भारतीय गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने बनाया यह बड़ा रिकॉर्ड, बनीं ऐसा करने वाली पहली महिला क्रिकेटर

भारतीय महिला टीम ने घातक गेंदबाजी के बाद स्मृति मंधाना की धमाकेदार बल्लेबाजी के बाद श्रीलंका को पहले वनडे मैच में 9 विकेट से हरा दिया।

By सुमित राय | Published: September 12, 2018 10:07 AM

Open in App

गॉल (श्रीलंका), 12 सितंबर। भारतीय महिला टीम ने घातक गेंदबाजी के बाद स्मृति मंधाना की धमाकेदार बल्लेबाजी के बाद श्रीलंका को पहले वनडे मैच में 9 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ भारतीय महिलाओं ने तीन वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है। मैच के दौरान तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने नया रिकॉर्ड बनाया।

झूलन गोस्वामी ने श्रीलंका के खिलाफ 2 विकेट लिए और इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 300 विकेट पूरे कर लिए। झूलन 300 विकेट लेने वाली पहली महिला गेंदबाज हैं। उन्होंने श्रीलंका की निपुनी हंसिका (02) को विकेटकीपर तानिया भाटिया के हाथों कैच कराकर अपना 300वां विकेट पूरा किया। इसके बाद उन्होंने उदेशिका प्रबोधिनी (01) को आउट कर इंटरनेशनल क्रिकेट में विकेटों की संख्या को 301 पर पहुंचा दिया।

इंटरनेशनल क्रिकेट में 300 विकेट लेने वाली झूलन गोस्वामी वनडे में भी 200 विकेट लेने वाली एकमात्र महिला क्रिकेटर हैं। झूलन ने 170 वनडे मैचों में 205 विकेट लिए हैं। इसके अलावा उन्होंने भारत के लिए 10 टेस्ट मैचों में 40 विकेट झटके हैं, जबकि 68 टी-20 मैचों में उनके नाम 56 विकेट दर्ज है। बता दें कि हाल ही में झूलन गोस्वामी ने टी-20 क्रिकेट से संन्यास ले लिया था।

गोस्वामी को 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ टॉन्टन टेस्ट में उनके बेहतरीन टेस्ट प्रदर्शन के लिए याद किया जाता है। उस मैच में झूलन ने दोनों पारियों में 5-5 विकेट लेते हुए मैच में 78 रन देकर 10 विकेट लेते हुए भारत को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतने में मदद की थी।

वह 2007 में आईसीसी वीमेंस क्रिकेटर ऑफ द इयर का खिताब जीतने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनी थीं। 2010 में उन्होंने अर्जुन अवॉर्ड जीता था और दो साल बाद पद्मश्री जीतने वाली डायना एल्डुजी के बाद दूसरी महिला क्रिकेटर बनी थीं।

मिताली राज ने बनाया एक खास रिकॉर्ड

झूलन के अलावा मिताली राज ने भी एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। मिताली महिला क्रिकेट में वनडे में किसी भी टीम के लिए सबसे ज्यादा बार कप्तानी करने वाली खिलाड़ी बन गई हैं। मिताली ने श्रीलंका के खिलाफ मैच में 118वीं बार भारत के लिए कप्तानी करते हुए इंग्लैंड की कैरलोट एडवार्ड्स को पीछे छोड़ा। एडवार्ड्स के नाम इंग्लैंड के लिए 117 वनडे मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड है। मिताली की कप्तानी में भारत ने अब तक 72 वनडे मैचों में जीत हासिल की है। वहीं, 43 बार उसे हार मिली है। मिताली ने अब तक अपने करियर में 195 वनडे मैच खेले हैं।

टॅग्स :झूलन गोस्वामीक्रिकेट रिकॉर्डभारत vs श्रीलंकामिताली राज

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या