वेस्टइंडीज के विश्व विजेता खिलाड़ी मार्लन सैमुअल्स पर आरोप, जानिए क्या है पूरा मामला

2012 और 2016 में वेस्टइंडीज टी 20 विश्व कप जीत के नायक मार्लन सैमुअल्स पर आईसीसी ने 4 आरोप लगाया है।

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 22, 2021 6:12 PM

Open in App
ठळक मुद्देआरोप ईसीबी द्वारा आयोजित टी10 टूर्नामेंट से जुड़े हैं।सैमुअल्स के पास आरोपों का जवाब देने के लिए 21 सितंबर से 14 दिन का समय है।

दुबईः अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने वेस्टइंडीज के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी मर्लोन सैमुअल्स पर एक टी10 लीग के दौरान भ्रष्टाचार निरोधक संहिता की चार धाराओं का उल्लंघन करने का आरोप लगाया जिसमें आतिथ्य सेवाओं का खुलासा नहीं करना शामिल था।

2012 और 2016 में वेस्टइंडीज टी 20 विश्व कप जीत के नायक पर आईसीसी की भ्रष्टाचार विरोधी इकाई ने अमीरात क्रिकेट बोर्ड के भ्रष्टाचार-विरोधी कोड के उल्लंघन के चार मामलों में आरोप लगाया है। आईसीसी ने बुधवार को कहा कि आरोप ईसीबी द्वारा आयोजित टी10 टूर्नामेंट से जुड़े हैं।

आईसीसी ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि सैमुअल्स के पास आरोपों का जवाब देने के लिए 21 सितंबर से 14 दिन का समय है। आईसीसी इस स्तर पर इन आरोपों के संबंध में कोई और टिप्पणी नहीं करेगा। वेस्टइंडीज के लिये 71 टेस्ट, 207 वनडे और 67 टी20 मैच खेल चुके सैमुअल्स ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 11134 रन बनाये हैं और 152 विकेट लिये हैं।

उन्होंने नवंबर 2020 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा। आईसीसी के अनुसार उन्होंने संहिता की धारा 2 . 4 . 2, 2 . 4 . 3 , 2 . 4 . 6 और 2 . 4 . 7 का उल्लंघन किया है। ये किसी तोहफे, भुगतान, आतिथ्य या अन्य फायदों की जानकारी भ्रष्टाचार निरोधक अधिकारियों को नहीं देने के संदर्भ में है जिससे खेल की छवि को ठेस पहुंची हो।

इसके साथ ही ये धारायें जांच में सहयोग नहीं करने, जानकारी छिपाकर जांच में बाधा पहुंचाने या विलंब करने को लेकर भी हैं । टी10 लीग का चौथा सत्र जनवरी फरवरी में अबुधाबी में खेला गया था । सैमुअल्स कर्नाटक टस्कर्स टीम का हिस्सा थे जिसके कप्तान हाशिम अमला थे ।

आईसीसी ने बुधवार को सूचित किया कि सैमुअल्स पर संहिता के तहत निम्नलिखित अपराधों का आरोप लगाया गया है...

अनुच्छेद 2.4.2 का उल्लंघनः नामित भ्रष्टाचार विरोधी अधिकारी को उपहार, भुगतान आदि चीजों की जानकारी न देना।

अनुच्‍छेद 2.4.3 का उल्‍लंघनः  750 अमेरिकी डॉलर या अधिक मूल्‍य के आतिथ्‍य सत्‍कार की मनोनीत भ्रष्‍टाचार रोधी आधिकारिक आधिकारिक रसीद को प्रकट करने में विफल रहना।

अनुच्छेद 2.4.6 का उल्लंघनः नामित भ्रष्टाचार रोधी अधिकारी की जाँच में सहयोग करने में विफल होना।

अनुच्‍छेद 2.4.7 का उल्‍लंघनः ऐसी सूचना छिपाकर जो जांच से संबंधित हो सकती है, अभिहित भ्रष्‍टाचार रोधी अधिकारी की जांच में बाधा डालना या विलंब करना।

टॅग्स :आईसीसीवेस्टइंडीज क्रिकेट टीमबीसीसीआई
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या