NZ vs AUS: नाथन लायन का कोहराम, क्रिकेट इतिहास में सिर्फ शेन वॉर्न ही कर सके थे ऐसा

NZ vs AUS: नाथन लायन की घातक गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड को सिडनी में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में 279 रनों से हरा दिया।

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: January 06, 2020 2:22 PM

Open in App

न्यूजीलैंड के खिलाफ ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लायन ने कुल 10 शिकार किए। इस दौरान लायन ने दोनों पारियों में 5-5 विकेट झटके। इसी के साथ ये गेंदबाज टेस्ट फॉर्मेट में 8 टीमों के खिलाफ 'फाइव विकेट हॉल' में शामिल होने वाला दूसरा ऑस्ट्रेलियाई बन गया। उनसे पहले शेन वॉर्न यह कारनामा कर चुके हैं।

नाथन लायन ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट फॉर्मेट की एक पारी में सर्वाधिक बार 5 या उससे अधिक शिकार करने वाले 5वें गेंदबाज हैं। इस मामले में शेन वॉर्न नंबर-1 पायदान पर हैं, जिन्होंने 37 बार ऐसा किया था।

सर्वाधिक 5 या उससे अधिक शिकार करने वाले ऑस्ट्रेलियाई:

37 - शेन वॉर्न29 - ग्लेन मैक्कग्रा23 - डेनिस लिली21 - क्लैरी ग्रिम्मेट्ट18 - नाथन लायन

नाथन लायन की घातक गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड को सिडनी में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में 279 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप कर दिया। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने पर्थ टेस्ट में 296 रनों से जीत दर्ज की थी, जबकि मेलबर्न टेस्ट में न्यूजीलैंड की टीम को 247 रनों से हार मिली थी।

तीसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया और पहली पारी में 454 रन बनाए। इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड को 256 रनों पर समेट दिया और 203 रनों की बढ़त हासिल कर ली, लेकिन फॉलोऑन नहीं दिया।

ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में दो विकेट के नुकसान पर 217 रन बनाकर घोषित कर दी और न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 416 रनों का बड़ा लक्ष्य रखा। लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम दूसरी पारी में 136 रन बनाकर ऑल आउट हो गई।

टॅग्स :ऑस्ट्रेलिया vs न्यूजीलैंडनाथन लायनऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीमन्यूजीलैंड क्रिकेट टीमपैट कमिंसमिशेल स्टार्कडेविड वॉर्नरमार्नस लाबुशेन

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या