ईशान किशन, श्रेयस अय्यर को केंद्रीय अनुबंध से बाहर करने को लेकर इरफान पठान BCCI पर बरसे

सोशल मीडिया पर प्रशंसकों ने आईसीसी विश्व कप 2023 के बाद से भारतीय टीम से बाहर चल रहे ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को ए ग्रेड अनुबंध देने के बीसीसीआई के फैसले पर सवाल उठाया।

By रुस्तम राणा | Published: February 29, 2024 07:32 PM2024-02-29T19:32:30+5:302024-02-29T19:34:38+5:30

Irfan Pathan lashed out at BCCI for dropping Ishan Kishan, Shreyas Iyer from central contract | ईशान किशन, श्रेयस अय्यर को केंद्रीय अनुबंध से बाहर करने को लेकर इरफान पठान BCCI पर बरसे

ईशान किशन, श्रेयस अय्यर को केंद्रीय अनुबंध से बाहर करने को लेकर इरफान पठान BCCI पर बरसे

googleNewsNext
Highlightsइरफान पठान ने कहा, श्रेयस और ईशान दोनों प्रतिभाशाली क्रिकेटर हैंउन्होंने लिखा, उम्मीद है कि वे वापसी करेंगे और मजबूती से वापसी करेंगेपूर्व क्रिकेटर ने हार्दिक के ए ग्रेड में शामिल किए जाने पर भी बीसीसीआई के फैसले पर सवाल उठाया

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने एक महत्वपूर्ण फैसले में ईशान किशन और श्रेयस अय्यर के वार्षिक अनुबंध को नवीनीकृत नहीं करने का फैसला किया है। यह निर्णय तब आया जब दोनों खिलाड़ी घरेलू टूर्नामेंट से चूक गए और ऐसा माना गया कि वे रेड-बॉल क्रिकेट के बजाय आईपीएल जैसी घरेलू लीग को प्राथमिकता दे रहे थे। हालाँकि, सोशल मीडिया पर प्रशंसकों ने आईसीसी विश्व कप 2023 के बाद से भारतीय टीम से बाहर चल रहे ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को ए ग्रेड अनुबंध देने के बीसीसीआई के फैसले पर सवाल उठाया।

भारत के अनुभवी तेज गेंदबाज इरफान पठान ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "श्रेयस और ईशान दोनों प्रतिभाशाली क्रिकेटर हैं। उम्मीद है कि वे वापसी करेंगे और मजबूती से वापसी करेंगे। अगर हार्दिक जैसे खिलाड़ी लाल गेंद क्रिकेट नहीं खेलना चाहते हैं, तो क्या उन्हें और उनके जैसे अन्य लोगों को सफेद गेंद वाले घरेलू क्रिकेट में भाग लेना चाहिए जब वे ऐसा कर रहे हों। 'राष्ट्रीय कर्तव्य पर नहीं? यदि यह सभी पर लागू नहीं होता है, तो भारतीय क्रिकेट वांछित परिणाम प्राप्त नहीं कर पाएगा!'' 

सोशल मीडिया पर क्रिकेट प्रशंसकों ने पूछा कि लाल गेंद वाले क्रिकेट में इतना अच्छा प्रदर्शन करने वाले कुलदीप यादव को बी-ग्रेड अनुबंध से क्यों सम्मानित किया गया, जबकि मैदान से गायब हार्दिक पंड्या को ए ग्रेड अनुबंध से सम्मानित किया गया।

इंटरनेट पर बीसीसीआई की आलोचना की गई क्योंकि उपयोगकर्ता ईशान किशन और श्रेयस अय्यर के अनुबंध को रद्द करने के फैसले से नाराज दिखे। प्रशंसकों ने बताया कि कैसे श्रेयस अय्यर ने आईसीसी विश्व कप 2023 के दौरान भारत के लिए शानदार प्रदर्शन किया और ईशान किशन ने वनडे में सबसे तेज दोहरा शतक लगाया है।

ध्रुव जुरेल, सरफराज खान के लिए कोई अनुबंध नहीं?

बीसीसीआई की वार्षिक रिटेनर्स की सूची में ध्रुव जुरेल और सरफराज खान का नाम शामिल नहीं है, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ अपने पहले मैचों में प्रभावित किया है। जहां फॉर्म से जूझ रहे रजत पाटीदार को अपना नाम मिल गया, वहीं ध्रुव जुरेल और सरफराज खान के बाहर होने से फैंस हैरान रह गए।

तकनीकी रूप से, ध्रुव जुरेल और सरफराज खान अभी बीसीसीआई अनुबंध के लिए पात्र नहीं हैं। नियम बताते हैं कि एक खिलाड़ी को वार्षिक अनुबंध के लिए पात्र होने के लिए कम से कम 3 टेस्ट, 8 वनडे या 10 टी20I में भाग लेना होगा।

बीसीसीआई ने एक बयान में कहा, "इसके अतिरिक्त, जो खिलाड़ी निर्दिष्ट अवधि के भीतर न्यूनतम 3 टेस्ट या 8 वनडे या 10 टी20आई खेलने के मानदंडों को पूरा करते हैं, उन्हें स्वचालित रूप से आनुपातिक आधार पर ग्रेड सी में शामिल किया जाएगा।"

Open in app