे मैच खेलेगी। ये दौरा 2023 के जनवरी में पूरा होगा।इसके बाद 2023 के ही अप्रैल में एक बार फिर कीवी टीम पाकिस्तान में 10 सिमित ओवरों के मुकाबले खेलेगी।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने भी सोमवार को न्यूजीलैंड के आगामी दौरे की पुष्टि की। न्यूजीलैंड का यह दौरा इसलिए अहम है क्योंकि इसी साल सितंबर में कीवी टीम पाकिस्तान का दौरा छोड़कर स्वदेश लौट गई थी। सुरक्षा कारणों से न्यूजीलैंड की टीम ने ये फैसला अचानक लिया था और इससे पाकिस्तान की भी फजीहत हुई थी।

न्यूजीलैंड के दौरा अचानक बीच में रद्द करने के बाद इंग्लैंड ने भी अपना पाकिस्तान का प्रस्तावित दौरा रद्द कर दिया था। यह सबकुछ टी20 वर्ल्ड कप से ठीक पहले हुआ था। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने तब पूरे प्रकरण पर नाराजगी जताई थी।

बहरहाल, न्यूजीलैंड के वापस पाकिस्तान दौरे के कार्यक्रम पर खुशी जताते हुए पीसीबी अध्यक्ष रमीज रजा ने कहा, 'मैं हमारी चर्चा और बातचीत के परिणामों से खुश हूं और मार्टिन स्नेडेन और उनके बोर्ड को उनकी समझ और समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं। यह दोनों बोर्डों के मजबूत, सौहार्दपूर्ण और ऐतिहासिक संबंधों को दर्शाता है और क्रिकेट के एक महत्वपूर्ण सदस्य के रूप में पाकिस्तान की स्थिति की पुष्टि करता है।'

कई बड़ी टीमें करेंगी पाकिस्तान का दौरा

न्यूजीलैंड के वापस पाकिस्तान दौरे की पुष्टि के बीच मार्च-2022 से अप्रैल-2023 के बीच पाकिस्तान में कई और टीमों को इस अवधि में क्रिकेट खेलने आना है। इसमें ऑस्ट्रेलिया सहित वेस्टइंडीज, इंग्लैंड जैसी टीमें भी शामिल हैं। ऐसे में इस अवधि में पाकिस्तान 8 टेस्ट मैच, 14 वनडे और 13 टी20 मैचों की मेजबानी करेगा।

गौरतलब है कि 2009 में लाहौर में श्रीलंकाई टीम को ले जा रही बस पर आतंक हमले के बाद तमाम टीमों ने पाकिस्तान दौरे से दूरी बना ली थी। उस घटना में 9 पुलिसकर्मी मारे गए थे। ऐसे में कई सालों तक पाकिस्तान की जमीन पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का आयोजन नहीं हो सका था।

Open in app