एमएसके प्रसाद ने किया खुलासा, जोंटी रोड्स को क्यों नहीं चुना गया टीम इंडिया का फील्डिंग कोच

Jonty Rhodes: एमएसके प्रसाद ने बताया है कि आखिर क्यों उनकी चयन समिति ने दक्षिण अफ्रीकी दिग्गज जोंटी रोड्स को भारतीय फील्डिंग कोच के रूप में नहीं चुना

By अभिषेक पाण्डेय | Published: August 23, 2019 10:14 AM

Open in App
ठळक मुद्देदक्षिण अफ्रीका दिगग्ज जोंटी रोड्स को नहीं चुना गया टीम इंडिया का फील्डिंग कोचइस पद के लिए एक बार फिर से वर्तमान कोच आर श्रीधर के ही नाम की हुई सिफारिशबैटिंग कोच पद में विक्रम राठौड़ ने संजय बांगड़ को छोड़ा पीछे, भरत अरुण बने रहेंगे बॉलिंग कोच

एमएसके प्रसाद की अगुआई वाली चयन समिति ने गुरुवार को भारतीय टीम के बैटिंग, बॉलिंग और फील्डिंग कोच पद के लिए टॉप तीन उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की, जिसमें जोंटी रोड्स का नाम शामिल नहीं है।

बीसीसीआई के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर जारी बयान में एमएसके प्रसाद ने वर्तमान फील्डिंग कोच आर श्रीधर को दुनिया के सबसे बेहतरीन फील्डर्स में से एक बताया है।

इस चयन समिति ने भारतीय सपोर्ट स्टाफ के लिए जिन उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया है, उनमें बैटिंग कोच पद के लिए विक्रम राठौर, बॉलिंग कोच पद के लिए भरत अरुण और फील्डिंग कोच पद के लिए आर श्रीधर का नाम सबसे ऊपर है।

जोंटी रोड्स को क्यों नहीं चुना गया फील्डिंग कोच

भारतीय फील्डिंग कोच पद की रेस में शामिल दक्षिण अफ्रीका के महान फील्डर रहे जोंटी रोड्स को शॉर्टलिस्ट न किए जाने पर एमएसके प्रसाद ने बयान दिया है। रोड्स इससे पहले दक्षिण अफ्रीकी टीम और मुंबई इंडियंस के साथ कोच के तौर पर काम कर चुके हैं।

प्रसाद ने कहा कि रोड्स टीम इंडिया के कोच पद के लिए पहली पसंद नहीं थे, ऐसे में उनके जैसा दिग्गज दूसरे या तीसरे विकल्प के कोच के तौर पर फिट नहीं बैठता। 

उन्होंने कहा, 'हमें नहीं लगता कि जोंटी (रोड्स) वहां फिट बैठते हैं (नंबर दो और नंबर तीन की पसंद के तौर पर), क्योंकि ये भूमिकाएं इंडिया ए और एनसीए स्तर की हैं।'

आर श्रीधर को क्यों चुना गया दोबारा फील्डिंग कोच?

आर श्रीधर के अपने पद पर दोबारा चुने जाने की प्रबल संभावनाएं थीं, क्योंकि उनकी कोचिंग में विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया दुनिया की सबसे बेहतरीन फील्डिंग टीमों में से एक बन गई है।

प्रसाद ने श्रीधर की तारीफ करते हुए कहा, 'हम श्रीधर की योग्यता से प्रभावित हैं। वह आज दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फील्डिंग कोचों में से एक हैं।

दुर्भाग्य से वर्ल्ड कप में वह वांछित परिणाम हासिल नहीं कर सके, क्योंकि टीम में दो-तीन विकेटकीपर शामिल थे। उन्होंने इस टीम को एक बेहतरीन फील्डिंग इकाई में बदल दिया है। इसलिए श्रीधर के संबंध में कोई दूसरी राय ही नहीं है।'

आर श्रीधर के साथ ही भरत अरुण का भी भारतीय गेंदबाजी कोच पद पर दोबारा चुना जाना लगभग तय है, विक्रम राठौड़ ने बैटिंग कोच पद के लिए संजय बांगड़ की जगह मिली है।

टॅग्स :जोंटी रोड्सभारतीय क्रिकेट टीमसंजय बांगड़भरत अरुण

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या