अफगानिस्तान के पूर्व कोच का खुलासा, बताया टीम इंडिया को राशिद खान से निपटने का फॉर्मूला

Rashid Khan: अफगानिस्तान के पूर्व कोच ने एकमात्र टेस्ट में टीम इंडिया को राशिद खान से निपटने का फॉर्मूला दिया है

By अभिषेक पाण्डेय | Published: June 7, 2018 11:32 AM2018-06-07T11:32:25+5:302018-06-07T11:34:35+5:30

Lalchand Rajput reveals strategy to tackle Rashid Khan Before India vs Afghanistan one-off test | अफगानिस्तान के पूर्व कोच का खुलासा, बताया टीम इंडिया को राशिद खान से निपटने का फॉर्मूला

राशिद खान

googleNewsNext

नई दिल्ली, 07 जून: टीम इंडिया 14 जून से बेंगलुरु में बांग्लादेश के खिलाफ ऐतिहासिक टेस्ट मैच खलेगी, ये अफगानिस्तान का पहला टेस्ट मैच होगा और वह टेस्ट क्रिकेट खेलने वाला 12वां देश बन जाएगा। इस ऐतिहासिक मैच को लेकर अफगानी टीम बेहद उत्साहित है और सबसे ज्यादा चर्चा उसके स्टार स्पिनर राशिद खान की हो रही है।

राशिद खान न सिर्फ टी20 क्रिकेट में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज हैं बल्कि उन्हें टीम इंडिया के लिए इस एकमात्र टेस्ट मैच में सबसे बड़ा खतरा माना जा रहा है। उपमहाद्वीप की धीमी और स्पिन की मददगार विकेट पर वह और भी घातक साबित हो सकते हैं। बेंगलुरु की पिच के स्पिन की मददगार होने की उम्मीद में अफगानिस्तान ने अपनी टीम में राशिद समेत कुल पांच स्पिनरों को जगह दी है।

अफगानिस्तान की टीम में भारत के लिए खिलाफ एकमात्र टेस्ट में राशिद खान के अलावा, ऑफ स्पिनर मुजीब उर-रहमान, ऑफ स्पिनर मोहम्मद नबी, चाइनामैन जाहिर खान और बाएं हाथ के स्पिनर आमिर हमजा को शामिल किया है। आईपीएल में 21 विकेट झटकने के बाद हाल ही में राशिद ने अपनी दमदार गेंदबाजी से अफगानिस्तान को बांग्लादेस के खिलाफ टी20 सीरीज जिताई है। (पढ़ें: फिर चमके राशिद खान, अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को हरा टी20 सीरीज पर किया कब्जा)

राजपूत ने किया खुलासा, राशिद से कैसे निपट सकती है टीम इंडिया

अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले टेस्ट मैच में टीम इंडिया किस तरह राशिद से निपट सकती है, इसका फॉर्मूला पूर्व भारतीय क्रिकेटर और अफगानिस्तान के पूर्व कोच लालचंद राजपूत ने दिया है। टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए एक इंटरव्यू में राजपूत ने कहा कि टीम इंडिया को टर्निंग ट्रैक नहीं बनानी चाहिए क्योंकि इस विकेट पर राशिद खान ऐंड कंपनी घातक सिद्ध हो सकती है। 

राशिद ने कहा, 'टर्निंग विकेट पर राशिद खान खतरनाक साबित होंगे। अगर हमने अफगानिस्तान को टर्निंग विकेट दिया, तो हमारा खेल खत्म हो जाएगा क्योंकि उनके पास कम से कम तीन अच्छे स्पिनर हैं।' (पढ़ें: भारत के खिलाफ टेस्ट मैच से पहले राशिद खान को सता रहा ये बड़ा डर, कर रहे हैं खास तैयारी)

राजपूत ने राशिद से निपटने की रणनीति का भी खुलासा किया और कहा, 'ये बहुत आसान है। अगर आप उन्हें हिट करने की कोशिश करते हैं, तो आप अपनी विकेट गंवा देंगे। उनसे निपटने के लिए आपको फ्रंट फुट पर खेलना होगा और बैकफुट पर बिल्कुल भी नहीं जाना है। आपको उन पर हमला न बोलने की कोशिश करके, उनकी गेंदों पर सिंगल लेना होगा।' (पढ़ें: टीम इंडिया का ये स्टार खिलाड़ी हुआ चोटिल, अफगानिस्तान टेस्ट से हो सकता है बाहर)

वर्तमान में जिम्बाब्वे के कोच राजपूत ने कहा कि उन्हें लगता है कि अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट के लिए भारत को उछाल भरी विकेट बनानी चाहिए क्योंकि अफगान टीम का तेज गेंदबाजी आक्रमण अपेक्षाकृत कमजोरा है। भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ विकल्प 'ग्रीन टॉप' तैयार करना है। ऐसा करके अपने गेंदबाजों की बदौलत वह मैच महज तीन दिनों में खत्म कर सकता है।

Open in app