महेंद्र सिंह धोनी का टी20 में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड टूटने वाला है! जानिए किससे है खतरा

इंटरनेशनल टी20 में बतौर कप्तान सबसे अधिक मैच जीतने का रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी के नाम पर है। हालांकि, अब ये रिकॉर्ड टूटने के कागार पर है।

By विनीत कुमार | Published: March 20, 2021 1:54 PM

Open in App
ठळक मुद्देमहेंद्र सिंह धोनी ने बतौर कप्तान 41 इंटरनेशनल टी20 मैच जीते हैं, ये एक रिकॉर्ड हैअफगानिस्तान के कप्तान असगर अफगान से धोनी का रिकॉर्ड टूटने का है खतराजिम्बाब्वे के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में जीत के साथ असगर अफगान ने धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है

क्रिकेट की दुनिया में महेंद्र सिंह धोनी को बेहतरीन कप्तानों में गिना जाता रहा है। इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने कई ट्रॉफी और सीरीज जीते हैं। यही नहीं धोनी के नाम टी20 में कई रिकॉर्ड्स भी हैं। इसी में से एक बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैचों को जीतने का रिकॉर्ड है।

धोनी ने टीम इंडिया की 72 मैचों में कप्तानी की है। इसमें 41 में टीम को जीत मिली है। ये एक रिकॉर्ड है और वे इस फॉर्मेट के सबसे सफल कप्तान हैं। हालांकि, अब उनका ये रिकॉर्ड टूटने के कागार पर है।

अफगानिस्तान के असगर अफगान ने दरअसल जिम्बाब्वे के खिलाफ दूसरा टी20 मैच में जीत के साथ धोनी के बतौर कप्तान सबसे अधिक टी20 इंटरनेशनल मैच जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। खासबात ये भी है कि असगर अफगान की बतौर कप्तान केवल 51 मैचों में ये 41वीं जीत है।

अफगानिस्तान ने दूसरे टी20 में शुक्रवार को जिम्बाब्वे को 45 रनों से हरा दिया। इसी के साथ अफगान टीम ने तीन मैचों की टी20 सीरीज में 2-0 की बढ़त भी हासिल कर ली है। 

दूसरे मैच में मोहम्मद नबी ने अफगानिस्तान की जीत में अहम भूमिका निभाते हुए 15 गेंदों पर धुआंधार 40 रनों की पारी खेली तीन ओवर में 20 रन देकर दो विकेट भी झटके। अबू धाबी में खेले गए इस मुकाबले में पहले बैटिंग करते हुए अफगानिस्तान ने 20 ओवरों में 5 विकेट गंवाकर 193 रन बनाए। जवाब में जिम्बाब्वे की टीम 17.1 ओवर में 148 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। 

अफगानिस्तान ने पहला टी20 मुकाबला भी 48 रनों से जीता था। तीसरा और सीरीज का आखिरी टी20 मैच आज खेला जाना है। इससे पहले दोनों टीमों के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज भी खेली गई थी। टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबरी पर रही।

टॅग्स :एमएस धोनीटीम इंडियाअफगानिस्तानटी20क्रिकेट रिकॉर्ड

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या