BAN vs AFG: अफगानिस्तान टीम को झटका, महज 3 टेस्ट खेलकर रिटायर होगा ये स्टार ऑलराउंडर

Mohammad Nabi: बांग्लादेश के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच के बाद अफगानिस्तान का 34 वर्षीय स्टार ऑलराउंडर होगा खेल के सबसे लंबे फॉर्मेट से रिटायर

By अभिषेक पाण्डेय | Published: September 6, 2019 09:35 AM2019-09-06T09:35:43+5:302019-09-06T09:38:53+5:30

Mohammad Nabi set to retire from Tests after one-off clash vs Bangladesh | BAN vs AFG: अफगानिस्तान टीम को झटका, महज 3 टेस्ट खेलकर रिटायर होगा ये स्टार ऑलराउंडर

मोहम्मद नबी महज तीन टेस्ट खेलकर लेंगे संन्यास

googleNewsNext
Highlightsबांग्लादेश के खिलाफ खेले जा रहे एकमात्र टेस्ट मैच के बाद एक अफगानी खिलाड़ी होगा रिटायरइस 34 वर्षीय अफगानी खिलाड़ी ने महज तीन टेस्ट खेलने के बाद किया संन्यास का फैसला

अफगानिस्तान की टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ गुरुवार से चट्टोग्राम में शुरू हुए एकमात्र टेस्ट मैच के पहले दिन रहमत शाह के पहले शतक की मदद से 271/5 का स्कोर बनाया। 

इस साल आयरलैंड को हराकर अपनी पहली टेस्ट जीत दर्ज करने वाली अफगानी टीम अपना सिर्फ तीसरा टेस्ट मैच खेल रही है।

ये स्टार अफगानी ऑलराउंडर होगा टेस्ट क्रिकेट से रिटायर

लेकिन इस टेस्ट मैच के बीच में ही उसे झटका लगा है। टीम के स्टार ऑलराउंडर मोहम्मद नबी बांग्लादेश के खिलाफ जारी इस टेस्ट मैच की समाप्ति के बाद इस फॉर्मेट से रिटायर हो जाएंगे।

अफगानिस्तान टीम मैनेजर नजीम जार अब्दुररहीमजाई ने क्रिकबज से इस बात की पुष्टि करते हुए कहा, 'हां, वह इस टेस्ट मैच के बाद रिटायर होंगे।'

हालांकि नबी के टेस्ट से संन्यास की वजह तो स्पष्ट नहीं है, लेकिन माना जा रहा है कि ये 34 वर्षीय क्रिकेटर भी 30 प्लस की उम्र में पहुंच चुके खिलाड़ियों द्वारा अपने सीमित ओवर के करियर को उम्र लंबा करने के लिए लंबे फॉर्मेट से संन्यास लेने वाले हालिया ट्रेंड को फॉलो कर रहा है।

महज तीन टेस्ट खेलकर रिटायर होंगे मोहम्मद नबी

मोहम्मद नबी ने महज तीन टेस्ट खेलने के बाद ही इस फॉर्मेट से संन्यास लेने का फैसला कर लिया है। साथ ही अफगानिस्तान की टीम का आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा न होने और उसको अपना अगला टेस्ट मैच नवंबर-दिसंबर में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलने से भी इस फॉर्मेट से संन्यास लेने को आकर्षित किया। 

नबी की नजरें 2020 में ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले टी20 वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान के लिए बेहतरीन प्रदर्शन करने पर है, क्योंकि उनका टी20 रिकॉर्ड कहीं ज्यादा प्रभावशाली है।

साथ ही दुनिया भर की टी20 लीगों में उनकी मांग बनी हुई है और आईपीएल 2019 में भी उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया था। 

नबी का टेस्ट रिकॉर्ड साधारण रहा है और अब तक अपने तीन टेस्ट में महज 25 रन बनाने के साथ 4 विकेट लिए हैं, जबकि 121 वनडे में उन्होने 2713 रन बनाने के साथ ही 128 विकेट झटके हैं और 67 टी20 इंटरनेशनल में भी जोरदार प्रदर्शन करते हुए 1131 रन बनाने के अलावा 69 विकेट भी लिए हैं।

Open in app