IPL 2019: आईपीएल 12 में किसे मिला कौन सा अवॉर्ड और कितने पैसे, देखें विजेताओं की पूरी लिस्ट...

मुंबई इंडियंस ने उतार चढ़ाव से भरे रोमांचक फाइनल में रविवार को चेन्नई सुपरकिंग्स को एक रन से हराकर चौथी बार आईपीएल चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया।

By सुमित राय | Published: May 13, 2019 1:14 AM

Open in App
ठळक मुद्देमुंबई ने चेन्नई को हराकर आईपीएल 2019 का खिताब अपने नाम किया।चेन्नई सुपर किंग्स को हार के बाद रनरअप ट्रॉफी से संतोष करना पड़ा।प्ले के लिए सनराइजर्स हैदराबाद को फेयर प्ले अवॉर्ड 2019 दिया गया।

जसप्रीत बुमराह और राहुल चाहर की कसी हुई गेंदबाजी के बाद लसिथ मलिंगा के आखिरी ओवर के कमाल से मुंबई इंडियंस ने उतार चढ़ाव से भरे रोमांचक फाइनल में रविवार को चेन्नई सुपरकिंग्स को एक रन से हराकर चौथी बार आईपीएल चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया। टॉस जीतकर पहले बैटिंग करे हुए मुंबई इंडियंस ने निर्धारित 20 ओवरों में 8 विकेट गंवाकर 149 रनों का स्कोर खड़ा किया था। 150 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए चेन्नई सुपर किंग्स की टीम 20 ओवरों में शेन वॉटसन के 59 गेंदों पर 80 रन के बावजूद सात विकेट गंवाकर 148 रन ही बना पाई और उसे एक रन से हार का सामना करना पड़ा।

आईपीए 2019 ट्रॉफी विजेता

आईपीएल ट्रॉफी - मुंबई (20 करोड़ रुपये)

मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर आईपीएल 2019 का खिताब अपने नाम किया। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम को आईपीएल ट्रॉफी के अलावा 20 करोड़ रुपये का चेक दिया गया। मुंबई ने इससे पहले 2013, 2015 और 2017 में खिताब जीते थे और इस तरह से उसने एक साल छोड़कर खिताब जीतने का क्रम जारी रखा। उसने 2013 और 2015 के फाइनल में भी चेन्नई को हराया था।

रनरअप ट्रॉफी- चेन्नई (12.5 करोड़ रुपये)

चेन्नई सुपर किंग्स को मुंबई इंडियंस के हाथों हार का सामना करना पड़ा और उसे रनरअप ट्रॉफी से संतोष करना पड़ा। एमएस धोनी की कप्तानी वाली टीम को आईपीएल 12.5 करोड़ रुपये का चेक दिया गया।

फेयर प्ले अवॉर्ड 2019 - सनराइजर्स हैदराबाद

भले ही मुंबई इंडियंस ने खिताब अपने नाम किया हो, लेकिन पूरे सीजन में फेयर प्ले के लिए सनराइजर्स हैदराबाद को फेयर प्ले अवॉर्ड 2019 दिया गया। यह अवॉर्ड टीमों को अंपायर्स द्वारा दिए गए प्वाइंट्स के आधार पर दिया जाता है। इसमें टीमों की खेल भावना, खेल के नियम और अंपायर का सम्मान के आधार पर प्वाइंट्स दिया जाता है। हैदराबाद ने 15 मैचों में 10 प्वाइंट्स हर मैच के लिए 150 हासिल किए और टीम टॉप पर रही। इस अवॉर्ड के रूप में हैदराबाद को ट्रॉफी दी गई।

आईपीएल सीजन 2019 के अवॉर्ड विजेता

पर्पल कैप ऑफ द सीजन- इमरान ताहिर (चेन्नई सुपर किंग्स)

आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले चेन्नई सुपर किंग्स के स्पिन गेंदबाज इमरान ताहिर को पर्पल कैप ऑफ द सीजन का अवॉर्ड दिया गया। इमरान ने शानदार गेंदबाजी करते हुए चेन्नई के लिए खेले 17 मैचों में 26 विकेट अपने नाम किया था। इस अवॉर्ड के रूप में इमरान को ट्रॉफी और 10 लाख रुपये का चेक दिया गया।

ऑरेज कैप ऑफ द सीजन - डेविड वॉर्नर (सनराइजर्स हैदराबाद)

आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले सनराइजर्स हैदराबाद के बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ऑरेंज कैप ऑफ द सीजन का अवॉर्ड दिया गया। वार्नर ने इस सीजन 12 मैच खेले और 69.20 की औसत से 692 रन बनाए। इसमें एक शतक और आठ अर्धशतक शामिल हैं। वार्नर ने इस सीजन तीन मैच कम खेले क्योंकि विश्व कप टीम का हिस्सा बनने के लिए उन्हें बीच में से स्वदेश लौटना पड़ा। वार्नर के जाने के बाद हैदराबाद दो लीग मैच और प्लेऑफ में एक एलिमिनेटर मैच भी खेला था। उनका सर्वोच्च स्कोर नाबाद 100 रहा। इस अवॉर्ड के रूप में वॉर्नर को ट्रॉफी और 10 लाख रुपये का चेक दिया गया।

इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन - शुभमन गिल (कोलकाता नाइट राइडर्स)

कोलकाता नाइट राइडर्स के बल्लेबाज शुभमन गिल को इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन का अवॉर्ड दिया गया। शुभमन ने इस साल खेले 14 मैचौं में 296 रन बनाए। इस अवॉर्ड के रूप में ऋषभ पंत को ट्रॉफी और 10 लाख रुपये का चेक दिया गया।

