विराट कोहली के बाद अब जसप्रीत बुमराह बनेंगे टेस्ट टीम के कप्तान! दिया ये जवाब

जसप्रीत बुमराह ने खुद को भारतीय टेस्ट टीम का कप्तान बनाए जाने की संभावनाओं को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि अगर ऐसा मौका मिलता है तो ये उनके लिए बहुत सम्मान की बात होगी।

By विनीत कुमार | Published: January 18, 2022 7:45 AM

Open in App
ठळक मुद्देटेस्ट टीम का कप्तान बनाया जाता है तो मेरे लिए ये बहुत सम्मान की बात होगी: जसप्रीत बुमराहरोहित शर्मा और केएल राहुल के बाद कप्तान बनाए जाने को लेकर सबसे ज्यादा बुमराह का नाम चर्चा में है।जसप्रीत बुमराह ने 2018 में कोहली के नेतृत्व में टेस्ट डेब्यू किया था।

नई दिल्ली: भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने कहा है कि भारतीय टेस्ट टीम का कप्तान बनना उनके लिए सम्मान की बात होगी। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि हालांकि वे हर तरीके से टीम में अपना योगदान देने के लिए तैयार हैं। 

कोहली के बाद टेस्ट टीम का कप्तान किसे बनाया जाएगा, इसे लेकर अटकलें जारी है। बुमराह का नाम भी चर्चा में है। हालांकि सूत्रों के अनुसार रोहित शर्मा और केएल राहुल को लेकर सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है।

बहरहाल, बुमराह ने सोमवार को पत्रकारों से कहा, 'मेरे लिए मैं बतौर इस पद पर या किसी भी अन्य तरह से योगदान देने के लिए तैयार हूं। यदि मौका दिया गया तो यह एक सम्मान की बात होगी, लेकिन यदि नहीं तो भी मैं अपनी क्षमता के अनुसार जो कुछ भी जरूरी होगा वह करने की कोशिश करूंगा। मेरा ध्यान अच्छा प्रदर्शन करने पर है।'

इससे पहले ये खबरें आई थीं कि चयनकर्ताओं ने कप्तान के लिए केएल राहुल और रोहित शर्मा से बात की है। रोहित जबकि सीमित ओवरों में भारत के कप्तान और टेस्ट में उप-कप्तान हैं, वहीं दक्षिण अफ्रीका में रोहित के चोटिल होने और टेस्ट सीरीज में हिस्सा नहीं लेने पर राहुल को उप-कप्तान बनाया गया था।

केएल राहुल और रोहित शर्मा पर चर्चा

यही नहीं, राहुल ने दूसरे टेस्ट में टीम की कप्तानी की क्योंकि कोहली पीठ में चोट के कारण इसमें नहीं खेले थे। राहुल अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी वनडे सीरीज में भी टीम का नेतृत्व करेंगे। दरअसल रोहित हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण टीम से बाहर चल रहे हैं।

बता दें कि बुमराह ने 2018 में कोहली के नेतृत्व में टेस्ट क्रिकेट में सफर शुरू किया था और खेल के इस सबसे लंबे प्रारूप में सर्वश्रेष्ठ तेज भारतीय गेंदबाज के तौर पर उभरे। कोहली ने पिछले हफ्ते शनिवार को टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया था। 

इस तरह 33 साल के कोहली अब किसी भी फॉर्मेट में कप्तान नहीं है। उन्होंने पिछले साल ही टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया था। इसके बाद उन्हें वनडे टीम की कप्तानी से हटा दिया गया था। 

कोहली को लेकर क्या बोले बुमराह

बुमराह ने कहा कि वह और बाकी खिलाड़ी जिन्होंने कई  अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, वे टीम में बदलाव के अनुकूल खुद को ढालने के लिए तैयार हैं। कोहली के बारे में बुमराह ने कहा, 'वह नई ऊर्जा लेकर आए। वे फिटनेस कल्चर लाया। उनके नेतृत्व में सभी एक दिशा में आगे बढ़े। वह शानदार रहे हैं और वह अभी भी अपने जरूरी इनपुट के टीम के लिए अहम होंगे।'

बुमराह ने कहा, 'हम बदलाव को समझते हैं। हम सभी ने पर्याप्त क्रिकेट खेली है। एक टीम के तौर पर हम इसमें सकारात्मक योगदान देंगे।'

टॅग्स :जसप्रीत बुमराहविराट कोहलीटीम इंडियाटेस्ट क्रिकेटरोहित शर्माकेएल राहुल
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या