ऑस्ट्रेलिया की इस महिला क्रिकेटर ने प्रेग्नेंट होने के बाद भी खेले 14 मैच, बोर्ड ने किया एक साल की छुट्टी और सैलरी देने का ऐलान

ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेटर जेस डफिन ने प्रेग्नेंट होने के बावजूद बिग बैश लीग में 14 मैच खेले और टीम को सेमीफाइनल तक पहुंचाया।

By सुमित राय | Published: January 01, 2020 2:26 PM

Open in App
ठळक मुद्देडफिन ने कहा कि मुझे पता चला है कि मैं चार सप्ताह की गर्भवती हूं।डफिन पूरे महिला बिग बैश लीग टूर्नामेंट के दौरान भी गर्भवती थी।डफिन ने टूर्नामेंट के 14 मैचों में 68 की औसत से 544 रन बनाए थे।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने महिला क्रिकेटर्स ने एक नई मिशाल पेश की है और अपनी महिला क्रिकेटर्स को प्रेग्नेंट होने पर 12 महीने की छुट्टी (मैटरनिटी लीव) और सैलरी देने का प्रावधान शुरू कर दिया है।

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम की सीनियर खिलाड़ी जेस डफिन इस पॉलिसी का फायदा पाने वाली पहली क्रिकेटर बनी हैं। नए नियम के अनुसाल जेस को 12 महीने की छुट्टी और इस दौरान पूरी सैलरी मिलेगी।

जेस डफिन ने बिग बैश लीग टूर्नामेंट के दौरान गर्भवती होते हुए भी खेला था। उन्होंने मंगलवार को इस बात की पुष्टि की कि वे और उनके पति क्रिस जुलाई 2020 में अपने पहले बच्चे के माता-पिता बनने वाले हैं।

हाल ही में खत्म हुए महिला बिग बैश लीग-2019 में जेस डफिन ने मेलबोर्न रेनेगेड्स टीम की कप्तानी करते हुए टूर्नामेंट के 14 मैचों में 68 की औसत से 544 रन बनाए थे। सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में वे तीसरे नंबर पर थीं और टीम को सेमीफाइनल तक पहुंचाया था।

डफिन ने कहा, 'मुझे पता चला है कि मैं चार सप्ताह की गर्भवती हूं। मैं पूरे बिग बैश लीग टूर्नामेंट के दौरान भी गर्भवती थी। फिलहाल सभी लोग फरवरी में होने वाले विश्वकप की टीम के बारे में बात कर रहे हैं, तो मुझे लग रहा है कि जब सबको मेरी प्रेग्नेंसी के बारे में पता चलेगा तो वे हंसेंगे। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को भी झटका लगेगा, लेकिन अब वे समझ जाएंगे कि मैं पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया-ए के लिए क्यों नहीं खेली थी।'

डफिन क्रिकेट के अलावा फुटबॉल भी खेलती हैं और वे ऑस्ट्रेलियन फुटबॉल लीग में नॉर्थ मेलबोर्न टीम का हिस्सा हैं। जेस ने अपने इंटरनेशनल करियर में 3 टेस्ट मैचों में 109, 50 वनडे मैचों में 1265 और 64 टी20 मैचों में 941 रन बनाए हैं। हालांकि अगस्त 2015 के बाद से ही वे नेशनल टीम से बाहर हैं।

टॅग्स :क्रिकेट ऑस्ट्रेलियाबिग बैश लीगप्रेगनेंसी टिप्स इन हिंदी

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या