न्यूजीलैंड के कोच माइक हेसन ने अचानक इस्तीफे से चौंकाया, टी20 में किवी टीम को नंबर वन बनाने का श्रेय

Mike Hesson: न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के कोच माइक हेसन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है

By अभिषेक पाण्डेय | Published: June 07, 2018 9:42 AM

Open in App

नई दिल्ली, 07 जून: न्यूजीलैंड के कोच माइक हेसन ने अपने पद से इस्तीफा देने का ऐलान किया है। 2012 में न्यूजीलैंड के कोच का पद संभालने वाले हेसन के करार का अभी एक साल बाकी है, लेकिन उन्होंने घोषणा की है कि वह जुलाई के अंत में यह पद छोड़ देंगे। हेसन ने कहा है कि वह इंटरनेशनल के व्यस्त कार्यक्रम से ब्रेक लेकर अपनी पत्नी और बच्चों के साथ ज्यादा समय बिताना चाहते हैं।

43 वर्षीय हेसन की कोचिंग के छह साल के कार्यकाल में न्यूजीलैंड की टीम ने कामयाबी की नई ऊंचाइंयां छुईं हैं। किवी टीम जहां टी20 रैंकिंग में टॉप नंबर वन बन गई है तो वहीं वह वनडे क्रिकेट की टॉप-चार टीमों में शामिल है।

हेसन ने कहा, 'इस काम के लिए 100 फीसदी समर्पण की जरूरत होती है। मुझे पता है कि अगले 12 महीनों के लिए किस चीज की जरूरत है, लेकिन अगर ईमानदारी से कहूं, तो मुझे नहीं लगता है कि इस काम को जिस चीज की जरूरत है उसे देने की क्षमता मुझमें है।' (पढ़ें: जेम्स सदरलैंड ने दिया क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ पद से इस्तीफा, 17 साल रहे इस पद पर)

उन्होंने कहा, 'न्यूजीलैंड क्रिकेट, खासकर डेविड वाइट और बोर्ड, ने मुझे जबर्दस्त समर्थन दिया, जिसमें लचीलापन और विकल्प शामिल हैं। लेकिन एक दौरा या एक फॉर्मेट छोड़ने का विकल्प, जो समय-समय पर मुझे दिया गया, मेरे लिए कभी सटीक नहीं बैठा।' 

हेसन ने कहा कि उन लोगों की एक लंबी फेहरिस्त है जिन्हें वह शुक्रिया कहना चाहते हैं लेकिन अभी वह दो लोगों का विशेष तौर पर जिक्र करना चाहते हैं। उन्होंने कहा, 'मैं अपनी पत्नी और अपनी बेटियों होली और चार्ली का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं, जिन्होंने पिछले छह सालों में बहुत त्याग किया है।' (पढ़ें: स्टीव स्मिथ का खुलासा, 'बॉल टैम्परिंग विवाद के बाद मैं चार दिन तक रोता रहा था')

'और मैं सभी खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ के प्रति अपना आभार जताना चाहता हूं।' मैं इस टीम को प्यार करता हूं और वे जो हासिल करने के काबिल हैं मुझे उस पर पूरा विश्वास है, मैं हमेशा उनका समर्थन करता रहूंगा।' (पढ़ें: रांची में भारत-ऑस्ट्रेलिया और चेन्नई में खेला गया भारत-इंग्लैंड टेस्ट मैच फिक्स था: रिपोर्ट)

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैकलम ने कहा कि हेसन उन सबसे बेहतरीन कोचों में शामिल हैं जिनके मार्गदर्शन में वह खेले। मैकलम ने कहा, 'हम 2015 के वर्ल्ड कप को न्यूजीलैंड के लिए एक बेहतरीन समय के तौर पर याद करते हैं और माइक को उसमें बड़ा अहम रोल निभाने वाले के तौर पर पहचाना जाना चाहिए।'

टॅग्स :क्रिकेटन्यूज़ीलैंडआईसीसी

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या