कीरोन पोलार्ड ने रचा इतिहास, 600 टी20 मैच खेलने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बने

कीरोन पोलार्ड दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गए हैं जिन्होंने 600 टी20 मैच खेला है। द हंड्रेड लीग में लॉर्ड्स के एतिहासिक मैदान पर लंदन स्प्रिट के लिए खेलते हुए पोलार्ड ने यह खास कीर्तिमान बनाया। पोलार्ड टी20 में अब तक 11,723 रन बना चुके हैं।

By शिवेंद्र राय | Published: August 09, 2022 2:24 PM

Open in App
ठळक मुद्दे600 टी20 मैच खेलने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बने पोलार्डलॉर्ड्स के एतिहासिक मैदान पर हासिल की उपलब्धिअंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं पोलार्ड

नई दिल्ली: वेस्ट इंडीज के पूर्व कप्तान और विस्फोटक ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड ने एक ऐसी उपलब्धि अपने नाम कर ली है जिसके आस-पास पहुंचना भी हर क्रिकेटर का सपना होता है। किरोन पोलार्ड 600 टी20 मैच खेलने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गए हैं। द हंड्रेड लीग में लॉर्ड्स के एतिहासिक मैदान पर लंदन स्प्रिट के लिए खेलते हुए पोलार्ड ने यह खास कीर्तिमान बनाया।  मैनचेस्टर ओरिजनल्स के खिलाफ के खिलाफ खेले गए इस मैच में पोलार्ड ने 11 गेंद में 34 रन की तूफानी पारी खेली।

कीरोन पोलार्ड आइपीएस में मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हैं और भारत में भी खासे लोकप्रिय हैं। पोलार्ड की इस उपलब्धि पर मुंबई इंडियंस ने भी अपने इस स्टार खिलाड़ी को बधाई दी।

पोलार्ड द्वारा खेली गई 11 गेंदों में 34 रन की तूफानी पारी की बदौलत  लंदन स्प्रिट ने मैच में जीत हासिल की। अपने 600वें मैच में पोलार्ड ने चार छक्के और एक चौका लगाया। लंदन स्प्रिट ने ने पहले खेलते हुए 160 रन बनाए जिसके जवाब में मैनचेस्टर ओरिजनल्स की टीम 108 रन ही बना सकी। 

पोलार्ड के आंकड़े

पोलार्ड का टी20 करियर बेहद शानदार रहा है। उन्होंने 600 मैचों में 31.34 की औसत से 11,723 रन बनाए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत प्रदर्शन 104 रन का है। क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में पोलार्ड ने एक शतक और 56 अर्धशतक बनाए हैं। टी20 में पोलार्ड ने 309 विकेट भी लिए हैं।  15 रन देकर 4 विकेट पोलार्ड का टी20 में सर्वश्रेष्ठ गेदबाजी प्रदर्शन है।

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के अलावा भी कीरोन पोलार्ड दुनिया की लगभग हर लीग में क्रिकेट खेलते हैं। कैरेबियन प्रीमियर लीग में घरेलू टीम त्रिनिदाद और टोबैगो, इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में मुंबई इंडियंस, बिग बैश लीग में एडिलेड स्ट्राइकर्स और मेलबर्न रेनेगेड्स, बांग्लादेश प्रीमियर लीग (बीपीएल) में ढाका ग्लैडिएटर्स और ढाका डायनामाइट्स, पाकिस्तान सुपर लीग में पेशावर जाल्मी और मुल्तान सुल्तान्स का प्रतिनिधित्व पोलार्ड कर चुके हैं।

टॅग्स :कीरोन पोलार्डमुंबई इंडियंसवेस्टइंडीज क्रिकेट टीमआईसीसीटी20
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या