डोनाल्ड ट्रंप ने दिया ओलंपिक स्थगित करने का सुझाव, जापानी PM शिंजो आबे ने कह दी ये बात

आयोजकों, जापान सरकार के अधिकारियों और आईओसी ने कहा कि तैयारियों सही चल रही हैं और इन्हें स्थगित या रद्द नहीं किया जायेगा।

By भाषा | Published: March 14, 2020 07:47 PM2020-03-14T19:47:46+5:302020-03-14T19:47:46+5:30

Japan’s prime minister Shinzo Abe insists Olympics to go ahead as planned despite Covid-19 | डोनाल्ड ट्रंप ने दिया ओलंपिक स्थगित करने का सुझाव, जापानी PM शिंजो आबे ने कह दी ये बात

डोनाल्ड ट्रंप ने दिया ओलंपिक स्थगित करने का सुझाव, जापानी PM शिंजो आबे ने कह दी ये बात

googleNewsNext

कोरोना वायरस महामारी के कारण टोक्यो ओलंपिक खेलों के कार्यक्रम में बदलाव के दबाव के बावजूद जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने शनिवार को कहा कि इनका आयोजन योजना के अनुसार ही होगा। दुनिया भर में 1,40,000 से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं और इससे 5,400 लोगों की मौत हो गयी है, लेकिन आबे ने कहा कि इस वायरस के कारण ‘आपात स्थिति’ घोषित करने की उनकी कोई इच्छा नहीं है और उन्होंने कहा कि जापान योजना के अनुसार ही जुलाई में इन खेलों की मेजबानी करेगा।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दो दिन पहले सुझाव दिया था कि कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए इन खेलों को एक साल के लिये स्थगित कर देना चाहिए। आबे ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘हम संबंधित अधिकारियों के साथ बातचीत करने के बाद ही जवाब देंगे जिसमें अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति शामिल है। हम इस संक्रमण पर काबू पाकर बिना किसी परेशानी के योजना के अनुसार ओलंपिक का आयोजन करना चाहते हैं।’’

आयोजकों, जापान सरकार के अधिकारियों और आईओसी ने कहा कि तैयारियों सही चल रही हैं और इन्हें स्थगित या रद्द नहीं किया जायेगा। ट्रंप के सुझाव के बाद शुक्रवार को आबे ने उनसे फोन पर बात की लेकिन इसमें उन्होंने इनके स्थगित करने पर कोई चर्चा नहीं की। जापान में 700 से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और 21 लोगों की मौत हो चुकी है।

Open in app