न्यूजीलैंड क्रिकेट पाकिस्तान दौरे से पहले सुरक्षा प्रतिनिधिमंडल भेजेगा, तसल्ली होने पर ही जाएगी कीवी टीम

सितंबर 2021 में न्यूजीलैंड की सीमित ओवरों की टीम सुरक्षा खतरे के कारण श्रृंखला में कोई भी मुकाबला खेले बिना रावलपिंडी से स्वदेश लौट गई थी। टीम को स्वदेश वापस बुलाने का निर्णय न्यूजीलैंड सरकार ने उच्चतम स्तर पर लिया जिसने इसे एक गंभीर खतरे के रूप में देखा।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 25, 2024 02:34 PM2024-02-25T14:34:40+5:302024-02-25T14:36:03+5:30

New Zealand Cricket will send security delegation before Pakistan tour | न्यूजीलैंड क्रिकेट पाकिस्तान दौरे से पहले सुरक्षा प्रतिनिधिमंडल भेजेगा, तसल्ली होने पर ही जाएगी कीवी टीम

(फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlightsन्यूजीलैंड क्रिकेट पाकिस्तान दौरे से पहले सुरक्षा प्रतिनिधिमंडल भेजेगानिजी सुरक्षा विशेषज्ञ रेग डिकेसन और न्यूजीलैंड खिलाड़ी संघ के एक वरिष्ठ अधिकारी हीथ मिल्स शामिल होंगेन्यूजीलैंड टीम का दौरा आईसीसी भविष्य दौरा कार्यक्रम का हिस्सा नहीं है

कराची: न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) इस साल अप्रैल में होने वाली पांच मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला से पहले एक सुरक्षा प्रतिनिधिमंडल पाकिस्तान भेजेगा। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के करीबी एक विश्वसनीय सूत्र ने पुष्टि की कि प्रतिनिधिमंडल में निजी सुरक्षा विशेषज्ञ रेग डिकेसन और न्यूजीलैंड खिलाड़ी संघ के एक वरिष्ठ अधिकारी हीथ मिल्स शामिल होंगे। 

हाल के वर्षों में जब शीर्ष स्तरीय टीमों ने पाकिस्तान का दौरा किया है तो डिकेसन आईसीसी और अन्य क्रिकेट बोर्डों के नियमित सुरक्षा सलाहकार रहे हैं। पाकिस्तान ने 2022-23 सत्र में ऑस्ट्रेलिया की एक बार जबकि इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की दो-दो बार मेजबानी की। सूत्र ने कहा, ‘प्रतिनिधिमंडल मार्च की शुरुआत में लाहौर और रावलपिंडी का दौरा करेगा जहां संभवत: मैच होंगे।’ 

न्यूजीलैंड टीम का दौरा आईसीसी भविष्य दौरा कार्यक्रम का हिस्सा नहीं है और यह उन पांच टी20 मैचों के बदले में हैं जो पाकिस्तान ने इस साल जनवरी में न्यूजीलैंड में खेले थे। सुरक्षा प्रतिनिधिमंडल मैच स्थलों और टीम होटलों का दौरा करेगा और मेहमान टीम के लिए सुरक्षा योजनाओं की निगरानी के लिए सरकार और सुरक्षा अधिकारियों से भी मुलाकात करेगा। 

सितंबर 2021 में न्यूजीलैंड की सीमित ओवरों की टीम सुरक्षा खतरे के कारण श्रृंखला में कोई भी मुकाबला खेले बिना रावलपिंडी से स्वदेश लौट गई थी। टीम को स्वदेश वापस बुलाने का निर्णय न्यूजीलैंड सरकार ने उच्चतम स्तर पर लिया जिसने इसे एक गंभीर खतरे के रूप में देखा। बाद में 2022-23 सत्र में न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान लौटने पर टेस्ट और एकदिवसीय श्रृंखला खेलने के बाद एक और सीमित ओवरों की श्रृंखला में हिस्सा लिया। 

बता दें कि पाकिस्तान में लगातार बढ़ती आतंकी घटनाओं के कारण देश का माहौल खराब है। पाकिस्तान में श्रीलंका की टीम पर आतंकी हमले के बाद वहां लंबे समय तक कोई भी टीम नहीं गई थी। बाद में थोड़े हालात सुधरे तो ऑस्ट्रेलिया जैसी टीम ने पाकिस्तान का दौरा किया लेकिन अब भी बहुत सारी टीमें वहां जाने से बचती हैं। 

Open in app