एशिया कप: जानिए राजस्थान के खलील अहमद के बारे में, हॉन्ग कॉन्ग के खिलाफ मैच से किया डेब्यू

खलील को साल-2016 में दिल्ली डेयरडेविल्स ने 10 लाख रुपये में खरीदा था। इसके बाद इस साल सनराइजर्स हैदराबाद ने 3 करोड़ रुपये खरीदा।

By विनीत कुमार | Published: September 18, 2018 5:41 PM

Open in App

नई दिल्ली, 18 सितंबर: राजस्थान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद वनडे इंटरनेशनल में भारत की ओर से खेलने वाले 222वें खिलाड़ी बन गये हैं। खलील ने एशिया कप-2018 के ग्रुप-ए में हॉन्ग कॉन्ग के खिलाफ मैच से अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया। खलील को एशिया इसी महीने की शुरुआत में एशिया कप के लिए चुनी गई टीम में जगह मिली थी लेकिन यह उम्मीद नहीं थी कि उन्हें पहले ही मैच में मौका मिल जाएगा। 

20 साल के खलील को एशिया कप में भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने डेब्यू कैप दिया। हॉन्ग कॉन्ग ने भारत के खिलाफ मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। विराट कोहली इस टूर्नामेंट में नहीं खेल रहे हैं और ऐसे में पूरे टूर्नामेंट के लिए रोहित शर्मा को टीम की कमान सौंपी गई है।

खलील अहमद का ऐसा रहा है सफर

खलील अहमद भारतीय अंडर-19 टीम के लिए खेलते रहे हैं। खलील पिछले महीने दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के साथ हुए चार देशों के वनडे टूर्नामेंट में भारत-ए टीम का हिस्सा थे और उन्होंने 4 मैचों में 119 रन देते हुए 7 विकेट झटके। साथ ही वह इंग्लैंड दौरे पर भारत-ए टीम में शामिल थे जहां उन्होंने 5 मैचों में 8 विकेट लिए थे। 

इसके अलावा खलील ने अभी तक केवल दो फर्स्ट क्लास और 17 लिस्ट-ए मैच खेले हैं। फर्स्ट क्लास में खलील के नाम 2 विकेट और लिस्ट-ए मैचों में 28 विकेट हैं। खलील 2016 में तब सुर्खियों में आए जब उन्होंने अंडर-19 वर्ल्ड कप में जगह मिली। वर्ल्ड कप में खलील 6 मैचों में केवल तीन विकेट ले सके हालांकि, इससे पहले अंडर-19 ट्राई सीरीज में खलील ने तीन मैचों में 12 विकेट लेकर जता दिया था कि उनमें काफी संभावनाएं हैं।

आईपीएल में खलील अहमद का सफर

खलील को साल-2016 में दिल्ली डेयरडेविल्स ने 10 लाख रुपये में खरीदा था। इसके बाद इस साल सनराइजर्स हैदराबाद ने 3 करोड़ रुपये खरीदा। दिल्ली की ओर से उन्हें दो सालों में कोई मैच खेलने को नहीं मिला जबकि इस साल उन्होंने एक आईपीएल मैच खेला।

इसी साल 2017-18 में सईद मुश्ताक अली ट्रॉफी में 10 मैचों में 17 विकेट लेकर खलील एक बार फिर लय में नजर आये और यहीं से इनके टीम इंडिया में आने की बात शुरू हो गई थी। खलील ने पिछले विजय हजारे ट्रॉफी में भी 6 मैचों में 10 विकेट चटकाये थे।

टॅग्स :एशिया कपखलील अहमदरोहित शर्माविजय हजारे ट्रॉफी

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या