ICC T20 World Cup 2022: रविंद्र जडेजा के बाद बुमराह टी20 विश्व कप से बाहर, टीम इंडिया को बड़ा झटका, मेडिकल टीम ने पुष्टि की

ICC T20 World Cup 2022: जसप्रीत बुमराह पीठ की चोट के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रही मास्टरकार्ड 3 मैचों की टी20ई सीरीज से बाहर हो गए थे। 

By सतीश कुमार सिंह | Published: October 03, 2022 8:34 PM

Open in App
ठळक मुद्देआईसीसी प्रतियोगिता से पहले टीम के लिए बहुत बड़ा झटका है।महीनों तक टीम से बाहर रहना पड़ सकता है। कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ की परेशानियां बढ़ गई।

ICC T20 World Cup 2022: ऑस्ट्रेलिया में होने वाली आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप (16 अक्टूबर) से पहले भारतीय टीम को बड़ा झटका लगा है। भारतीय तेज गेंदबाजी के अगुआ जसप्रीत बुमराह बाहर हो गए। बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने पुष्टि कर दी। विस्तृत मूल्यांकन और विशेषज्ञों के परामर्श के बाद निर्णय लिया गया।

रविंद्र जडेजा के बाद बुमराह दूसरे सीनियर भारतीय खिलाड़ी हैं, जो विश्वकप में नहीं खेलेंगे। जडेजा घुटने के ऑपरेशन से उबर रहे हैं। भारत का पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ 23 अक्टूबर को है। बुमराह के चोटिल होने से कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ की परेशानियां बढ़ गई।

भारतीय टीम 6 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया रवाना होगी। बुमराह पीठ की चोट के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रही मास्टरकार्ड 3 मैचों की टी20ई सीरीज से बाहर हो गए थे। बीसीसीआई जल्द ही इस मार्की टूर्नामेंट के लिए जसप्रीत बुमराह की जगह टीम में खिलाड़ी को शामिल करेगा।

बुमराह पीठ दर्द की गंभीर समस्या (स्ट्रेस फ्रैक्चर) से परेशान हैं और उन्हें महीनों तक टीम से बाहर रहना पड़ सकता है। स्ट्रेस फ्रैक्चर में हड्डी में एक छोटी सी दरार हो जाती है, यह समस्या खिलाड़ियों में आम है। हड्डी की चोट पर अगर शुरू से ध्यान न दिया जाये जो यह स्ट्रेस फ्रैक्चर में बदल सकता है।

स्ट्रेस फ्रैक्चर से निपटने लिए किसी सर्जरी की जरूरत नहीं होती है लेकिन इससे उबरने में काफी समय लगता है। भारत के व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए कई सीनियर खिलाड़ियों को हाल में विश्राम दिया गया था। दिलचस्प तथ्य यह है कि बुमराह ने 2022 में मुंबई इंडियंस की तरफ से इंडियन प्रीमियर लीग में खेलने के अलावा पांच टेस्ट, पांच वनडे और इतने ही टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले।

टॅग्स :जसप्रीत बुमराहटीम इंडियाआईसीसी टी20 वर्ल्ड कपरवींंद्र जडेजारोहित शर्मा
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या