टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में वेस्टइंडीज के लिए मैच जिताउ पारी खेलने वाले मार्लन सैमुअल्स ने लिया संन्यास, विवादों से रहा है गहरा नाता

मार्लन सैमुअल्स का नाम विस्फोटक खिलाड़ियों में लिया जाता रहा है। बड़े-बड़े छक्के लगाने के अलावा अपनी गेंदबाजी से भी उन्होंने खूब नाम कमाया।

By अमित कुमार | Published: November 04, 2020 2:48 PM

Open in App
ठळक मुद्देअपने करियर के दौरान सैमुएल्स ने वेस्टइंडीज के लिए 71 टेस्ट, 207 वनडे मुकाबले तथा 67 टी-20 मुकाबले खेले है।मार्लन सैमुएल्स का नाम कई तरह के विवादों से भी जुड़ा रहा है। ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज शेन वॉर्न से एक मैच के दौरान उनकी जमकर बहस हुई थी।

वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर मार्लन सैमुअल्स ने बुधवार को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा कर दी। सैमुअल्स दिसंबर 2018 से क्रिकेट से दूर थे और उन्होंने किसी तरह का कोई मैच नहीं खेला था। वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने एक अंग्रेजी वेबसाइट से बताया कि सैमुअल्स ने बोर्ड को बताया था कि वह जून में संन्यास ले रहे हैं। उन्होंने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच दिसंबर 2018 में खेला था। 

साल 2000 में डेब्यू करने वाले सैमुअल्स ने वेस्टइंडीज के लिए 11,134 इंटरनेशनल रन बनाए,जिसमें 17 शतक शामिल थे और इसके अलावा 152 विकेट भी अपने खाते में डाले। वह दुनिया की कई टी-20 लीग्स का भी हिस्सा रहे। आईपीएल में वह पुणे वॉरियर्स, दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेल चुके हैं। वहीं इसके अलावा उन्होंने दुनिया भर के और भी कई लीगों में हिस्सा लिया था। 

मार्लन सैमुएल्स का नाम कई तरह के विवादों से भी जुड़ा रहा है। ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज शेन वॉर्न से एक मैच के दौरान उनकी जमकर बहस हुई थी।  इसके अलावा साल 2008 में गैरकानूनी तरीके से पैसे लेकर मैच खेलने के लिए एक साल का बैन भी लगा था। हाल के दिनों में सैमुएल्स और बेन स्टोक्स के बीच सोशल मीडिया पर तकरार देखने को मिली थी। 

अपने करियर के दौरान सैमुएल्स ने वेस्टइंडीज के लिए 71 टेस्ट, 207 वनडे मुकाबले तथा 67 टी-20 मुकाबले खेले है। टेस्ट में सैमुएल्स का उच्चतम स्कोर 260 रनों का रहा है तो वहीं वनडे में नाबाद 133 तथा टी-20 में 89 रन रहा है।  

टॅग्स :वेस्टइंडीज क्रिकेट टीमक्रिकेट

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या