परफेक्ट कैच ऑफ सीजन - कीरोन पोलार्ड (मुंबई इंडियंस)

मुंबई इंडियंस के खिलाड़ी कीरोन पोलार्ड को परफेक्ट कैच ऑफ सीजन का अवॉर्ड दिया गया। पोलार्ड ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ बाउंड्री पर एक हाथ से सुरेश रैना का शानदार कैच लिया था। उन्हें दर्शकों और कमेंटेटर्स के वोट के आधार पर यह अवॉर्ड दिया गया। इस अवॉर्ड के रूप में उन्हें ट्रॉफी और 10 लाख रुपये का चेक दिया गया। 

सुपर स्ट्राइकर ऑफ द सीजन - आंद्रे रसेल (कोलकाता नाइट राइडर्स)

कोलकाता नाइट राइडर्स के ऑलराउडंर आंद्रे रसेल को सुपर स्ट्राइकर ऑफ द सीजन का अवॉर्ड दिया गया। रसेल ने इस साल 14 मैचों में 204.81 की स्ट्राइक रेट और 56.66 की औसत से 510 रन बनाए हैं। इस अवॉर्ड के रूप में आंद्रे रसेल को ट्रॉफी और 10 लाख रुपये का चेक दिया गया।

स्टाइलिश प्लेयर ऑफ द सीजन - केएल राहुल (किंग्स इलेवन पंजाब)

स्टाइलिश प्लेयर ऑफ द सीजन का अवॉर्ड किंग्स इलेवन पंजाब के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल को दिया गया, जिन्होंने पूरे सीजन में शानदार बल्लेबाजी की। केएल राहुल आईपीएल 2019 में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 14 मैचों में 135.38 की स्ट्राइक रेट और 53.90 की औसत से 593 रन बनाए। ऑरेंज कैप की रेस में राहुल दूसरे नंबर रहे और पूरे सीजन में सबसे ज्यादा चार स्टाइलिश प्लेयर का खिताब अपने नाम किया। इस अवॉर्ड के रूप में केएल को ट्रॉफी और 10 लाख रुपये का चेक दिया गया।

गेम चेंजर ऑफ द मैच - राहुल चाहर (मुंबई इंडियंस)

मुंबई इंडियंस के स्पिन गेंदबाज राहुल चाहर को पूरे सीजन में मिले तीन गें चेंजर अवॉर्ड के आधार पर गेम चेंजर ऑफ द सीजन अवॉर्ड दिया गया। राहुल चाहर ने शानदार गेंदबाजी करते हुए पूरे सीजन में सबसे ज्यादा तीन बार गेम चेंजर का अवॉर्ड अपने नाम किया। इस अवॉर्ड के रूप में राहुल को ट्रॉफी और 10 लाख रुपये का चेक दिया गया।

मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर ऑफ द सीजन - आंद्रे रसेल (कोलकाता नाइट राइडर्स)

कोलकाता नाइट राइडर्स के ऑल राउंडर आंद्रे रसेल ने 369 अंक हासिल किए और मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर ऑफ द सीजन का अवॉर्ड अपने नाम किया। रसेल ने इस साल 14 मैचों में 204.81 की स्ट्राइक रेट और 56.66 की औसत से 510 रन बनाए हैं। इस अवॉर्ड के रूप में आंद्रे रसेल को ट्रॉफी और 10 लाख रुपये का चेक दिया गया। यह अवॉर्ड मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर प्वाइंट्स के आधार पर दिया जाता है। खिलाड़ी को यह प्वाइंट पूरे सीजन में चौके, छक्के, विकेट, डॉट बॉल बॉलिंग, कैच और स्टंप के आधार पर दिया जाता है।

फास्टेस्ट फिफ्टी - हार्दिक पंड्या (मुंबई इंडियंस)

मुंबई इंडियंस के ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को सबसे तेज अर्धशतक के लिए सीजन 2019 का फास्टेस्ट फिफ्टी का अवॉर्ड दिया गया। पंड्या ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 17 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया है। इस अवॉर्ड के रूप में हार्दिक को 10 लाख रुपये का चेक दिया गया।

बेस्ट आईपीएल ग्राउंड - मोहाली और हैदराबाद

मोहाली के पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन क्रिकेट ग्राउंड और हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम को बेस्ट आईपीएल ग्राउंड ऑफ सीजन का अवॉर्ड दिया गया। इस अवॉर्ड के रूप में पंजाब और हैदराबाद को 25-25 लाख रुपये का चेक और ट्रॉफी दी गई। यह अवॉर्ड ग्राउंड के पिच, बाउंस, फेयर सीम, स्पिन और ओवरऑल आउटफिल्ड के आधार पर मिले प्वाइंट्स के बाद दिया जाता है।

फाइनल मैच के अवॉर्ड

मैन ऑफ द मैच- जसप्रीत बुमराह (पांच लाख रुपये)सुपर स्ट्राइक रेट- फाफ डु प्लेसिस (एक लाख रुपये)स्टाइलिश प्लेयर- कीरोन पोलार्ड (एक लाख रुपये)गेम चेंजर ऑफ द मैच- राहुल चाहर (एक लाख रुपये)परफेक्ट कैच- शार्दुल ठाकुर (एक लाख रुपये)

टॅग्स :आईपीएल 2019मुंबई इंडियंसचेन्नई सुपर किंग्ससनराइज़र्स हैदराबादडेविड वॉर्नरइमरान ताहिरशुभमन गिलकीरोन पोलार्डआंद्रे रसेलकेएल राहुलहार्दिक पंड्या

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या